Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir में डेंगू का आतंक जारी, सात दिन में आए 700 से अधिक मामले; जम्मू नगर निगम के दावों की खुली पोल

Dengue Case in Jammu-Kashmir जम्मू-कश्मीर विशेषकर जम्मू संभाग में डेंगू के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। सात दिनों में सात सौ से अधिक लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। वीरवार को भी 145 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। डेंगू पर नियंत्रण के लिए पहले से की गई तैयारियां भी दम तोड़ गई। डेंगू के बढ़ते केस ने जम्मू नगर निगम की पोल खोल दी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 11:07 AM (IST)
Hero Image
जम्मू में सात दिन में आए 700 से अधिक मामले (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Dengue Case in Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर विशेषकर जम्मू संभाग में डेंगू के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। सात दिनों में सात सौ से अधिक लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

अब तक प्रदेश में कुल तीन हजार से अधिक मामले आ चुके हैं। वीरवार को भी 145 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। डेंगू पर नियंत्रण के लिए पहले से की गई तैयारियां भी दम तोड़ गई।

सबसे अधिक जम्मू में बढ़ रहे डेंगू के केस

मच्छरों के आतंक से जम्मू जिला सबसे अधिक प्रभावित है। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार वीरवार को जम्मू-कश्मीर के विभिन्न अस्पतालों में 1295 मरीज लक्षणों के साथ जांच के लिए पहुंचे। इनमें से 145 में डेंगे की पुष्टि हुई। पीड़ितों में 19 बच्चे और 84 महिलाएं शामिल हैं।

जम्मू जिले में सबसे अधिक 78 मामले आए। वहीं, उधमपुर में 33, कठुआ में 15, सांबा में सात, रियासी में एक, राजौरी में पांच, पुंछ में तीन, डोडा में एक और अन्य प्रदेशों से उक मामला आया।

अब तक 3 हजार 152 लोग डेंगू से पीड़ित

अभी तक पूरे प्रदेश में कुल 3152 लोग डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं। सबसे अधिक 2168 मामले जम्मू जिले में हैं जबकि उधमपुर में 322, कठुआ में 238, सांबा में 212, राजौरी में 64, रियासी में 27, पुंछ में 21, डोडा में 21, रामबन में 29, किश्तवाड़ में चार और कश्मीर में 15 मामले आए हैं।

अन्य प्रदेशों से भी अब तक 27 मामले आए हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि अभी तक अस्पतालों में मात्र 1047 मरीज ही भर्ती हुए हैं। इनमें से 928 को छुट्टी हो चुकी है जबकि 89 का अभी इलाज जारी है।

यह भी पढ़ें- सरकार ने नगरपालिका व पीआर अधिनियमों में आरक्षण देने वाले संशोधन का रखा प्रस्ताव, इस दिन होगी मतदाता सूची जारी

जम्मू नगर निगम के दावों की खुली पोल

चार मरीज किश्तवाड़ से हैं। पिछले पांच दिनों में से चार दिन सौ-सौ से अधिक मामले आए। राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नरेंद्र भूटेयाल का कहना है कि अस्पताल में इस समय 16 मरीज ही भर्ती हैं। सभी की हालत सामान्य बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में वहीं मरीज आ रहे हैं जिनका ब्लड प्लेटलेट कम आ रहे हैं। वहीं, लगातार बढ़ रहे मामलों ने स्वास्थ्य विभाग और जम्मू नगर निगम के दावों की भी पोल खोल दी है। मच्छरों ने पूरे जम्मू में आतंक मचाया हुआ है। पॉश कॉलोनियों से लेकर शहर के पुराने वॉर्डों में भी लगातार मामले आ रहे हैं। इस बार सिर्फ जांच में कोई परेशानी नहीं आई है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर की बदल रही आबोहवा, आतंकी घटनाओं और आतंकियों का हो रहा सफाया; महफूज महसूस कर रहे लोग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर