Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter in Jammu: जम्मू कश्मीर में बिजली चोरी पर लगाम लगाएगा विभाग, ग्रामीण इलाकों में लगाए जाएंगे 14 लाख स्मार्ट मीटर

जम्मू कश्मीर प्रशासन अगले साल से स्मार्ट मीटर लगाने के तीसरे चरण की शुरूआत करने जा रहा है। इस चरण में ग्रामीण इलाकों में 14 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर लगाने के लिए बिजली निगम ने 14 लाख मीटर खरीदने के लिए टेंडर आमंत्रित कर दिए हैं। कोटेड केबल व स्मार्ट मीटर लगने के बाद ग्रामीण इलाकों में बिजली चोरी पर अंकुश लगेगी।

By rahul sharmaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 08:14 PM (IST)
Hero Image
जम्मू कश्मीर में बिजली चोरी पर लगाम लगाएगा विभाग।

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू व श्रीनगर के मुख्य शहरों के बाद प्रशासन ग्रामीण इलाकों को भी स्मार्ट मीटर के अधीन लाने की तैयारी में जुट गया है। सरकार ने 2025-26 तक प्रदेश के हरेक घर के बाहर स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन अगले वर्ष से स्मार्ट मीटर लगाने के तीसरे चरण की शुरूआत करने जा रहा है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस चरण में जम्मू व कश्मीर संभाग के ग्रामीण इलाकों में 14 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

स्मार्ट मीटर खरीदने के लिए शुरू हो गई है प्रक्रिया

जम्मू-कश्मीर के ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए बिजली निगम ने 14 लाख मीटर खरीदने के लिए टेंडर आमंत्रित कर दिए हैं। बहुत जल्द स्मार्ट मीटर खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अगले वर्ष जनवरी में प्रदेश के गांवों में मीटर लगाने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। जम्मू व श्रीनगर के मुख्य शहरों की तरह आने वाले दिनों में गांवों में भी हरेक घर के बाहर स्मार्ट मीटर लगे होंगे। अधिकारी ने यह भी बताया कि मीटर लगाने से पहले गांवों में कोटेड लगाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। कोटेड केबल व स्मार्ट मीटर लगने के बाद ग्रामीण इलाकों में बिजली चोरी पर अंकुश लगने के साथ राजस्व वसूली में तेजी आएगी।

तीन चरणों में लगाए जा रहे हैं स्मार्ट मीटर

बिजली निगम ने स्मार्ट मीटर लगाने का काम तीन चरणों में शुरू किया है। पहले चरण की शुरूआत वर्ष 2021 में की गई थी। पहले चरण में जम्मू व कश्मीर के मुख्य शहरों में डेढ़ लाख से अधिक मीटर लगाए गए थे। अभी दूसरे चरण के तहत स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। लोगों के विरोध के कारण मीटर लगाने की प्रक्रिया धीमी हुई हैं लेकिन फिर भी एजेंसियों ने प्रदेश के दोनों मुख्य शहरों में पांच लाख स्मार्ट मीटर लगा दिए हैं। अधिकारियों का दावा है कि दिसंबर तक दूसरे चरण के लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। तीसरे चरण में ही गांवों में 14 लाख मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में बिजली निगम के 22 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं।

प्रदेश में 100 प्रतिशत होगी स्मार्ट मीटरिंग

प्रिंसिपल सेक्रेटरी एच राजेश प्रसाद ने यह दावा किया है कि 2026 तक प्रदेश में 100 प्रतिशत स्मार्ट मीटर होंगे। आपको बता दें कि देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले जम्मू-कश्मीर में ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन नुकसान 55 प्रतिशत के करीब हैं। राजस्व वसूली में भी जम्मू-कश्मीर पूरी तरह सशक्त नहीं है। इसका मुख्य कारण यहां ग्रामीण इलाकों में मीटरिंग न होना है। मीटर न होने की वजह से जहां प्रदेश के ग्रामीण इलाकों खासकर दूरदराज के क्षेत्रों में बिजली चोरी बहुत अधिक है वहीं राजस्व वसूली में भी इन इलाकों का योगदान न के बराबर है। प्रसाद का कहना है कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिजली चोरी पर अंकुश लगेगी और उपभोक्ता राजस्व अदा करने में भी गंभीरता दिखाएंगे। यही वजह है कि स्मार्ट मीटर लगाने के काम में तेजी लाई जा रही है।

ये भी पढ़ें: Jammu Sports News: जम्मू कश्मीर की सीनियर नेशनल हॉकी टीम पहुंची चेन्नई, मणिपुर से 20 नवंबर को होगा पहला मुकाबला

स्मार्ट मीटर लगाने की समय सीमा तय

विद्युत विकास विभाग के मुख्य विद्युत अधिकारी संजय शर्मा ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए 2025-26 की समय सीमा तय की है कि जम्मू-कश्मीर में प्रत्येक घर को स्मार्ट मीटर के माध्यम से बिजली की आपूर्ति मिले।

छूटे गांवों में 14 लाख स्मार्ट मीटर लगाने के टेंडर आवंटित

शर्मा ने राइजिंग कश्मीर को बताया कि स्मार्ट मीटर लगाने के लिए निविदाएं पारदर्शी प्रक्रिया और निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करते हुए आवंटित की गई हैं। उन्होंने आगे कहा कि 14 लाख और स्मार्ट मीटर लगाने का काम बहुत जल्द शुरू होगा। ये 14 लाख स्मार्ट मीटर तीसरे चरण में लगाए जाएंगे। पहले चरण में जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में कुल 1.25 लाख स्मार्ट मीटर लगाए गए।

दूसरे चरण में जम्मू और श्रीनगर शहरों और इसके बाहरी इलाकों को कवर करते हुए कुल 5.5 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश के गांवों में प्रत्येक घर को कवर करते हुए 14 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का प्रमुख काम बहुत जल्द शुरू होगा।

ये भी पढ़ें; Jammu News: जम्मू के बलिदानी जवान जोगिंदर कुमार को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर, कल हो सकता है अंतिम संस्कार