Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi: आतंकवाद पर भारी पड़ी आस्था, एक दिन में 30 हजार से ज्यादा भक्त माता के चरणों में लगा रहे हाजिरी; चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात

आतंकवाद की परवाह किए बिना देशभर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु रोजाना मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे है। इससे कटड़ा से लेकर भवन तक काफी चहल-पहल है और हर तरफ मां के जयकारे गूंज रहे हैं। भीड़ इतनी हो रही है कि श्रद्धालुओं को यात्रा पंजीकरण के लिए कटड़ा में लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 15 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
एक दिन में 30 हजार से ज्यादा भक्त माता के चरणों में लगा रहे हाजिरी

 संवाद सहयोगी, कटड़ा। हाल ही में जम्मू संभाग में एक के बाद एक चार आतंकी हमलों के बावजूद मां वैष्णो देवी की यात्रा में किसी तरह की कमी देखने को नहीं मिल रही है। यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह और आस्था पूरे परवान पर है।

आतंकवाद की परवाह किए बिना देशभर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु रोजाना मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे है। इससे कटड़ा से लेकर भवन तक काफी चहल-पहल है और हर तरफ मां के जयकारे गूंज रहे हैं। भीड़ इतनी हो रही है कि श्रद्धालुओं को यात्रा पंजीकरण के लिए कटड़ा में लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं भवन पर मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की करीब एक किलोमीटर लंबी लाइन लग रही है।

तीर्थ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

प्रचंड गर्मी में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए कतार में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। इसके बावजूद मां के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह है। शुक्रवार रात आठ बजे तक 33,900 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था। हालांकि आतंकी हमलों के बाद मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही तीर्थ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

अतिरिक्त संख्या में पुलिस व सुरक्षाबलों के जवानों को तैनात

गुरुवार को मां वैष्णो देवी की सुरक्षा को लेकर पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन ने पुलिस व सुरक्षाबलों के अधिकारियों के साथ कटड़ा में बैठक की थी। उसके बाद कटड़ा से लेकर सभी मार्ग व मां वैष्णो देवी भवन परिसर में अतिरिक्त संख्या में पुलिस व सुरक्षाबलों के जवानों को तैनात कर दिया गया है। मां वैष्णो देवी भवन परिसर में पुलिस के साथ सुरक्षा ल के जवान व खुफिया एजेंसियों के अधिकारी तैनात हैं।

वहीं मां वैष्णो देवी की पवित्र गुफाओं के आसपास बड़ी संख्या में सीआरपीएफ के जवानों व सादी वर्दी में कमांडों की तैनाती की गई है। ताकि किसी भी तरह की स्थिति से निपटा जा सके। कड़ी सुरक्षा में श्रद्धालु अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए हैं।

गुरुवार को 38000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई

वर्तमान में मां वैष्णो देवी भवन परिसर हो या फिर मार्ग या फिर कटड़ा में श्रद्धालुओं की अच्छी खासी चहल पहल है। मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शनों को लेकर भवन परिसर पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब लगातार उमड़ा हुआ है और श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर परिवार की सुख शांति की कामना कर रहे हैं। गुरुवार को 38000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी।