Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बदलते मौसम के बीच श्रद्धालु कर रहे Maa Vaishno Devi के दर्शन, 14 हजार से ज्यादा भक्तों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं में लगातार उत्साह जारी है। रविवार को 14 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया। वहीं त्रिकूट पर्वत पर बादलों के जमघट के चलते हेलीकॉप्टर सेवा प्रभावित रही। इसके साथ ही वैष्णो देवी धाम पर यात्रा के दौरान सावधानियां बरतने के भी निर्देश जारी किए गए।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 04 Aug 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
बदलते मौसम के बीच श्रद्धालु कर रहे Maa Vaishno Devi के दर्शन (फाइल फोटो)।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। वर्तमान में बारिश के सुहावने मौसम का आनंद लेते हुए श्रद्धालु जोश के साथ मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं। वैष्णो देवी यात्रा के दौरान बैटरी कार सेवा के साथ ही रोपवे केवल कार सेवा जैसी सुविधाएं लगातार उपलब्ध हो रही है लेकिन आसमान के साथ त्रिकूट पर्वत पर बादलों के जमघट के चलते हेलीकॉप्टर सेवा प्रभावित लगातार हो रही है।

इसके चलते इच्छुक श्रद्धालु पैदल या फिर घोड़ा, पिट्ठू या पालकी आदि का सहारा लेकर लगातार भवन की ओर रवाना हो रहे हैं। बरसात के मौसम को लेकर मां वैष्णो देवी के सभी भागों पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात है।

वैष्णो देवी का यात्रा में सावधानी बरतने के जारी किए निर्देश

लगातार मां वैष्णो देवी की यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं, दूसरी ओर श्रद्धालुओं को लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह पूरी सावधानी के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करें। फिलहाल मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग पूरी तरह से सुचारू रूप से चालू है और श्रद्धालु निरंतर मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) की यात्रा जारी रखे हुए हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Cloud Burst: जम्‍मू कश्‍मीर में बादल फटा, तेज बहाव में बह गए लोगों के घर; श्रीनगर-लेह हाईवे बंद

14 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण

रविवार को दिन भर मौसम सुहावना बना रहा, एक ओर जहां आसमान के साथ त्रिकूट पर्वत पर लगातार बादलों का जमघट लगा रहा तो दूसरी ओर लगातार ठंडी हवा चलती रही। बीते तीन अगस्त को 27 हजार श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दर्शन किए। वहीं, चार अगस्त यानी कि रविवार बाद दोपहर तीन बजे तक 14,800 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे। अभी भी श्रद्धालुओं का आना लगातार जारी है।

ये भी पढ़ें: Jammu News: 'कुछ संदिग्ध हरकत दिखे तो तुरंत बताएं', आतंक की कमर तोड़ने का जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने बनाया नया प्‍लान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर