Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Vaishno Devi के भक्‍तों के लिए खुशखबरी, चिलचिलाती धूप और कड़ाके की ठंड से मिलेगी राहत, भवन मार्ग पर बनेगा वेटिंग रूम

मां वैष्‍णो देवी (Maa Vaishno Devi) के भक्‍तों के लिए भवन मार्ग पर वेटिंग रूम बनने जा रहा है। इस महत्वपूर्ण योजना को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है। चिलचिलाती धूप हो या फिर कड़ाके की सर्दी या फिर बारिश आदि से श्रद्धालुओं को जल्द ही राहत मिलने वाली है।

By Rakesh Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 08 Jun 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
Maa Vaishno Devi के भक्‍तों को चिलचिलाती धूप और कड़ाके की ठंड से मिलेगी राहत

राकेश शर्मा, कटड़ा। मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) की यात्रा को लेकर चिलचिलाती धूप हो या फिर कड़ाके की सर्दी या फिर बारिश आदि से श्रद्धालुओं को जल्द ही राहत मिलने वाली है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भवन मार्ग पर प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी के साथ ही अर्धकुमारी मंदिर परिसर में विशाल प्रतीक्षा हॉल बनाने जा रहा है। साथ ही कार्य भी श्राइन बोर्ड द्वारा शुरू कर दिया गया है। ताकि मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के आराम कर सकें।

तेजी से शुरू हुआ काम

इस महत्वपूर्ण योजना को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है। मां वैष्णो देवी का प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी जहां पर मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर एक और जहां प्रत्येक श्रद्धालु की गहनता के साथ तलाशी वगैरा ली जाती है तो दूसरी ओर सामान की तलाशी लेने के साथ ही आरएफआईडी यात्रा कार्ड की भी जांच की जाती है। जिसको लेकर अक्सर श्रद्धालुओं को करीब एक किलोमीटर तक लंबी-लंबी कतारों में परिजनों के साथ खुले आसमान के तले इंतजार करना पड़ता है।

परंतु श्रद्धालुओं को भीषण गर्मी के साथ ही बरसात का मौसम हो या फिर सर्दी का मौसम श्रद्धालुओं को लगातार परेशानियां झेलनी पड़ती है क्योंकि श्रद्धालुओं को मजबूरन खुले आसमान तले रुकना पड़ता है। जिसको लेकर श्रद्धालुओं की चाहत थी कि इस प्रमुख स्थान पर शेड आदि बनाया जाए या फिर प्रतीक्षा हॉल बनाया जाए ताकि श्रद्धालुओं की परेशानियां कुछ काम हो।

1000 के करीब श्रद्धालु रुक सकेंगे

वहीं मां वैष्णो देवी मार्ग पर प्रसिद्ध अर्धकुमारी मंदिर परिसर यहा पर पवित्र गर्भ जून गुफा भी श्रद्धालुओं के लिए निरंतर आस्था का केंद्र बनी हुई है और अधिकतर श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा के दौरान गर्भ जून गुफा के दर्शनों को लेकर लंबी-लंबी का तारों में खुले आसमान तले रुकने पर मजबूर हैं।

यह भी पढ़ें: Srinagar News: बारामूला में जम्मू-कश्मीर पुलिस का बड़ा एक्शन, दो पाकिस्तानी आतंकियों की करोड़ों की संपत्ति जब्त

इसी का संज्ञान लेते हुए अर्धकुमारी मंदिर परिसर में भी श्राइन बोर्ड द्वारा विशाल दो मंजिला प्रतीक्षा हॉल बनाया जा रहा है। जहां पर एक ही समय में 1000 के करीब श्रद्धालु बड़े आराम के साथ रुक सकते हैं।

शौचालय का भी हुआ निर्माण

पूरी तरह से वातानुकूलित होने के साथ ही शौचालय आदिका भी निर्माण करवाया जाएगा। ताकि इस प्रतीक्षा हॉल में रुकने वाले श्रद्धालुओं को कोई भी परेशानी ना हो और श्रद्धालुओं को भीषण गर्मी के साथ ही बरसात या फिर कड़ाके की सर्दी का सामना न करना पड़े। वही मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी पर प्रतीक्षा हॉल बनाया जा रहा है जिसका वर्तमान में निर्माण कार्य तेजी से जारी है।

मौसम को लेकर नहीं होगी कोई परेशानी

इस प्रतिष्ठा का हॉल में 800 से 1000 के करीब श्रद्धालु आराम से रुक सकते हैं और वैष्णो देवी यात्रा आरंभ करने से पहले इस प्रतीक्षा में अपनी बारी का इंतजार बड़े आराम से कर सकते हैं। क्योंकि यह प्रतीक्षा हल बन जाने के चलते श्रद्धालुओं को किसी भी मौसम को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा आगामी बरसात का मौसम शुरू होने से पहले प्रवेश द्वार दर्शन ड्योढ़ी पर निर्माणधीन प्रतीक्षा हॉल का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है तो वहीं भवन मार्ग पर अर्धकुमारी मंदिर परिसर में बनाए जा रहे दो मंजिला आधुनिक प्रतीक्षा हॉल को पूरा करने का लक्ष्य आगामी शारदीय नवरात्रों तक रखा गया है। लक्ष्य को पूरा करने को लेकर वर्तमान में निर्माण कार्य तेजी से जारी है।

श्राइन बोर्ड द्वारा उठाया गया यह कदम

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की परेशानियों का संज्ञान लेते हुए श्राइन बोर्ड द्वारा यह कदम उठाया गया है। दर्शनी ड्योढ़ी बनाए जा रहे प्रतीक्षा हॉल को आगामी आने वाले बरसात के मौसम से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ धाम पर बिगड़ा मौसम, पहाड़ों पर हुआ हिमपात; आज भी बारिश-बर्फबारी के आसार

वहीं अर्धकुमारी मंदिर परिसर में बनाए जा रहे प्रतीक्षा हॉल को आगामी शारदीय नवरात्रों तक पूरा करने का पूरा कर श्रद्धालुओं को समर्पित किया जाएगा। ताकि मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसको लेकर समय-समय पर श्राइन बोर्ड द्वारा उचित कदम लगातार उठाए जा रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें