Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Vaishno Devi: वैष्णो धाम में फिर दिखा श्रद्धालुओं का उत्साह, बैटरी कार और हेलीकॉप्टर सेवा हुई बहाल

जम्मू के कटरा में स्थित मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) के धाम में एक बार फिर श्रद्धालुओं की भीड़ दिखने लगी है। वहीं कई दिनों से बाधित चल रही बैटरी कार सेवा को भी बहाल कर दिया गया। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को सुबह तीन घंटे के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध हुई। लेकिन त्रिकूट पर्वत पर बादल दिखने के बाद हेलीकॉप्टर सेवा को स्थगित कर दिया गया।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 02 Aug 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
वैष्णो धाम में फिर दिखा श्रद्धालुओं का उत्साह, बैटरी कार सेवा हुई बहाल।

संवाद सहयोगी, कटरा। मां वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए शुक्रवार का दिन काफी उत्साह भरा रहा। एक ओर जहां श्रद्धालुओं को बैटरी कार सेवा लगातार उपलब्ध हुई, वहीं दूसरी ओर बीते कई दिनों से स्थगित हेलीकॉप्टर सेवा भी श्रद्धालुओं को सुबह करीब 3 घंटे उपलब्ध हुई। इन दोनों सुविधाओं का श्रद्धालुओं ने यात्रा के दौरान लाभ उठाया।

बादलों के चलते कुछ देर बाद ही स्थगित करनी पड़ी हेलीकॉप्टर सेवा

हालांकि, कुछ देर बाद त्रिकूट पर्वत पर बादलों के जमघट के चलते हेलीकॉप्टर सेवा को स्थगित करना पड़ा। लेकिन दूसरी ओर बाबा भैरवनाथ के चरणों में हाजिरी लगाने को लेकर श्रद्धालुओं को भवन पर रोपवे केवल कार सेवा लगातार उपलब्ध होती रही। श्रद्धालु भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में हाजिरी लगाते हुए अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा से पहले राजौरी में बड़ा आतंकी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने बरामद किए आइईडी व हथियार

शुक्रवार का दिन मिलाजुला रहा हालांकि एक ओर जहां त्रिकूट पर्वत पर लगातार बादलों का जमघट लगा रहा तो दूसरी ओर आसमान पर बादल छाए रहे। हालांकि बीच-बीच में सूर्य देव के तेवर तीखे देखने को मिले, जिसके चलते वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को उमस का सामना भी करना पड़ा। मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग पूरी तरह से सुचारू हैं।

आज 12 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने करवाया पंजीकरण

श्रद्धालुओं को किसी भी तरक्की परेशानी ना हो, जिसको लेकर मां वैष्णो देवी के सभी भागों पर आपदा प्रबंधन दल के श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात हैं। श्रद्धालु पूरे उत्साह के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए हैं।

बीते एक अगस्त को 24 हजार श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं दो अगस्त यानी शुक्रवार दोपहर एक बजे तक करीब 12,300 श्रद्धालुओं ने अपना पंजीकरण करवाकर मां वैष्णो देवी भवन के दर्शन के लिए रवाना हुए।

ये भी पढ़ें: Kanwar Yatra 2024: गंगाजल कंधे पर लेकर हरिद्वार से अमरनाथ के लिए पैदल निकला सोनू, अटूट श्रद्धा देखकर लोग अचंभित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर