Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kulgam Encounter: घाटी को दहलाने की थी साजिश! सेना ने TRF कमांडर समेत छह आतंकियों को ऐसे किया ढेर

कुलगाम में शनिवार दोपहर को शुरू हुई दो जगह पर मुठभेड़ में सेना को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सेना ने छह आतंकियों को ढेर कर दिया है। वहीं इस मुठभेड़ में दो जवान भी बलिदान भी हो गए। मोदरगाम में मारा गया आदिल कश्मीरी हिंदू की टारगेट किलिंग सहित दर्जनों वारदात में शामिल था। मुठभेड़ स्थल से बड़ी मात्रा में गोला बारूद भी बरामद हुए हैं।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 07 Jul 2024 10:46 PM (IST)
Hero Image
सेना ने TRF कमांडर समेत छह आतंकियों को ऐसे किया ढेर।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में जारी दो भीषण मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने रविवार को द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) के कमांडर सहित दो और आतंकियों को मार गिराया। मारा गया टीआरएफ कमांडर आदिल हुसैन वर्ष 2022 में शोपियां में सेब के बाग में कश्मीरी हिंदू सुनील कुमार की टारगेट किलिंग सहित दर्जनों वारदात में शामिल था।

शनिवार को शुरू हुई इन दोनों मुठभेड़ में अब तक कुल छह आतंकी मारे जा चुके हैं। वहीं, सेना के एक पैरा कमांडो सहित दो सैनिक बलिदान भी हुए हैं। मुठभेड़स्थल से भारी मात्रा में गोला बारूद भी बरामद हुआ है और दोनों जगह सैन्य अभियान अब भी जारी है। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आर आर स्वैन ने एक साथ छह आतंकियों के मारे जाने को सुरक्षाबलों की बड़ी उपलब्धि बताया।

शनिवार दोपहर को शुरू हुई मुठभेड़

वहीं, जम्मू संभाग के राजौरी जिले में रविवार तड़के आतंकियों के एक दल ने प्रादेशिक सेना के शिविर पर हमला कर दिया। इस हमले में एक जवान घायल हुआ है। सेना की जवाबी कार्रवाई के बाद आतंकी भाग निकले। आतंकियों की तलाश में अभियान शुरू कर दिया गया है। कुलगाम में दोनों मुठभेड़ शनिवार दोपहर को शुरू हुई थीं। एक मुठभेड़ चिन्नीगाम और दूसरी कुलगाम से करीब चार किमी दूर मोदरगाम में चल रही है।

मोदरगाम में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षाबलों की एक संयुक्त टीम ने घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था। जैसे ही सुरक्षाबल ने आतंकियों के ठिकाने की घेराबंदी की तो भीतर छिपे आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी थी। शनिवार को दोनों तरफ से गोलीबारी होती रही, लेकिन कोई आतंकी नहीं माया गया।

रविवार को भी ढेर किए दो आतंकी

रविवार को प्रहार तेज करते हुए सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया। मारे गए दोनों आतंकी शोपियां जिला के रहने वाले हैं। इनमें एक लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ का कमांडर आदिल हुसैन वानी और दूसरा उसका साथी फैसल बशीर लोन शामिल है। आदिल सुरक्षाबलों और नागरिकों पर हमलों सहित कई जघन्य वारदात में शामिल था। वह युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल करने और आतंकी संगठन में भर्ती करने में भी लगा हुआ था। सुरक्षाबलों को आदिल की काफी समय से तलाश थी।

वहीं, कुलगाम के चिनीगाम में शनिवार को मारे गए चारों आतंकियों की पहचान भी हो गई है। उनमें जाहिद डार, तौहीद राथर, यवार बशीर डार और शकील अहमद वानी सभी निवासी कुलगाम शामिल हैं। ये सभी हिजबुल के आतंकी थे। सूत्रों के अनुसार, यहां घेराबंदी में फंसा हिजबुल कमांडर फारूक नली भाग निकला है, जिसकी तलाश की जा रही है।

ये भी पढ़ें: Jammu AIIMS: 'भारत के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक', केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा बोले- नहीं जाना पड़ेगा चंडीगढ़ और दिल्ली

बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित

कुलगाम मुठभेड़ में बलिदान हुए पैरा कमांडो प्रदीप कुमार निवासी जींद (हरियाणा) और प्रवीण प्रभाकर निवासी महाराष्ट्र को सेना व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को श्रद्धांजलि दी।

राजौरी में प्रादेशिक सेना के शिविर पर आतंकी हमला, जवान घायल

वहीं, जम्मू संभाग के राजौरी जिले में प्रादेशिक सेना के एक शिविर पर रविवार तड़के करीब चार बजे आतंकियों के एक दल ने हमला कर दिया। आतंकियों की गोलीबारी में सेना का एक जवान घायल हुआ है। सेना के अन्य जवानों ने भी जवाबी फायर किया, जिसके बाद आतंकी भाग निकले। सुरक्षाबलों ने आतंकियों की धरपकड़ के लिए पूरे क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू कर रखा है।

वहीं, गोलीबारी में घायल जवान को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सेना व पुलिस के उच्चाधिकारी भी मौके पर पहुंचकर तलाशी अभियान की निगरानी कर रहे हैं, ताकि जल्द से जल्द आतंकियों को ढेर किया जा सके। बता दें कि पाकिस्तान पिछले कुछ वर्षों से सीमावर्ती राजौरी और पुंछ जिलों में आतंकी गतिविधियां बढ़ाने के षड्यंत्र में लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: काला जादू के संदेह पर नगरोटा के हनुमान मंदिर में हुई थी तोड़फोड़, आरोपित गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर