Move to Jagran APP

Jammu News: 'सीमा पार लांचिंग पैड में 60 से 70 आतंकी सक्रिय, लेकिन हमारे सुरक्षाबल...', DGP आरआर स्वैन ने कह दी बड़ी बात

जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाके में वर्तमान सुरक्षा स्थिति और ड्रोन गिराने के मामलों का आकलन करते हुए डीजीपी आर आर स्वैन ने कहा कि नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड अभी भी सक्रिय हैं इनमें 60 से 70 आतंकी घुसपैठ करने की फिराक में हैं। दुश्मन हमारी स्थिति को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं उन्होंने कहा कि हमारे सुरक्षाबल पूरी तरह से एक्टिव मोड पर हैं।

By rohit jandiyal Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 02 Jun 2024 03:41 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2024 03:41 PM (IST)
सुरक्षा स्थिति को लेकर बोले डीजीपी आर आर स्वैन (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन का कहना है कि नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड अभी भी सक्रिय हैं। इनमें 60 से 70 आतंकी घुसपैठ करने की फिराक में हैं। लगातार घट रही क्षमता के बावजूद पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में हथियार और आतंकी भेजने का प्रयास कर रहा है। लेकिन सीमा पर तैनात सुरक्षाबल पूरी तरह से सतर्क हैं।

सुरक्षाबल किसी भी स्थिति का सामना करने को सतर्क- DGP स्वैन

उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में वर्तमान सुरक्षा स्थिति और ड्रोन गिराए जाने से उत्पन्न चुनौती का समग्र आकलन करते हुए कहा कि सुरक्षाबल किसी भी स्थिति का सामना करने को सतर्क हैं और उनके सभी प्रयासों को विफल बना रहे हैं। स्वैन के पास पुलिस के अतिरिक्त सीआईडी के भी प्रमुख हैं।

क्षेत्र को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा दुश्मन- डीजीपी आर आर स्वैन

डीजीपी स्वैन ने कहा कि लगातार बैठकों में हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि दुश्मन नशा व आतंकियों को लगातार भेजने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों का मुकाबला करने में कुछ सफलता जरूर मिली है लेकिन अभी खतरा बना हुआ है और क्षेत्र को अस्थिर करने की दुश्मन कोशिश कर रहा है। इसे विफल बनाने के लिए निरंतर प्रयासों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वे यह कहना चाहेंगे कि दुश्मन का इरादा वहीं है लेकिन क्षमता निश्चित रूप से कम हो गई है। बावजूद इसके कभी-कभार सिस्टम को हिलाने और अस्थिर करने की क्षमता मौजूद है।

ये भी पढ़ें: Maa Vaishno Devi Dham: मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग पर भड़की आग, वजह जानने में जुटा श्राइन बोर्ड

60 से 70 आतंकी क्षेत्र में आने का कर रहे इंतजार- डीजीपी स्वैन

स्वैन ने कहा किसी भी समय शायद आपके पास अलग-अलग स्थानों पर पांच या छह के समूहों में लगभग 60-70 आतंकी होंगे जो हमारे क्षेत्र में आने का इंतजार कर रहे होंगे। मगर हम सेना, अर्धसैनिक बलों के साथ पूरी तरह से दृढ़ हैं कि हम दुश्मन को सफल नहीं होने देंगे। ड्रोन गिराए जाने के मुद्दे पर स्वैन ने कहा कि ये गतिविधियां एक महत्वपूर्ण चुनौती पेश करती हैं क्योंकि ये हथियार, गोला-बारूद, विस्फोटक, नकदी और नशीले पदार्थों की तस्करी को सक्षम बनाती हैं। हालांकि इस खतरे का मुकाबला करने में प्रगति हुई है लेकिन इन गतिविधियों को पूरी तरह से खत्म करने के लिए निरंतर सतर्कता की आवश्यकता है।

स्वैन ने सीमा क्षेत्र की सुरक्षा में सामूहिक प्रयासों के महत्व को भी रेखांकित किया और कहा कि पुलिस, सेना और अन्य सुरक्षा बल प्रतिद्वंद्वी के लिए अपनी नापाक गतिविधियों में सफल होना कठिन बनाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu News: 'विदेशी आतंकियों की बढ़ी संख्या, जल्द होगा खात्मा', जम्मू-कश्मीर के माहौल पर बोले DGP आरआर स्वैन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.