Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर की शिक्षा प्रणाली में हुआ बदलाव, नए सत्र से स्कूलों में छात्रों की लगेगी डिजिटल हाजिरी; विद्या समीक्षा केंद्र भी होगा ओपन

Digital Attendance of Students नए अकादमिक सत्र से स्कूलों में विद्यार्थियों की डिजिटल उपस्थिति और स्कूल प्रबंधन सिस्टम लागू हो जाएगा। प्रदेश में विद्या समीक्षा केंद्र भी खोला जाएगा जो स्कूल शिक्षा प्रणाली में व्यापक बदलाव लाने में सहायक होगा। स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम डिजिटल एडमिशन प्रक्रिया के लिए लागू किया जाएगा। यह कोशिश की जाएगी की सभी स्कूल एक डैशबोर्ड पर लाए जाएं।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 20 Jan 2024 12:22 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर की शिक्षा प्रणाली में हुआ बदलाव, नए सत्र से स्कूलों में छात्रों की लगेगी डिजिटल हाजिरी

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu News: नए अकादमिक सत्र से स्कूलों में विद्यार्थियों की डिजिटल उपस्थिति और स्कूल प्रबंधन सिस्टम लागू हो जाएगा।

प्रदेश में विद्या समीक्षा केंद्र भी खोला जाएगा जो स्कूल शिक्षा प्रणाली में व्यापक बदलाव लाने में सहायक होगा। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव पीयूष सिंगला ने विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित करने की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी।

विद्या समीक्षा केंद्र प्रोजेक्ट क्या है?

प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत समग्र शिक्षा में विभिन्न प्रोजेक्ट और गतिविधियों की निगरानी को सुनिश्चित बनाया गया है। इस प्रक्रिया में डाटा और तकनीक को शामिल किया जा रहा है।

सचिव ने कहा कि विद्या समीक्षा केंद्र एक नवाचार प्रोजेक्ट है, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाया है। यह सभी स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के जरिए विद्यार्थियों और अध्यापकों का डाटा इकट्ठा करेगा।

फैसला लेने और लागू करने की प्रक्रिया होगी सरल

सचिव ने कहा कि डाटा मूल्यांकन आधारित कॉल मैनेजमेंट यूटिलिटी और विद्या समीक्षा केंद्र के रिपोर्टिंग सिस्टम को भी निगरानी डैशबोर्ड के साथ जोड़ा जाएगा जो शिक्षा का बेहतर वातावरण बनाने में मदद देगा।

सचिव ने कहा कि विद्या समीक्षा केंद्र के स्थापित होने से फैसला लेने और लागू करने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी। फील्ड स्टाफ, प्रशासकों व अध्यक्षों की जवाबदेही बढ़ेगी और विभिन्न प्रोजेक्टों की सही प्रगति का सही समय पर पता लगेगा।

फरवरी 2024 तक शुरू होगी सुविधा

सचिव ने कहा कि विद्यार्थियों के पंजीकरण का पता करना, लर्निंग स्तर पर प्रगति, स्कूलों से बाहर बच्चों को लाने, पाठ्य पुस्तकों की डिलीवरी को भी विद्या समीक्षा केंद्र के साथ जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि फरवरी 2024 तक यह सुविधा शुरु हो जाएगी। जिससे जम्मू कश्मीर में शिक्षा को बेहतर और आधुनिक बनाने के हमारे प्रयास सफल होंगे। पीयूष सिंगला ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को भी फरवरी 2024 तक स्थापित किए जाने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें- Jammu News: गिलानी के गढ़ में अब पत्थरबाज नहीं, खिलाड़ी होंगे पैदा; बारामुला में बनाए जा रहे तीन बड़े स्पो‌र्ट्स स्टेडियम

डिजिटल तरीके से लगेगी विद्यार्थियों की हाजिरी

यह सेंटर एक मार्च से काम करना शुरू कर देगा। विद्यार्थियों की हाजिरी डिजिटल तरीके से लगेगी और स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम डिजिटल एडमिशन प्रक्रिया के लिए लागू किया जाएगा। यह कोशिश की जाएगी की सभी स्कूल एक डैशबोर्ड पर लाए जाएं। कमांड और कंट्रोल सेंटर से संचार और डाटा प्रबंधन में बेहतरी आएगी।

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस पर दिखेगी जम्मू-कश्मीर की धाक, पुंछ की अनामिका करेंगी कर्तव्यपथ पर परेड तो बारामुला के इशफाक को मिलेगा बाल पुरस्कार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर