Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लद्दाख के उपराज्यपाल से मिले नेशनल कैडेट कोर के महानिदेशक, NCC के विस्‍तार पर हुई चर्चा; पढ़ें पूरा अपडेट

Jammu News नेशनल कैडेट कोर के महानिदेशक लद्दाख के उपराज्यपाल से मिले। पांच दिवसीय लद्दाख दौरे के अंतिम दिन राजनिवास में हुई इस बैठक में लेफ्टिनेंट जनरल हरबीर पाल सिंह ने उपराज्यपाल से लद्दाख में प्रशासन के सहयोग से एनसीसी के विस्तार संबंधी मुद्दों पर विचार विमर्श किया। इस मौके पर जम्मू कश्मीर लद्दाख एनसीसी निदेशालय के कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

By Himani SharmaEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 02:02 PM (IST)
Hero Image
लद्दाख के उपराज्यपाल से मिले नेशनल कैडेट कोर के महानिदेशक (फाइल फोटो )

राज्य ब्यूरो, जम्मू: नेशनल कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरबीर पाल सिंह ने सोमवार को लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा से भेंट की। पांच दिवसीय लद्दाख दौरे के अंतिम दिन राजनिवास में हुई इस बैठक में लेफ्टिनेंट जनरल हरबीर पाल सिंह ने उपराज्यपाल से लद्दाख में प्रशासन के सहयोग से एनसीसी के विस्तार संबंधी मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

वरिष्‍ठ अधिकारी भी रहे मौजूद

इस मौके पर जम्मू कश्मीर, लद्दाख एनसीसी निदेशालय के कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। महानिदेशक ने बीडी मिश्रा को लेह के दूरदराज इलाकों में एनसीसी गतिविधियों के साथ लद्दाख के कारगिल जिले में एनसीसी को बढ़ावा देने की दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में बताया। इस दौरान उपराज्यपाल ने विश्वास दिलाया कि एनसीसी को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन का पूरा सहयोग मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Srinagar: बेटी को अपनी हवस का शिकार बनाने वाला कुकर्मी बाप चढ़ा पुलिस के हत्‍थे, आगे की कानूनी कार्रवाई जारी

महानिदेशक वीरवार को क्षेत्र के दौरे पर पहुंचे थे लेह

लद्दाख में एनसीसी को बढ़ावा देने के लिए नेशनल कैडेट कोर के महानिदेशक वीरवार को क्षेत्र के दौरे पर लेह पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने लेह में लद्दाख विश्व विद्यालय के वाइस चांसलर से बैठक कर लद्दाख के उच्च शिक्षण संस्थानों में एनसीसी गतिविधियों को बढ़ावा देने पर चर्चा करने के साथ लेह के इजीएम कालेज का दौरा विद्यार्थियों को एनसीसी में शामिल होकर देश के अच्छे नागरिक बनने के लिए प्रेरित भी किया था।

तांग्तसे व न्योमा इलाकों का भी किया था दौरा

पूर्वी लद्दाख में युवाओं को एनसीसी में शामिल करने की दिशा में बड़े पैमाने पर कार्रवाई के चलते महानिदेशक ने क्षेत्र के तांग्तसे व न्योमा इलाकों का भी दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने वास्तविक नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों के एनसीसी कैडेटों, स्कूली विद्यार्थियों को एनसीसी के माध्यम से समर्पण भाव से देशसेवा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने क्षेत्र में एनसीसी कैडेटों द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान में भी हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें: LG सिन्‍हा ने किया महात्‍मा गांधी की प्रतिमा और चरखा स्‍थापना का अनावरण, बोले- 'यह आत्मनिर्भरता का है प्रतीक'

इसी बीच लद्दाख दौरे के दौरान महानिदेशक ने एनसीसी निदेशालय के अधिकारियों से क्षेत्र में एनसीसी की मौजूदा स्थित व भावी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की थी। उनके साथ इस दौरे में जम्मू कश्मीर, लद्दाख एनसीसी निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल आरके सचदेवा व एनसीसी श्रीनगर के ग्रुप कमांडर व वन लद्दाख बटालियन के कमान अधिकारी व स्टाफ के अन्य कई अधिकारी भी मौजूद थे।