Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: 'बंदूक की नोक पर ले रहे है लोगों से समर्थन ले रहे हैं आतंकी', DGP आरआर स्वैन ने दिया बड़ा बयान

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन (DGP R R Swain) ने बिश्नाह के त्रेवा में विलेज डिफेंस गार्ड की ट्रेनिंग का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि विदेशी आतंकी बंदूक का डर दिखाकर लोगों से समर्थन ले रहा हैं। बता दें कि जम्मू कश्मीर में इन दिनों लगातार आतंकियों के निशाने पर है।

By vivek singh Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 12 Aug 2024 10:40 AM (IST)
Hero Image
डीजीपी आरआर स्वैन ने विलेज डिफेंस गार्ड की ट्रेनिंग का लिया जायजा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आरआर स्वैन ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में सक्रिय विदेशी आतंकी इस समय पहाड़ी इलाकों में बंदूक के जोर पर लोगों का समर्थन हासिल कर पांव पक्के करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम विलेज डिफेंस गार्ड को मजबूत बनाकर सीमांत क्षेत्रों में अपने सुरक्षा ग्रिड को मजबूत बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। ऐसा कर सीमा पार से घुसपैठ की साजिश को पूरी तरह से नाकाम बनाया जाएगा।

वह जम्मू जिले के बिश्नाह में विलेज गार्ड को आधुनिक हथियार देकर सशक्त बनाने की दिशा में जम्मू कश्मीर पुलिस की कार्रवाई का जायजा लेने के बाद त्रेवा में रविवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के इंस्पेक्टर जनरल डीके बूरा भी मौजूद थे।

सुरंग वाले क्षेत्र एक बड़ी चुनौती- पुलिस महानिदेशक

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि सीमा पर टनल के साथ सुरंग वाले क्षेत्र में हमारे लिए हमेशा से एक बड़ी चुनौती रहे हैं। इसका सामना करने के लिए विलेज डिफेंस गार्ड की संख्या बढ़ाने के साथ उन्हें मजबूत भी बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्रों का इतिहास है कि जरूरत पड़ने पर सीमांत वासी पुलिस व सुरक्षा बलों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हुए हैं। घुसपैठ पर पूरी तरह से अंकुश लगाने में सीमांतवासियों की अहम भूमिका है।

वीडीजी को आधुनिक हथियार देने की कही बात

बेहतर समन्वय से आतंक की चुनौती का सामना करने की रणनीति पर उन्होंने बताया कि इस समय जम्मू कश्मीर पुलिस, सीमा सुरक्षाबला के साथ पूरे जोश के साथ काम कर रही है। सीमा पर सुरक्षा ग्रिड को पुख्ता बनाने के लिए विलेज डिफेंस गार्ड को बेहतर हथियार, उपकरण दिए जा रहे हैं।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि विलेज डिफेंस ग्रुप की योजना पुरानी है। इसे नई उर्जा दी जा रही है। सुरक्षा ग्रिड को पुख्ता बनाने से सीमा पार से घुसपैठ नही हो जाएगी। हम सीमा की सुरक्षा पुख्ता बनाने में अहम योगदान देने वाले सीमांत वासियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्हें सम्मानित भी कर रहे हैं।

हम वीडीजी को आधुनिक हथियार, उपकरण देंगे। महानिदेशक ने सीमा पार से घुसपैठ कर आए आतंकियों की संख्या बताने से इंकार करते हुए कहा कि उनकी तादाद ज्यादा नही है।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra का 12 साल का टूटा रिकॉर्ड, दर्शन करने वाले भक्तों का आंकड़ा पांच लाख के पार

विलेज डिफेंस ग्रुप के सदस्यों की ट्रेनिंग का लिया जायजा

इससे पहले पुलिस महानिदेशक ने त्रेवा में विलेज डिफेंस ग्रुप के सदस्यों को आधुनिक हथियार चलाने के लिए दी जा रही ट्रेनिंग का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने विलेज डिफेंस ग्रुप के सदस्यों को उनकी जिम्मेवारियों के बारे में जानकारी देने के साथ प्रमाणपत्र भी बांटे।

पुलिस इस समय जम्मू, सांबा व कठुआ जिलों में विलेज डिफेंस ग्रुप को आतंकियों का सामना करने में सशक्त बनाने के लिए उन्हें सेल्फ लोडिंग राइफल दे रही है। इस समय विभिन्न क्षेत्रों में ग्रुप के सदस्यों को आधुनिक हथियार चलाने के लिए ट्रेनिंग देने की कार्रवाई जोरों पर है।

यह भी पढ़ें- Udhampur Encounter: सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने सेना पर की गोलीबारी, मुठभेड़ जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर