Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir: Ajay Wardhan फिल्म की डायरेक्टर डा प्रगति अग्रवाल ने कहा- पति की बायोपिक फिल्म का निर्देशन चुनौतीपूर्ण

Biopic Ajay Wardhan इस फिल्म का निर्देशन करने वाली अजय आर्यन की पत्नी डा. प्रगति अग्रवाल जम्मू पहुंचीं थीं। पेशे से डाक्टर प्रगति माता वैष्णो देवी के दर्शन के बाद चंडीगढ़ लौटते समय बताया कि अजय वर्धन का निर्माण उनके जीवन का सबसे चुनौती भरा काम रहा।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Wed, 07 Sep 2022 04:54 PM (IST)
Hero Image
मशहूर डाक्टर अजय आर्यन की जीवन यात्रा पर आधारित फिल्म 'अजय वर्धन' 4 नवंबर को रिलीज होने जा रही है।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : जम्मू कश्मीर में नई फिल्म नीति का असर दिखने लगा है। फिल्म निर्माताओं की रुचि यहां के प्रति धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। बालीवुड का जम्मू कश्मीर के प्रति बढ़ता रुझान प्रदेश के विकास के लिए और यहां के नए कलाकारों के लिए शुभ संकेत है। इससे स्थानीय कलाकारों और कारोबारियों में भी खुशी है। सेंट्रलाइज पोर्टल पर आवेदन के बाद जम्मू-कश्मीर में 158 प्रोडक्शन हाउस को फिल्म शूटिंग की अनुमित मिल चुकी है। इसी बीच चंडीगढ़ के मशहूर डाक्टर अजय आर्यन की जीवन यात्रा पर आधारित फिल्म 'अजय वर्धन' 4 नवंबर को रिलीज होने जा रही है। इस फिल्म के भी कुछ हिस्से की शूटिंग जम्मू-कश्मीर में हुई है।

इस फिल्म का निर्देशन करने वाली अजय आर्यन की पत्नी डा. प्रगति अग्रवाल जम्मू पहुंचीं थीं। पेशे से डाक्टर प्रगति माता वैष्णो देवी के दर्शन के बाद चंडीगढ़ लौटते समय बताया कि 'अजय वर्धन' का निर्माण उनके जीवन का सबसे चुनौती भरा काम रहा। जब इस फिल्म के निर्माण की बारी आई तो पूरी टीम ने डा. प्रगति को इस फिल्म के निर्देशन के लिए चुना। क्योंकि वह डा. अजय आर्यन की पत्नी होने के नाते उनकी जीवन यात्रा को फिल्म में बारीकी से पेश कर सकती थी। इस फिल्म के लिए उन्होंने कई महीनों तक सिनेमा रिसर्च और तकनीकी जानकारियां जुटाईं।

डा. प्रगति अग्रवाल ने बताया कि इस फिल्म के निर्माण में लगभग एक साल का समय लगा। पूरी टीम ने कड़ी मेहनत की। मुख्य रूप से सिनेमैटोग्राफर युवराज इंदौरिया, एडिटर प्रिया गुप्ता, शुभम श्रीवास्तव म्यूजिक कंपोजर मोंटी शर्मा सहित तमाम कलाकारों ने पूरा सहयोग किया। फिल्म के कुछ हिस्से की शूटिंग जम्मू, हरियाणा, पंजाब सहित हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में की गई। उन्होंने यह भी कहा कि डायरेक्टर दुष्यंत का बालीवुड में लंबा अनुभव इस फिल्म के लिए वरदान साबित हुआ। दुष्यंत प्रताप सिंह इस फिल्म में बतौर सुपर विजन डायरेक्टर कार्य कर रहे हैं।

फिल्म की निर्देशक डा. प्रगति ने बताया कि फिल्म की मुख्य भूमिका में बिग बास 12 के मशहूर चेहरे रोमिल चौधरी दिखाई देंगे। रोमिल अजय डा. अजय के किरदार को बारिकी से समझा और इस किरदार को वास्तविक रूप में कोई कसर नहीं छोड़ी है।।

मौका मिला तो जम्मू कश्मीर के लोकेशन मेें फिर करेंगे शूटिंग 

डा. प्रगति अग्रवाल ने कहा कि जम्मू कश्मीर बालीवुड का पसंदीदा शूटिंग लोकेशन रहा है। यहां आतंकवाद के पांव पसारने के बाद बालीवुड ने अपने कदम पीछे खींच लिए। लेकिन अब नए कश्मीर का माहौल फिर बदला है। जम्मू कश्मीर में बेहतरीन शूटिंग लोकेशन की कमी नहीं है। अगर मौका लगा तो भविष्य में वह फिर यहां फिल्म की शूटिंग करना चाहेंगी और निर्माता निदेशकों से कहना चाहेंगी कि वह यहां आएं और शूटिंग करें।