Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भीड़ से न घबराएं, नवरात्रि पर वैष्णो देवी पर प्रशासन ने किए हैं खास इंतजाम; जानें कैसी है श्राइन बोर्ड की तैयारी

Mata Vaishno Devi Bhawan माता वैष्णो देवी भवन पर नवरात्रि के मौके पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। भीड़ को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने खासा इंतजाम किए हैं। तीर्थयात्रियों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कटड़ा रेलवे स्टेशन (Katra Railways Station) पर नए पंजीकरण काउंटर भी शुरू किए हैं ताकि श्रद्धालुओं को आसानी से यात्री कार्ड मिल सके।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 03 Oct 2024 06:39 PM (IST)
Hero Image
Maa Vaishno Devi: नवरात्रि पर वैष्णो देवी पर प्रशासन ने किए हैं खास इंतजाम

पीटीआई, जम्मू। Maa Vaishno Devi Navratrein: नवरात्रि के मौके पर माता वैष्णो देवी पर श्रद्धालुओं की अच्छी-खासी भीड़ नजर आ रही है। जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले की त्रिकुटा पहाड़ियों में माता वैष्णो देवी के गुफा मंदिर में पूजा करने के लिए प्रतिदिन 45,000 से अधिक श्रद्धालु तीर्थयात्रा करते हैं।

यात्रा का प्रबंधन करने वाले श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) ने नवरात्रि अवधि के दौरान अपेक्षित श्रद्धालुओं के मद्देनजर तीर्थयात्रियों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कटड़ा रेलवे स्टेशन पर नए पंजीकरण काउंटर शुरू किए हैं।

फूलों से सजा माता का भवन

कटड़ा में माता वैष्णो देवी मंदिर को देशी और विदेशी फूलों से सजाया गया है और शुभ अवसर के लिए भवन क्षेत्र में बड़े पंडाल लगाए गए हैं।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग (Ansul Garg) ने संवाददाताओं से कहा कि मैं शारदीय नवरात्रि के अवसर पर सभी श्रद्धालुओं को बधाई देता हूं। हम उनका यहां स्वागत करते हैं और उम्मीद करते हैं कि दुनियाभर से हजारों तीर्थयात्री यहां दर्शन के लिए आएंगे।

यह भी पढ़ें- Maa Vaishno Devi: मां वैष्णो देवी में बंद हुआ बैटरी कार मार्ग, अब इस तरह श्रद्धालु पहुंच रहे माता के दरबार

45 हजार श्रद्धाुलओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

उन्होंने आश्वासन दिया कि तीर्थयात्रियों के लिए आरामदायक और शांतिपूर्ण यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। अंशुल ने कहा कि तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ रही है और 45 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है। आज भी इसी तरह की भीड़ आने की उम्मीद है।

गर्ग ने कहा कि कटड़ा से भवन तक ट्रैक पर पुलिस, सीआरपीएफ और श्राइन बोर्ड के सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। पूरी समीक्षा के बाद सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 

तीर्थयात्रियों की भारी-भीड़ को देखते हुए सीसीटीवी और आरएफआईडी निगरानी प्रणालियों के साथ एकीकृत भीड़ प्रबंधन प्रणाली लागू की गई है।

उन्होंने कहा कि सभी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एकीकृत कार्ड के साथ 650 सीसीटीवी कैमरे सक्रिय हैं और भीड़ को देखते हुए एक स्काईवॉक शुरू किया गया है। इसके अतिरिक्त, तीर्थयात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए अर्धकुंवारी में एक नया लंगर स्थापित किया जाएगा, जो पहले से मौजूद तीन प्रमुख लंगरों का पूरक होगा।

15 किलोमीटर की होती है चढ़ाई

सीईओ ने कहा कि बोर्ड ने इस वर्ष अतिरिक्त पहल की है। गर्ग ने कहा, "हम कटड़ा रेलवे स्टेशन पर पंजीकरण काउंटर शुरू कर रहे हैं, जो कल से काम करना शुरू कर देंगे। इस तरह के आठ काउंटर अभी चालू हैं। हजारों भक्त उत्साहपूर्वक तीर्थयात्रा कर रहे हैं, इसे नवरात्रि के दौरान माता वैष्णोदेवी का आशीर्वाद लेने का अवसर मानते हुए। यह मंदिर कटड़ा में आधार से लगभग 15 किलोमीटर की चढ़ाई पर है।

यह भी पढ़ें- Vaishno Devi Trains: नवरात्रि में करना चाहते हैं मां वैष्णो के दर्शन; सिर्फ 395 रुपए से बुक करें टिकट; ये हैं टॉप 10 ट्रेनें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें