Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir: डोडा में अब तक का सबसे बड़ा सड़क हादसा,आंकड़ों से समझिए किस साल कितने लोगों की गई जान

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले (Doda Bus Accident ) में बुधवार को यात्रियों से भरी एक बस सड़क से फिसलकर 300 फुट गहरी खाई में चली गई। जिससे 39 लोगों की मौत हो गई और 19 घायल हो गए। इस लेख के माध्यम से जानिए पिछले कुछ सालों में राज्य में किन जिलों में और कब सड़क हादसे हुए। उन सड़क हादसों में कितने लोगों ने अपनी जान गंवाई?

By Monu Kumar JhaEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 03:09 PM (IST)
Hero Image
जम्मू कश्मीर में 5 साल, 10 बड़े सड़क हादसे।

पीटीआई,जम्मू। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir News) के डोडा जिले (Doda Bus Accident) में बुधवार को यात्रियों से भरी एक बस सड़क से फिसलकर चिनाब नदी की खाई में 300 फुट गहरी खाई में गिर गई, जिससे 39 लोगों की मौत हो गई और इस भीषण हादसे में 19 यात्री घायल हो गए। जिनमें से कुछ की हालत तो अभी भी बेहद गंभीर बताई जा रही है।

दो बस चालकों में आपसी होड़ ने छीनी 39 लोगों की जान

डोडा में अस्सर के पास हुआ यह बड़ा हादसा ओवरलोडिंग और वाहन चालकों की घोर लापरवाही का परिणाम है। पहाड़ी मार्ग होने के बावजूद यात्रियों को पहले अपने बस में भरने के नाम पर दो बस चालकों में आपसी होड़ सी लग गई।

जिसका परिणाम यह हुआ कि यह सड़क हादसा बीते कुछ वर्षों में सबसे बड़े हादसे के रुप में इतिहास में दर्ज हुई। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बीते पांच सालों में जम्मू में हुए बड़े सड़क दुर्घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। 

जानिए किस जिले में कब कितनी घटनाएं घटित हुईं? (Jammu Kashmir Accidents Timeline)

इसी साल राजौरी जिले (Rajouri) के थानामंडी में एक कार के सड़क किनारे खाई में गिरने से महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए।

डोडा में 8 अक्टूबर और 20 अक्टूबर को सड़क हादसों में छह लोगों की मौत हो गई थी। अधिकारियों ने कहा कि 6 नवंबर को राजौरी जिले के रेहान इलाके में एक सड़क दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई और कम से कम 16 घायल हो गए।

27 जून 2023 को डोडा (Doda) में भदरवाह-पठानकोट रोड पर एक वाहन के खाई में गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई और 12 घायल हो गए।

30 अगस्त 2023 को किश्तवाड़ (Kishtwar) में एक कार के सड़क से फिसलकर 300 फुट गहरी खाई में गिर जाने से आठ लोगों की मौत हो गई और तीन गंभीर रूप से घायल हो गए।

24 मई 2023 को, किश्वर के दचन इलाके में डांगडुरु बांध स्थल पर एक क्रूजर वाहन के सड़क से फिसलकर खाई में गिरने से सात लोगों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए।

30 मई, 2023 को, जम्मू जिले (Jammu) के जज्जरकोटली में गिरने से पहले, 10 वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों, जिनमें से अधिकांश बिहार से थे, की मौत हो गई और 57 घायल हो गए, क्योंकि उनकी बस सड़क से फिसल गई और पुल की रेलिंग से टकरा गई।

14 सितंबर, 2022 को पुंछ जिले (Poonch) में एक खचाखच भरी मिनी बस के खाई में गिर जाने से चार महिलाओं सहित 11 लोगों की मौत हो गई और 29 घायल हो गए।

1 जुलाई, 2019 को किश्तवाड़ (Kishtwar) के सिरगवारी इलाके में एक ओवरलोडेड मिनी बस सड़क से उतरकर खाई में गिर गई, जिससे 35 लोगों की मौत हो गई और 17 घायल हो गए।

6 अक्टूबर, 2018 को, रामबन जिले (Ramban) में केला मोड़ के पास, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर चालक के वाहन पर नियंत्रण खो देने के बाद एक खचाखच भरी मिनी बस 200 फुट की खाई में गिर गई, जिससे 21 लोगों की मौत हो गई और 15 घायल हो गए।

14 सितंबर, 2018 को किश्तवाड़ जिले के डंडारन इलाके में एक मिनी बस सड़क से फिसलकर खाई में गिर गई, जिससे 17 यात्रियों की मौत हो गई और 16 घायल हो गए।

यह भी पढ़ें: Doda Road Accident: जम्मू-कश्मीर के डोडा में बड़ा हादसा, 300 फीट नीचे खाई में गिरी बस; 38 की मौत, 19 लोग घायल

यह भी पढ़ें: Doda Road Accident: डोडा बस हादसे में 38 लोगों की दर्दनाक मौत, तस्वीरें देख कांप जाएगी रूह