Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir: कोविड मरीजों की सेवा में हाजिर है डोगरा सहायता केंद्र, एम्बुलेंस के साथ अन्य सुविधाएं करवाएगा मुहैया

डाेगरा सहायता केंद्र जम्मू में जारी कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए अन्य सेवाओं के साथ-साथ एम्बुलेंस सेवा भी प्रदान करेगा। इसकी जानकारी डोगरा सदर सभा डोगरा सहायता केंद्र के अध्यक्ष पूर्व मंत्री गुलचैन सिंह चाढ़क ने दी।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Wed, 26 May 2021 06:27 PM (IST)
Hero Image
इसकी जानकारी डोगरा सदर सभा, डोगरा सहायता केंद्र के अध्यक्ष पूर्व मंत्री गुलचैन सिंह चाढ़क ने दी।

जम्मू, जागरण संवाददाता : डाेगरा सहायता केंद्र, जम्मू में जारी कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए अन्य सेवाओं के साथ-साथ एम्बुलेंस सेवा भी प्रदान करेगा। इसकी जानकारी डोगरा सदर सभा, डोगरा सहायता केंद्र के अध्यक्ष पूर्व मंत्री गुलचैन सिंह चाढ़क ने दी। उन्होंने कहा कि दो दिनों में एम्बुलेंस सेवा शुरू कर दी जाएगी। यह सेवा सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्ध रहेगी। स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए कॉल पर रहने के अलावा, जम्मू शहर के निवासियों द्वारा नगर सीमा के भीतर मरीजों को ले जाने के लिए डोगरा सहायता केंद्र को संपर्क किया जा सकता है।

चाढ़क ने कहा कि डोगरा सहायता केंद्र की समन्वय समिति की एक ऑनलाइन बैठक के दौरान कई अन्य उपाय करने का भी निर्णय लिया गया। जिसमें प्रमुख नागरिक, एनजीओ के प्रतिनिधि और विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवर शामिल थे। इनमें संक्रमित होने से बचाव के लिए निवासियों द्वारा पालन की जाने वाली सुरक्षा के दिशा-निर्देशों के बारे में जागरूकता फैलाने के प्रयास शामिल हैं। इसके अलावा स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए मास्क, सैनिटाइज़र, सुरक्षा निर्देश के अनुसार सुरक्षा निर्देश आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि डोगरा सदर सभा की जिला इकाइयां भी डोगरा सहायता केंद्र को ग्रामीण क्षेत्रों में कमजोर आबादी के बीच जागरूकता फैलाने और बीमारी के प्रसार को रोकने और संक्रमित व्यक्तियों के इलाज के लिए सरकारी पहल का लाभ उठाने में मदद करने के लिए सहायता करेंगी।

उन्होंने आगे खुलासा किया कि डोगरा सहायता केंद्र भी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि रोगियों, उनके तामीरदारों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को परिवहन, भोजन और पानी की आवश्यकता के संबंध में अभूतपूर्व कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। केंद्र ने बाड़ी ब्राह्मणा में 100 बिस्तरों वाला कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करने और गांधी नगर में टीकाकरण केंद्र स्थापित करने के लिए आवास की भी पेशकश की है।

जम्मू संभाग में निरंतर उच्च मृत्यु दर पर चिंता व्यक्त करते हुए, चाढ़क ने कहा कि नए मामलों की संख्या में कमी के बावजूद जम्मू में अभी मृत्यु दर में कोई कमी नहीं आ रही। इस पर गंभीरता से चिंतन करने की जरूरत है।इस बात पर भी बल दिया कि अस्पतालों में काेरोना से निपटने के लिए अधिक स्टाफ की जरूरत है।जो स्वास्थ्य कर्मी अभी विभिन्न अस्पतालों से डीआरडीओ अस्पताल में तैनात किए गए हैं अगर कोरोना की दूसरी लहर शुरु होते ही उन्हें मेडिकल कालेज और दूसरे कोविड़ अस्पतालों में तैनात किया होता तो मृत्यु दर पर अंकुश संभव था।

इस बात पर चिंता व्यक्त की गई कि कोरोना की आड़ में दूसरी बीमारियों से ग्रस्त लोगों का भी इलाज नहीं हो पा रहा।जल्द से ऐसे प्रयास होने चाहिए कि दूसरी सभी स्वास्थ्य सेवाएं पहले की तरह शुरू हो सकें।डोगरा सहायता केंद्र की बैठक में भाग लेने वालों में सेवा निवृत वरिष्ठ नौकरशाह अजय खजूरिया, सेवानिवृत्त मेजर जनरल डा. सुनीता कपूर, पुरुषोत्तम सधोत्रा, उमा कटाल, सेवानिव़ृत्त कर्नल करण सिंह जम्वाल, एससी रेखी, राजेश गुप्ता, दिनेश चौहान, गंभीर देव सिंह, सचिव डोगरा एजुकेशनल ट्रस्ट समर देव सिंह, सैयद अमानत अली और सुरेश शर्मा शामिल थे।