Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir: बड़गाम में DRDO का 500 बेड का अस्पताल सिर्फ इतने दिनों में बनकर होगा तैयार

कश्मीर के बड़गाम जिला के रेशीपोरा गांव में डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन ( डीआरडीओ) के 500 बेड का कोविड अस्पताल अगले 35 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा। अस्पताल में 125 बेड इंटेंसिव केयर यूनिट के होंगे और अन्य बेड में ऑक्सीजन की सप्लाई की सुविधा होगी।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Wed, 05 May 2021 04:03 PM (IST)
Hero Image
इस अस्पताल में 125 बेड इंटेंसिव केयर यूनिट के होंगे और अन्य बेड में ऑक्सीजन की सप्लाई की सुविधा होगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । DRDO Covid Hospitals: कश्मीर के बड़गाम जिला के रेशीपोरा गांव में डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन ( डीआरडीओ) के 500 बेड का कोविड अस्पताल अगले 35 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा। इस अस्पताल में 125 बेड इंटेंसिव केयर यूनिट के होंगे और अन्य बेड में ऑक्सीजन की सप्लाई की सुविधा होगी। 

कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर पीके पोले ने रेशीपोरा गांव का दौरा कर डीआरडीओ के 500 बेड के कोविड अस्पताल के निर्माण कार्यों का जायजा लिया। डिविजनल कमिश्नर ने बड़गाम के डिप्टी कमिश्नर शाहबाज मिर्जा के अलावा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों,डीआरडीओ के वैज्ञानिक रविंद्र कुमार के साथ अस्पताल के निर्माण कार्यों का जायजा लिया। डिविजनल कमिश्नर ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर कार्य 35 दिन में पूरा हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट में 50 डबल रूम की सुविधा होगी जो डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए होंगे। यह निर्माण कार्य 72 कनाल भूमि पर हो रहा है और संपर्क सड़क का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

डिविजनल कमिश्नर ने अधिकारियों को युद्ध स्तर पर बिजली और पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि सोमवार से पहले पहले वृक्षों का जड़ों से उखाड़ कर जगह को समतल किया जाए। पोले ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पताल को सुचारू रूप से चलाने के लिए डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाए अधिकारियों ने डिविजनल कमिश्नर को बताया की अस्पताल थर्मल इंसुलेटेड मैटेरियल इंजीनियरिंग से बनाया जा रहा है जिसकी लाइफ 25 साल से भी अधिक है।

डीआरडीओ की टीम ने कहा इंटीरियर का कार्य सोमवार से शुरू हो जाएगा और समय पर पर्याप्त ऑक्सीजन स्टोर बना दिया जाएगा। डिवीजनल कमिश्नर ने कहा जब कोरोना समाप्त हो जाएगा तो तो इसे पूरे अस्पताल के तौर पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई पर्याप्त है और इसको लेकर आडिट किया जा रहा है।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें