Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में शुष्क मौसम का दौर टूटा... आने वाले दिनों में हिमपात की आशंका; जानें कैसा रहेगा मौसम

JK Weather बांडीपोरा जिले के गुरेज क्षेत्र में शुक्रवार को आधी रात के बाद हिमपात होने के चलते कश्मीर में लंबे समय से चल रहा शुष्क मौसम शनिवार को समाप्त हो गया। वहीं लद्दाख के द्रास में भी हिमपात हुआ है। जम्मू में एक हफ्ते से लगातार बादल छाए हैं लेकिन बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। बता दें घाटी के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 14 Jan 2024 07:17 AM (IST)
Hero Image
कश्मीर में आने वाले दिनों में हो सकता है हिमपात (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू/श्रीनगर। Jammu Kashmir Weather Update: कश्मीर में लंबे समय से चल रहा शुष्क मौसम शनिवार को समाप्त हो गया। बांडीपोरा जिले के गुरेज क्षेत्र में शुक्रवार को आधी रात के बाद हिमपात होने लगा। लद्दाख के द्रास में भी हिमपात हुआ है।

इस बीच, घाटी के कई हिस्सों में बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है। जम्मू में एक हफ्ते से लगातार बादल छा रहे हैं, किंतु वर्षा की कोई उम्मीद पूरी नहीं हो रही है। इसके बजाय दिनों दिन कोहरा घना हो रहा है।

यातायात पर पड़ रहा ठंड का असर

इसका असर सड़क, रेल और हवाई यातायात पर पड़ रहा है। शनिवार को जम्मू आने वाली 10 रेलगाड़ियां देरी से पहुंचीं। सुबह के समय जम्मू एयरपोर्ट पर आने वाली 13 उड़ानों में से 10 देरी से पहुंचीं। सबसे पहले आने वाला दिल्ली से स्पाइसजेट का विमान दो घंटा 10 मिनट की देरी से पहुंचा।

इसे सुबह 10:35 बजे जम्मू पहुंचना था, किंतु कोहरे के चलते विमान दिल्ली से ही सुबह 11:26 बजे उड़ान भर सका। जम्मू में यह पौने एक बजे आया।

कश्मीर में मौसम शुष्क

कश्मीर अब तक शुष्क मौसम की चपेट में था। दिसंबर महीना पूरा सूखा ही निकल गया। जनवरी के 12 दिन भी ऐसे ही रहे। इस बीच, शुक्रवार की रात को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया और गुरेज इलाके में हिमपात होने लगा। दो से तीन सेंटीमीटर मोटी बर्फ की चादर बिछ गई। श्रीनगर समेत घाटी के निचले इलाकों पर तो पश्चिमी विक्षोभ का कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

कहां कितना रहा तापमान

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया लद्दाख के द्रास में बहुत हल्की बर्फबारी हुई, लेकिन बर्फ जमा नहीं हुई। 17 और 20 जनवरी को भी कश्मीर के कुछ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।

अलबत्ता, 25 जनवरी तक मौसम की शुष्कता में कुछ कमी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री, पहलगाम में माइनस 0.6, कुपवाड़ा में माइनस 0.3 और गुलमर्ग में माइनस 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें- भारतीय सेना ने शुुरू किया 'ऑपरेशन सर्वशक्ति', पाकिस्तान के आतंकी मंसूबे होंगे नाकाम

ये रेलगाड़ियां देरी से आईं

पूजा एक्सप्रेस 12 घंटे की देरी से जम्मू रेलवे स्टेशन में पहुंची। मालवा एक्सप्रेस छह घंटे, झेलम एक्सप्रेस 10 घंटे, मुंबई जम्मू सुपर फास्ट आठ घंटे, सियालदाह एक्सप्रेस तीन घंटे, टाटा मूरी चार घंटे, शालीमार एक्सप्रेस एक घंटे, उत्तर संपर्क क्रांति व हेमकुंड एक्सप्रेस एक-एक घंटे की देरी से आई।

अमरनाथ एक्सप्रेस पांच घंटे की देरी से जम्मू रेलवे स्टेशन में पहुंची। पूजा एक्सप्रेस आठ घंटे की देरी से जम्मू रेलवे स्टेशन से रवाना हुई।

ये भी पढे़ं- हिमस्खलन में बचाव कार्यों को लेकर सेना ने दिखाया दमखम, जवानों की असाधारण क्षमता का सामने आया Video

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर