Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

E-Buses in Jammu: अब ई-बस में सफर करेंगे जम्मूवासी, हर बीस मिनट में मिलेगी E-bus; जानें रूट से लेकर किराया तक सबकुछ

E-Buses in Jammu स्मार्ट सिटी बन रहे जम्मू शहर की मुख्य सड़कों पर अब हर बीस मिनट में एक इलेक्ट्रिक बस दौड़ती नजर जाएगी।इन बसों में एसी व ब्लोअर लगा होने से इसमें बैठने पर सर्दी में गर्मी और गर्मी में ठंडक का अहसास लेते हुए सवारियां अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगी। भगवती नगर स्थित जम्मू डिपो से बसों का संचालन होगा।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 26 Jan 2024 12:53 PM (IST)
Hero Image
अब ई-बस में सफर करेंगे जम्मूवासी, हर बीस मिनट में मिलेगी E-bus

जागरण संवाददाता, जम्मू। E-Buses in Jammu: स्मार्ट सिटी बन रहे जम्मू शहर की मुख्य सड़कों पर अब हर बीस मिनट में एक इलेक्ट्रिक बस दौड़ती नजर जाएगी।

इससे मेटाडोर व ऑटो चालकों की मनमानी पर भी लगाम लगेगी। इन बसों में एसी व ब्लोअर लगा होने से इसमें बैठने पर सर्दी में गर्मी और गर्मी में ठंडक का अहसास लेते हुए सवारियां अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगी।

इको फ्रेंडली बसों से प्रदूषण पर लगेगी लगाम

इतना ही नहीं, इको फ्रेंडली बसों से प्रदूषण पर भी लगाम लगेगी। वीरवार को देश के गृहमंत्री अमित शाह ने वर्चुअल माध्यम से 100 ई-बसों का लोकार्पण किया। इस मौके पर जम्मू के कन्वेंशन सेंटर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

इस मौके पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अलावा सांसद जुगल किशोर शर्मा, गुलाम अली खटाना, मुख्य सचिव अटल डुल्लू, डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा, आयुक्त सचिव मंदीप कौर के अलावा जेएससीएल के अधिकारी, पूर्व मेयर, पूर्व डिप्टी मेयर व पूर्व कारपोरेटरों समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद रहे।

जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने खरीदी बसें

इन बसों को जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीएल) ने खरीदी हैं। इनकी खरीद व रखरखाव के लिए 561.22 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है। भगवती नगर स्थित जम्मू डिपो से बसों का संचालन होगा। वीरवार को ई-बसों के उद्घाटन के बाद हवन-यज्ञ करके चालकों ने इनको सड़क पर उतारा।

नौ मीटर लंबी 75 बसें शहर में चलेंगी

इन 100 ई-बसों में से 75 बसें नौ मीटर लंबी हैं। यह जम्मू शहर के विभिन्न मार्गों पर चलेंगी। वहीं 25 बसें 12 मीटर लंबी हैं, जो शहर के बाहरी क्षेत्रों यानी लंबे रूट पर दौड़ेंगी।

इन बसों पर इलेक्ट्रिक पैनल लगा हुआ है, जहां स्टेशन का नाम लिखा दिखता रहेगा। सवारियां गाड़ी के आगे इस पैनल पर अपने रूट की बस को पकड़ सकेंगे। इतना ही नहीं, बस के अंदर भी स्टॉप की जानकारी मिलती रहेगी।

फिलहाल तीन रूट निर्धारित

ई-बसों को चलाने के लिए फिलहाल तीन रूट निर्धारित किए गए हैं। इनमें जानीपुर से सिंबल, बन तालाब से बाड़ी ब्राह्मणा, बस स्टैंड से मकवाल तक बसों को चलाया जा रहा है। अगले सप्ताह से सभी रूटों पर बसें उतार दी जाएंगी।

भगवती नगर रूट से चलने वाली बस पहले भगवती नगर चौक, भगवती नगर पुल, होटल एशिया, गांधीनगर वूमेन कालेज, नई बस्ती, सतवारी चौक, डिगियाना, गंग्याल, कुंजवानी, कालूचक, पुरमंडल मोड़, सिडको चौक, बाड़ी ब्राह्मणा रेलवे स्टेशन तक जाएगी।

यह भी पढ़ें- Jammu: खुशखबरी! आज से करें ई-बसों में सफर, किलोमीटर के हिसाब से देना होगा किराया; इस ऐप को डाउनलोड कर जानें बस का समय

इन स्थानों पर चलेंगी बसें

वहीं, दूसरे रूट पर सतवारी चौक से मिलिट्री अस्पताल, रायपुर, हनुमान चौक, अकल मोड, बरजाला चौक, बन, सूर्य चक, दोमाना मोड़, फ्लायं मंडाल बाजार, भूरे चक, सौहांजना, बख्शी कोठे से होते हुए मकवाल तक ई-बसें जाएंगी। ऐसे ही तीसरे रूट पर सतवारी चौक से आगे बढ़ते हुए रानीबाग एयरपोर्ट, गाड़ीगढ़, पालीटेक्निक कालेज इंदिरा नगर, बृजनगर, मीरां साहिब, टाली मोड, लिंक रोड सिंबल व सिंबल कैंप तक बस जाएगी।

ई-बस का ये रहेगा किराया

0-3 किलोमीटर 10 रुपये, 3 से 5 किलोमीटर 15 रुपये, 5 से 10 किलोमीटर 20 रुपये, 10 से 15 किलोमीटर 25 रुपये, 15 से 20 किलोमीटर 30 रुपये, 20 से 25 किलोमीटर 35 रुपये, 25 से 30 किलोमीटर40 रुपये।

यह भी पढ़ें- आदम्य साहस और शौर्य का प्रतीक जम्मू-कश्मीर के जाबांज, आतंकियों को चबवाते नाकों तले चने; तीन बलिदानी सहित छह जवानों को मिला कीर्ति चक्र

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें