Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का चुनाव प्रचार थमा, 26 सीटों पर बुधवार को होगा मतदान; दांव पर 239 उम्मीदवारों की किस्मत

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Election 2024) के दूसरे चरण के लिए 26 सीटों पर मतदान बुधवार को होगा। इस चरण में 239 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुल 25.78 लाख मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। बता दें कि दूसरे चरण में राजनीतिक दलों का चुनाव प्रचार पाकिस्तान के ईद-गिर्द ही घुमता रहा।

By rohit jandiyal Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 23 Sep 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के लिए प्रचार थम गया।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा के दूसरे चरण के लिए 26 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए सोमवार को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। इस चरण में राजौरी, पुंछ, रियासी, गांदरबल, श्रीनगर और बडगाम जिलों के विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान के लिए 239 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

गांदरबल में सबसे अधिक 15 और बुद्धल आरक्षित सीट के लिए सबसे कम चार उम्मीदवार मैदान में है। कुल 25.78 लाख मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान बुधवार की सुबह सात बजे से लेकर शाम को छह बजे तक होगा।

सोमवार को चुनाव प्रचार का अंतिम दिन था। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पुंछ के सुरनकोट और कश्मीर के सेंट्रल शाल्टेंग में रैली कर अपने उम्मीदवारों के लिए वोट मांगा तो कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अल्का लांबा, भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या, नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला भी प्रचार करते नजर आए।

पाकिस्तान के इर्द-गिर्द घुमता रहा प्रचार-प्रसार

दूसरे चरण के प्रचार में इस बार राजनीतिक दलों का चुनाव प्रचार पाकिस्तान के ईद-गिर्द ही रहा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री का बयान ही इस चरण में राजनीतिक दलों के लिए मुद्दा रहा। भाजपा जहां इस मुदे पर नेशनल कान्फ्रेंस-कांग्रेस को घेरती हुई दिखी तो कांग्रेस-नेशनल कान्फ्रेंस भी पाकिस्तान के साथ संबंधों को लेकर भाजपा और प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते रहे। कांग्रेस दूसरे चरण में अपनी सात गारंटियों पर भी ध्यान केंद्रित करती दिखी। नेशनल कान्फ्रेंस और पीडीपी भी पाकिस्तान के मुद्दे पर कभी सफाई देते तो कभी हमला करते हुए दिखे।

यह भी पढ़ें- 'PM मोदी में पहले जैसी बात नहीं', राहुल गांधी बोले- विपक्ष जो करवाना चाहता, अब वही होता है

इन विधानसभा क्षेत्रों में हो रहा दूसरे चरण में चुनाव

कश्मीर संभाग- कंगन, गांदरबल, हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नपोरा, जदीबल, ईदगाह, सेंट्रल शाल्टेंग, बडगाम, बीरवाह, खानसाहब, चरार-ए-शरीफ और चदूरा

जम्मू संभाग- गुलाबगढ़, रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी, बुद्धल, थन्नामंडी, सूरनकोट, पुंछ-हवेली और मेंढर

  • कुल मतदाता- 25,78,099
  • पुरुष मतदाता- 1312730
  • महिला मतदाता- 1265316
  • ट्रांसजेंडर- 53
  • 18 से 19 वर्ष की आयु के मतदाता- 120612 (पुरुष 11,294 और महिलाएं 10065)
  • दिव्यांग मतदाता- 19201
  • 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता- 20880

किस जिले में कितने उम्मीदवार

श्रीनगर: 93

बडगाम: 46

राजौरी: 34

पुंछ: 25

गांदरबल: 21

रियासी: 20

  • रियासी जिले में गुलाबगढ़ में छह उम्मीदवार, रियासी में सात, श्री माता वैष्णो देवी में सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
  • राजौरी जिले में कालाकोट-सुंदरबनी से 11, नौशहरा से पांच, राजौरी से आठ, बुद्धल से चार, थन्नामंडी से छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
  • पुंछ जिले में सुरनकोट में 8, पुंछ हवेली में 8, मेंढर में 9 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
  • गांदरबल जिले में कंगन में 6, गांदरबल में 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
  • श्रीनगर जिले में हजरतबल में 13 उम्मीदवार, खानयार में 10, हब्बाकदल में 16, लाल चौक में 10, चन्नपोरा में 8, जदीबल में 10, ईदगाह में 13 और सेंट्रल शाल्टेंग में 13 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
  • बडगाम जिले में बडगाम में 8, बीरवाह में 12, खानसाहिब में 10, चरार-ए-शरीफ में 10, चाडूरा में 6 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- 'भाजपा कश्मीर विरोधी एजेंडे को लागू करना चाहती है, हर हाल में रोकें', उमर अब्दुल्ला की कश्मीरियों से दुहाई