Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election: 24 सीटों पर आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, दांव पर लगी इन दिग्गजों की किस्मत; 18 सितंबर को होगी वोटिंग

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Election) के पहले चरण के लिए आज प्रचार थम जाएगा। पहले चरण के लिए 24 सीटों पर वोटिंग होगा। इन सीटों पर 219 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस-नेकां ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतरा है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहा है।

By rohit jandiyal Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 16 Sep 2024 10:50 AM (IST)
Hero Image
पहले चरण के चुनाव के लिए आज थम जाएगा प्रचार (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 24 सीट पर होने वाले मतदान को लेकर सोमवार को प्रचार थम जाएगा। इन सीटों पर 219 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा 16 सीट पर चुनाव लड़ रही है।

जबकि कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) गठबंधन सभी सीटों पर उतरा है। कई पूर्व मंत्रियों, सांसदों व विधायकों की किस्मत दांव पर लगी है। पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती भी पहली बार मैदान में हैं। अधिकांश सीटों पर त्रिकोणीय या फिर बहुकोणीय मुकाबला है।

पहले चरण में 24 सीटों पर चुनाव

पहले चरण में जम्मू संभाग के डोडा, किश्तवाड़, रामबन तथा कश्मीर संभाग के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम जिलों की 24 सीट पर चुनाव हो रहा है। भाजपा के सुनील शर्मा, शक्ति परिहार, सोफी युसूफ, कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर, विकार रसूल वानी, नेकां के सज्जाद किचलू, हसनैन मसूदी, शौकत अहमद गनई, पीडीपी की युवा चेहरा इल्तिजा मुफ्ती, वहीद-उर-रहमान परा, सरताज अहमद मदनी जैसे नेता चुनाव लड़ रहे हैं।

चिनाब क्षेत्र में भाजपा व कांग्रेस-नेकां आमने-सामने

चिनाब क्षेत्र के डोडा, किश्तवाड़ और रामबन के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण को मतदान होना है। यहां 64 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 25 निर्दलीय हैं। भद्रवाह में सबसे अधिक 10 उम्मीदवार, डोडा और इंद्रवाल में नौ-नौ, डोडा पश्चिम और रामबन में आठ-आठ, किश्तवाड़ और बनिहाल में सात-सात और पाड़र-नागसेनी में छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

डोडा पश्चिम और पाडर-नागसेनी नई विधानसभा सीटें हैं। आठ सीटों पर नेकां और कांग्रेस का गठबंधन है। दोनों में बनिहाल, भद्रवाह व डोडा में दोस्ताना मुकाबला है। इंद्रवाल से नेकां के बागी उम्मीदवार भी कांग्रेस के सामने हैं। भाजपा के भी दो बागी रामबन और पाडर-नागसेनी निर्वाचन क्षेत्रों से किस्मत आजमा रहे हैं।

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के छह में से चार उम्मीदवार पूर्व महाधिवक्ता असलम गोनी भद्रवाह, फातिमा बेगम इंदरवाल, आसिफ अहमद बनिहाल और गिरधारी लाल रामबन से चुनाव से हट गए। सभी आठ सीट पर भाजपा को कांग्रेस-नेकां गठबंधन कड़ी टक्कर दे रहा है। पीडीपी ने कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

कश्मीर में कहीं त्रिकोणीय तो कहीं बहुकोणीय मुकाबला

कश्मीर की 16 सीटों में से भाजपा सिर्फ आठ सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इन सीटों पर कांग्रेस-नेकां गठबंधन, पीडीपी सहित कई अन्य दलों के उम्मीदवार चुनाव को रोचक बना रहे हैं। पांपोर से नेकां के हसनैन मसूदी के खिलाफ पीडीपी के जहूर अहमद मीर और भाजपा के इंजीनियर सैयद शौकत अंद्राबी चुनाव मैदान में हैं।

अपनी पार्टी के अल्ताफ मीर और पांच निर्दलीय उम्मीदवारों सहित उम्मीदवार मैदान में हैं। श्रीगुफवाडा बिजबिहाड़ा में त्रिकोणीय मुकाबला है। इल्तिजा मुफ्ती राजनीतिक पारी शुरू करने जा रही है। उनके सामने भाजपा के सोफी युसूफ और नेकां से बशीर अहमद शाह वीरी हैं।

इस सीट से तीन ही उम्मीदवार हैं। डीएच पोरा में छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नेकां की सकीना इट्टू, पीडीपी के गुलजार अहमद डार और अपनी पार्टी के अब्दुल मजीद पडर के बीच मुख्य मुकाबला है।

यह भी पढ़ें- J&K Election: चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, रमण भल्ला के भाई समेत कई नेता BJP में शामिल

अनंतनाग से 13 उम्मीदवार

अनंतनाग से कुल 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पीरजादा मोहम्मद सईद, पीडीपी के महबूब बेग, अपनी पार्टी से हिलाल अहमद शाह उम्मीदवार हैं। भाजपा ने यहां से सैयद पीरजादा वजाहत हुसैन को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से पांच निर्दलीय मैदान में हैं।

अनतंनाग पश्चिम से नौ उम्मीदवार हैं। नेकां से अब्दुल मजीद बट, पीडीपी से अब्दुल गफ्फार सोफी, भाजपा से मोहम्मद रफीक वानी को उम्मीदवार बनाया है। यहां से एक महिला उम्मीदवार गुलशन अख्तर भी चुनौती दे रही हैं। देवसर क्षेत्र से नौ उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है।

पीडीपी से वरिष्ठ नेता सरताज मदनी, नेकां से पीरजादा फिरोज अहमद, कांग्रेस से अमान-उल्ला मंटू, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी से रेयाज अहमद के बीच मुकाबला है। तीन निर्दलीय भी यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। डुरू विधानसभा से दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

इन दिग्गजों के बीच मुकाबला

यहां पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रधान गुलाम अहमद मीर, पीडीपी के अशरफ मलिक, अपनी पार्टी के बशीर अहमद वानी के बीच है। कोकरनाग आरक्षित सीट से दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

यहां पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के जफर अली खटाना, पीडीपी के हारूण रशीद खटाना, भाजपा के रोशन हुसैन खान, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के मोहम्मद वकार के बीच मुकाबला है। कुलगाम में 10 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं।

यहां पर माक्सवादी नेता युसूफ तारागामी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नजीर अहमद लावे, पीडीपी के मोहम्मद अमीन डार, अपनी पार्टी के मोहम्मद आकिब डार उम्मीदवार है। यहां एक महिला अफरोजा बानो भी निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं।

पहलगाम से 6 कैंडिडेट आमने-सामने

पहलगाम से छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नेकां से अल्ताफ अहमद वानी, अपनी पार्टी से रफी अहमद मीर, पीडीपी से शब्बीर अहमद सिद्दिक चुनाव मैदान में हैं। पुलवामा से 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पीडीपी से युवा इकाई के प्रधान वहीद उर रहमान परा, नेकां से मोहम्मद खलील बंड के बीच मुख्य मुकाबलजा माना जा रहा है।

राजपोरा से 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। यहां नेकां से गुलाम मोहिद्दीन मीर, भाजपा से अरशीद अहमद बट, पीडीपी से सैयद बशीर अहमद चुनाव मैदान मे है। इस सीट से सेजी रैला रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया अठावले पार्टी से चुनाव मैदान में हैं।

शंगस-अनंतनाग पूर्व से 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

शंगस-अनंतनाग पूर्व से 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। यहां पीडीपी के अब्दुल रहमान बट, भाजपा से वीर जी सराफ, नेकां से रेयाज अहमद खान चुनाव मैदान में हैं। शोपियां से 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। यहां अपनी पार्टी से ओवेस मुश्ताक, पीडीपी से यवार शफी बांडे, भाजपा से जावेद अहमद कादरी, नेकां से शेख मोहम्मद रफी मैदान में हैं।

त्राल से दो सिख उम्मीदवार

दक्षिण कश्मीर के त्राल से दो सिख उम्मीद दक्षिण कश्मीर के त्राल से नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। यहां कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह, पीडीपी ने रफीक अहमद नायक को उम्मीदवार बनाया है। यह इकलौती सीट है जहां से दो अन्य सिख उम्मीदवार पुष्विंद्र सिंह और हरबख्श सिंह सासन भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

जैनपोरा से भी दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं। यहां नेकां से शौकत हुसैन गनई, अपनी पार्टी से गौहर हुसैन वानी, पीडीपी से गुलाम मोहिद्दीन वानी मुख्य उम्मीदवार हैं। पहले चरण के लिए 280 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे थे। इनमें 36 उम्मीदवारों के नामांकन रद हो गए थे। 25 ने नामांकन वापस ले लिए थे।

यह भी पढ़ें- 'पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वाले अब BJP के साथ', फारूक अब्दुल्ला ने इंजीनियर रशीद की रिहाई पर उठाए सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर