Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: बिजली चोरी पर लगेगी लगाम! बकायेदारों के नाम निगम करेगा समाचार पत्रों में प्रकाशित; अब तक 2.5 करोड़ का जुर्माना

जम्मू बिजली निगम अब घाटी में बकायेदारों और चोरी करने वालों पर लगाम लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए तीन महीने तक बिजली बिल जमा न करवाने वालों के नाम समाचार पत्रों में प्रकाशित किए जाएंगे। साथ ही बिजली चोरी रोकने के लिए बीते कुछ महीनों से अभियान चला रही है। ऐसे उपभोक्ताओं की निगम के इंजीनियरों ने वीडियोग्राफी भी की है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 01:05 PM (IST)
Hero Image
बिजली चोरी पर लगेगी लगाम! बकायेदारों के नाम निगम करेगा समाचार पत्रों में प्रकाशित।

जागरण संवाददाता, जम्मू। बिजली निगम की तरफ से बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ जल्द कड़ी कार्रवाई शुरू की जाएगी। इतना ही नहीं, जिन्होंने तीन माह तक लगातार बिजली बिल नहीं जमा करवाया है, उनके कनेक्शन भी काट दिए जाएंगे। तीन महीने का बिल एक साथ भरने पर ही उनके बिजली कनेक्शन फिर जोड़े जाएंगे। जिन्होंने लंबे समय से बिजली बिल नहीं जमा करवाया है, उनके नाम समाचार पत्रों में प्रकाशित करने पर भी विचार हो रहा है। जम्मू व कश्मीर में बिजली चोरी रोकने और बकाया बिल वसूलने के लिए पावर डिस्ट्रीब्यूशन कारपोरेशन की टीमें पिछले कुछ माह से अभियान चला रही हैं।

एफआईआर दर्ज कर समाचार पत्रों में प्रकाशित किए जाएंगे नाम

लोगों को बिजली बिल समय से जमा करवाने के बारे में लंबे समय से जागरुक किया जा रहा है, फिर भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिन पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है। ये लोग बकाया बिल जमा करवाए बिना बिजली का उपयोग कर रहे हैं। अब बिजली निगम बिजली चोरी में संलिप्त पाए जाने या जुर्माने की राशि समय पर अदा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाकर उनके नाम समाचार पत्रों में भी प्रकाशित करवाएगा।

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir में एनजीओ, मदरसों और अनाथालय प्रशासन के रडार पर, आखिर क्यों चल रही है जांच?

कश्मीर संभाग में चलाए गए अभियान के दौरान बिजली निगम की टीमों ने पाया कि अभी भी कई लोग डिजिटल मीटर से छेड़छाड़ कर बिजली चोरी करते हैं। इतना ही नहीं, कई ऐसे उपभोक्ता मिले जो सर्विस लाइन में कुंडी लगाकर इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे थे। ऐसे उपभोक्ताओं की निगम के इंजीनियरों ने वीडियोग्राफी भी की है, जिससे समय आने पर इसे सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया जा सके।

15 हजार से अधिक लोगों पर ढाई करोड़ का जुर्माना

नवंबर से अब तक घाटी में चलाए गए 15 हजार से अधिक अभियानों में बिजली चोरी के हजारों मामले सामने आए हैं। इस दौरान बिजली निगम की तरफ से ढाई करोड़ से अधिक जुर्माना किया गया। अब तक कश्मीर पावर डिस्ट्रीब्यूशन कारपोरेशन ने बिजली चोरी और बकाया बिल अदा न करने वाले उपभोक्ताओं से 90 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की है। यही नहीं, 3000 किलोवाट से अधिक लोड भी बढ़ाया गया है।

वहीं, इसी तरह जम्मू संभाग के विभिन्न जिलों में भी अभियान चलाया गया। कश्मीर के मुकाबले जम्मू में बिजली चोरी के ज्यादा मामले नहीं मिले, लेकिन यहां भी बिजली का बकाया बिल न जमा करवाने वाले उपभोक्ताओं की संख्या अच्छी खासी है।

कार्रवाई के बाद उपभोक्ता जमा करवा रहे बकाया बिल

बिजली निगम के एक अधिकारी ने बताया कि कार्रवाई के बाद उपभोक्ता बकाया बिल जमा कराने के लिए आ रहे हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि बिल नहीं जमा करवाने से विभाग पर आर्थिक बोझ बढ़ता है, इसलिए लोगों को खुद अपना बिल जमा करवाने के लिए आगे आना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Cold Wave: ठंड से ठिठुर रहा धरती का स्वर्ग, सबसे ठंडा इलाका पहलगाम; आगामी दिनों में पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली सर्दी