Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब घाटी में नहीं होगी बिजली चोरी, कश्मीर में एक ही दिन में बिजली उपभोक्ताओं से हुई आठ करोड़ की वसूली; 1 हजार 77 कनेक्शन कटे

कश्मीर में एक ही दिन में बिजली उपभोक्ताओं से आठ करोड़ की वसूली की गई है। इनमें से ज्यादातर उपभोक्ताओं ने तीन महीने से ज्यादा समय से बिजली के बिल जमा नहीं करवाए थे। बिजली बिल के बारे में कई बार चेतावनी देने पर भी उन्होंने बिल जमा नहीं कराए थे। वहींस बिल जमा न करने पर 1077 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए हैं।

By rahul sharmaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 01:38 PM (IST)
Hero Image
कश्मीर में एक ही दिन में बिजली उपभोक्ताओं से हुई आठ करोड़ की वसूली

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu News: जम्मू कश्मीर पावर डिस्ट्रीब्यूशन कारपोरेशन लिमिटेड (जेकेपीडीसीएल) ने बिजली की चोरी पर लगाम लगाने के लिए अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। बिजली निगम की तरफ से अवैध कनेक्शनों पता लगाकर उनसे जुर्माना भी वसूला जा रहा है।

बिजली चोरी करने वालों से वसूला 7.84 लाख रुपये जुर्माना 

अभियान के पहले ही दिन बुधवार को कश्मीर पावर डिस्ट्रीब्यूशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (केपीडीसीएल) की 19 इलेक्ट्रिक डिवीजनों ने 566 अभियान चलाए और बिजली चोरी करने वालों से 7.84 लाख रुपये जुर्माना वसूल किया।

एक ही दिन में आठ करोड़ रुपये का बकाया भुगतान वसूला

वहीं, एक ही दिन में लंबे समय से बिल नहीं जमा करने वाले उपभोक्ताओं से आठ करोड़ रुपया बकाया भुगतान हासिल किया गया। ये ऐसे उपभोक्ता थे, जिन्होंने तीन महीने से अधिक समय से बिजली बिल नहीं जमा किया था। अभियान के दौरान इस तरह के 1,077 कनेक्शन काट दिए गए। इनमें 371 घरेलू, 549 कामर्शियल और 157 औद्योगिक कनेक्शन शामिल थे।

बार-बार कहने पर भी उपभोक्ताओं ने नहीं जमा कराया बिल

केपीडीसीएल के एक अधिकारी ने बताया कि सर्कल-दो श्रीनगर में 183 ड्राइव, सर्कल-एक श्रीनगर में 60, सर्कल गांदरबल में 123, सर्कल पुलवामा में 71, सर्कल बिजबेहाड़ा में 35 और सर्कल सोपोर में 94 अभियान चलाए गए। जिन उपभोक्ताओं से बकाया वसूला गया है कि उन्हें बिल जमा करने के लिए कई बार कहा गया, लेकिन उन्होंने चेतावनियों को अनसुना किया।  ऐसे में बिजली निगम को कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा।

लोड बढ़ने से एक ही दिन में कश्मीर में 64 ट्रांसफार्मर खराब

केपीडीसीएल के अधिकारी ने बताया कि सिस्टम पर बढ़ता लोड बिजली ढांचे के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। ओवरलोडिंग के कारण बुधवार को ही 64 ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना है।

यह भी पढ़ें- Smart Meter in Jammu: जम्मू कश्मीर में बिजली चोरी पर लगाम लगाएगा विभाग, ग्रामीण इलाकों में लगाए जाएंगे 14 लाख स्मार्ट मीटर

ठीक कर लगाए जाएंगे ट्रांसफार्मर

पूरी तरह खराब होने वाले ट्रांसफार्मरों को पंपोर स्थित सेंट्रल वर्कशाप में ले जाया गया है, जबकि बाकी ट्रांसफार्मरों की मरम्मत संभागीय स्तर की वर्कशाप में की जाएगी। ठीक होने के बाद उनको दोबारा लगाया जाएगा।

जल्द जम्मू में भी बिजली चोरी करने वालों पर होगी कार्रवाई

जम्मू शहर व इससे सटे ग्रामीण इलाकों में बिजली चोरी पर कार्रवाई के लिए जांच कमेटियां गठित करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। बहुत जल्द ये कमेटियां सुबह व रात के समय शहर व ग्रामीण इलाकों के विभिन्न मुहल्लों का दौरा कर कुंडी डालकर बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगी। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं से जुर्माना वसूलने के साथ कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- स्थानीय आतंकी नहीं मिल रहे तो बौखलाया पाकिस्तान, अपने देश के रिटायर्ड सैनिकों को आतंकवादी बनाकर भेज रहा जम्मू कश्मीर