Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Doda Encounter: डोडा में सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, चार जवान बलिदान

जम्मू के डोडा (Encounter in Doda) में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है। डोडा से 30 किलोमीटर दूर गांव कोटी के शिया धार चौंढ़ माता क्षेत्र में आतंकियों की सूचना मिलने के बाद सेना ने इलाके की घेराबंदी कर दी इसके बाद आतंकियों और सुरक्षाबल के बीच मुठभेड़ शुरू हुई। आतंकियों से हुई मुठभेड़ में चार जवान बलिदान गए।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 16 Jul 2024 12:29 AM (IST)
Hero Image
डोडा में सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी (फाइल फोटो)।

जागरण टीम, जम्मू। आतंकी जम्मू संभाग को लगातार निशाना बना रहे हैं। डोडा के देसा क्षेत्र के जंगल में सोमवार शाम को हुई मुठभेड़ में चार जवान बलिदान हो गए। अधिकारी ने बताया कि दोनों तरफ से फायरिंग हुई है।

सुरक्षाबल ने पूरा क्षेत्र घेरा हुआ है और तलाशी अभियान तेज कर दिया है। पिछले 35 दिन में डोडा क्षेत्र में यह चौथी मुठभेड़ है। वहीं, सोमवार को जम्मू और कठुआ जिले में भी संदिग्ध देखे गए। इसके बाद सुरक्षा बलों ने क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया।

डोडा में आतंकियों के छिपे रहने की मिली थी सूचना

दूसरी ओर रियासी में तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने आतंकियों के एक ठिकाने का पता लगाया और ध्वस्त कर दिया। जानकारी के अनुसार, सुरक्षा बलों को डोडा के जंगल में आतंकियों के दल के छिपे होने की सूचना मिली थी। इस पर क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष दस्ते (एसओजी) और सेना के जवानों ने सर्च ऑपरेशन चलाया था।

घात लगाकर बैठे आतंकियों ने किया हमला

इसी बीच कुछ आतंकियों ने घात लगाकर हमला कर दिया, जिसमें अधिकारी समेत चार जवान बलिदान हो गए। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पूरे क्षेत्र को घेर लिया गया है और आतंकियों के सफाए के लिए अभियान चल रहा है।

बता दें कि इसके पास ही शियाधार क्षेत्र है और यहां रविवार को ही चौंड माता की यात्रा समाप्त हुई है। इस क्षेत्र से कुछ दूरी पर लाल द्रमण क्षेत्र में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई थी, लेकिन तीन दिनों के तलाशी अभियान के बाद भी सुरक्षाबलों को कोई कामयाबी नहीं मिली थी। आशंका जताई जा रही है कि आतंकियों का वही समूह भागकर इस क्षेत्र में है।

डेढ़ माह में क्षेत्र में हुए आतंकी हमले

  • नौ जून को आतंकियों ने शिवखोड़ी श्रद्धालुओं की बस पर हमला किया। नौ लोगों की मौत, 41 घायल।
  • 11 जून को कठुआ के गांव में घुसे आतंकी। दो आतंकी मारे गए, एक जवान बलिदान।
  • 11 जून को डोडा में दो आतंकी हमले। कुछ जवान घायल हुए थे। आतंकी भाग निकले थे।
  • आठ जुलाई को कठुआ के बदनोता में आतंकियों ने सुरक्षाबल के वाहन पर हमला बोला। पांच जवान बलिदान, पांच अन्य घायल।
  • 10 जुलाई को ऊधमपुर के बसंतगढ़ क्षेत्र में थाने पर हमला कर भागे आतंकी।

ये भी पढ़ें: Jammu News: 25 जुलाई से शुरू होगी 43 दिवसीय मचैल माता यात्रा, तीर्थयात्रियों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

इलाके में भेजा गया अतिरिक्त बल

आतंकवादियों की मौजूदगी होने पर अभियान शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि घेराबंदी को मजबूत करने के लिए इलाके में अतिरिक्त बल भेजा गया है। अभियान अभी भी जारी है।

ये भी पढ़ें: Kupwara Encounter: सुरक्षाबलों को आतंकी घुसपैठ के मिले थे इनपुट, अमरनाथ यात्रा को प्रभावित करने की थी योजना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर