Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kashmir: घाटी में कश्मीरी हिंदुओं की वापसी का माहौल हो रहा तैयार, बनाए जा रहीं आवासीय सुविधा; सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम

आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार कि कश्मीर के हर जिला मुख्यालय में आवासीय सुविधा देने की प्रक्रिया जारी है। सबसे बड़ी ट्रांजिट आवासीय सुविधा श्रीनगर से सटे जेवन में निर्माणाधीन है। यह आवासीय सुविधा स्थायी नहीं बल्कि तब तक के लिए जब तक विस्थापित हिंदुओं के भीतर घाटी में पैतृक गांव और मोहल्ले में अपने पैतृक घर में रहने के लिए सुरक्षा एवं विश्वास की भावना पैदा नहीं हो जाती।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 16 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
घाटी में कश्मीरी हिंदुओं की वापसी का माहौल हो रहा तैयार

राज्य ब्यूरो, जम्मू। कश्मीर में विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं की सम्मानजनक वापसी और पुनर्वास का माहौल तैयार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री विशेष रोजगार पैकेज के तहत घाटी में विभिन्न सरकारी विभागों में कार्यरत विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं को 880 फ्लैट आबंटित किए जा चुके हैं। घाटी में कुल छह हजार आवासीय फ्लैट तैयार किए जाने हैं।

आपदा प्रबंधन, राहत, पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण विभाग के अनुसार, कश्मीर के हर जिला मुख्यालय में आवासीय सुविधा देने की प्रक्रिया जारी है। सबसे बड़ी ट्रांजिट आवासीय सुविधा श्रीनगर से सटे जेवन में निर्माणाधीन है। यह आवासीय सुविधा स्थायी नहीं बल्कि तब तक के लिए जब तक विस्थापित हिंदुओं के भीतर घाटी में पैतृक गांव और मोहल्ले में अपने पैतृक घर में रहने के लिए सुरक्षा एवं विश्वास की भावना पैदा नहीं हो जाती।

कुछ अगले चंद दिनों में बनकर तैयार हो जाएंगे

विभाग के अनुसार बड़गाम के शेखपोरा, वेस्सु कुलगाम, बारामुला और मट्टन, गांदरबल में ट्रांजिट आवासीय सुविधा में विस्थापित कश्मीरी हिंदू कर्मचारी रह रहे हैं। गत दिनों ओडिना बांडीपोरा में 224 और वंदामा गांदरबल में 48 फ्लैट पात्र लोगों में आबंटित किए हैं। इस समय 3944 फ्लैट का निर्माण जारी है। कुछ अगले चंद दिनों में बनकर तैयार हो जाएंगे। 1176 फ्लैट और बनाने की योजना को चंद दिन में प्रशासनिक, तकनीकी एवं वित्तीय मंजूरी मिल जाएगी।

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि अक्टूबर 2023 के अंत तक 302.57 करोड़ की राशि जारी की गई। इसमें से 265.55 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं। प्रत्येक ट्रांजिट आवासीय सुविधा परिसर की सुरक्षा का बंदोबस्त किया है। इनमें आवश्यकतानुसार पुलिस व सीआरपीएफ जवानों का दस्ता तैनात किया गया है। इनमें पार्क भी तैयार किए गए हैं।

आठ वर्ष से काम जारी

विस्थापित कश्मीरी हिंदू नरेश रैना ने कहा कि सभी विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं के लिए ट्रांजिट आवासीय सुविधा यथाशीघ्र सुनिश्चित की जानी चाहिए। तीन वर्ष में बेशक सरकार ने ट्रांजिट आवासीय सुविधा के निर्माण में तेजी लाई है,लेकिन यह काम आठ वर्ष से जारी है। काम को निर्धारित समयावधि में पूरा कर सभी पात्र विस्थापित कश्मीरी हिंदु कर्मियों को रहने की जगह दी जाए।

तीन हजार पदों को सृजित किया

कश्मीर में विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं की वापसी की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री विशेष रोजगार योजना के तहत कश्मीर में विभिन्न सरकारी विभागों में तीन हजार पद सृजित किए। यह पद सिर्फ विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं के लिए हैं। तीन हजार पद और बढ़ाकर छह हजार पद किए हैं। इन छह हजार पदों में से 5650 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति हो चुकी है।

187 पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों के दस्तावेजों के सत्यापन प्रक्रिया जारी है। 123 पदों के लिए चयन प्रक्रिया जारी है। 40 पद इस समय सेवा चयन बोर्ड के पास हैं जिनके लिए जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बता दें कि जुलाई में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विस्थापन का दर्द झेल रहे कश्मीरी हिंदुओं की घर वापसी के लिए सरकार रियायती दर पर जमीन देने की योजना पर विचार कर रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें