Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: नाले की बाढ़ में बह जाते हैं चुनावी वादे, नानक नगर में सालों से बरकरार है समस्या

Jammu Kashmir Election जम्मू-कश्मीर के नानक नगर में हर साल बरसात में नेताओं द्वारा किए गए चुनावी वादों का पोल खुल जाता है। नानक नगर में तेज वर्षा होने पर लोगों के घरों में नाले का पानी घुस जाता है। जिससे लाखों का नुकसान होता है। इस चुनाव में लोगों का कहना है कि प्रत्याशी वोट मांगने आएगा उसके सामने वे इस मुद्दे को उठाएंगे।

By anchal singh Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 14 Sep 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के नानक नगर में नेताओं के वादों का खुला पोल (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। नानक नगर में हर साल बरसात के दौरान भारी जलभराव होता है। लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है। बरसात के मौसम में कई बार जब तेज वर्षा होती है तो लोग रात भर जगे रहते हैं कि कहीं नाले का पानी ओवरफ्लो होकर उनके घरों में न घुस जाए। नानक नगर की सबसे बड़ी समस्या नाले को गहरा और चौड़ा करने के साथ इसके किनारे हुए अतिक्रमण को हटाना है। स्थानीय लोगों ने कई बार इस मुद्दे को उठाया, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

वादा करके भूल जाते हैं नेता

नानक नगर में इस मुद्दे पर हुई चुनावी चौपाल में लोगों का कहना था कि इस बार जो भी प्रत्याशी उनका वोट मांगने आया, उसके सामने वे इस मुद्दे को उठाएंगे। लोगों का कहना था कि जब भी चुनाव होता है जो प्रत्याशी इस समस्या का समाधान करवाने का वादा करते हैं, लेकिन फिर वे भूल जाते हैं। नतीजतन नानक नगर के सेक्टर 12, 13, 12, 11, आठ व नौ से गुजरने वाला यह नाला तबाही का प्रतीक बनकर रह गया है।

साफ-सफाई को दुरुस्त करने के साथ नाले को पक्का किया जाना चाहिए। अच्छा हो अगर नाले को सुंजवां पहाड़ों से भी डाइवर्ट कर दिया जाए। फिर इधर पानी कम आएगा। खतरा भी कम हो जाएगा। अभी समय है। सरकार को कुछ करना चाहिए।

-दीपक गुप्ता, नानक नगर

यह भी पढ़ें- 1 लाख नौकरी, बेरोजगारों को 5000 महीना तो महिलाओं को बसों में मुफ्त यात्रा; नेशनल कॉन्फ्रेंस का बड़ा चुनावी वादा

बिजली बिज ज्यादा आने पर भी लोगों में रोष

हर साल इसका पानी लोगों के घरों में घुसने से उनका काफी सामान बर्बाद हो जाता है, जिससे उन्हें लाखों का नुकसान होता है। चुनावी चौपाल में लोगों का कहना था कि वे चाहते हैं कि इस बार क्षेत्र से ऐसा प्रत्याशी विधायक बने, जो उनकी इस समस्या का समाधान करवाए। इसके अलावा बिजली के ज्यादा बिल आने पर भी लोगों ने रोष जताया। वृद्धा और विधवा पेंशन नहीं मिलने पर भी लोगों का कहना था कि वे ऐसी सरकार चाहते हैं, जो इस समस्या का समाधान करे।

‘नाला बन जाए तो नानक नगर को बरसात में नरक से निजात मिल जाए। वर्षों से लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। नाले को चौड़ा, गहरा कर आसपास रहने वालों के साथ पूरे क्षेत्र को विकसित किया जा सकता है। किसी के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए।’

-बलविंद्र सिंह रिंकू, प्रधान, गुरु नानक नगर वेलफेयर सोसायटी

बिजली के भारी भरकम बिलों से निजात चाहिए। इसके अलावा बुढ़ावा, विधवा पेंशन को भी शुरू किया जाना चाहिए। अच्छे प्रत्याशी को विजयी बनाना चाहिए जो हम सभी की समस्याओं का समाधान करे। लोगों को समझने वाला उम्मीदवार चुनना चाहिए।

-दर्शन कौर, नानक नगर

यह भी पढ़ें- 'तुम वोट के लिए अपनी टोपी तक उतार देते हो', चुनाव के बीच इंजीनियर रशीद और उमर अब्दुल्ला में छिड़ी जुबानी जंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर