Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Budget Friendly Tourist Places: पैसे हैं कम और घूमने का भी है मन... तो चले आइए जम्मू-कश्मीर की बजट फ्रेंडली इन 5 जगहों पर

Affordable Tourist Places in Jammu Kashmir जम्मू-कश्मीर घूमने के शौकीन लोग बेहद कम बजट में 5 बेहतरीन जगहों का दीदार कर सकते हैं। राजधानी दिल्ली से महज 184 रुपये से जम्मू के लिए अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। वहीं यात्रा के दौरान एशिया की सबसे ऊंची कार केबल गुलमर्ग गोंडोला में सिर्फ 300 रुपये में चेयरलिफ्ट आनंद उठा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 23 Jul 2024 05:02 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर की 5 बजट फ्रेंडली पर्यटन स्थल

डिजिटल डेस्क,श्रीनगर। Jammu and Kashmir Tourism: गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए लोग अक्सर ठंडी या बर्फीली जगहों का रुख करते हैं। घूमने का शौक रखने वाले एक बार जम्मू-कश्मीर जरूर जाना चाहते हैं। लेकिन अन्य जगहों की तुलना में जम्मू-कश्मीर की यात्रा महंगी होती है। हालांकि, इस लेख में हम आपको जम्मू-कश्मीर की उन 5 बेहतरीन जगहों (Budget-Friendly Tourist Places) के बारे में बताने वाले हैं जहां की यात्रा आप कम बजट के अंदर कर सकते हैं।

वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Mandir)

जम्मू-कश्मीर में स्थित वैष्णो देवी मंदिर में माता का दर्शन करने भारी संख्या में भक्त पहुंचते हैं। आप भी अपने बजट के अंदर वैष्णो देवी मंदिर जा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले कटरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा। दिल्ली से कटरा के लिए JHELUM EXPRESS की टिकट की कीमत 184 रुपये है। वहीं, 150 रुपये से 3000 हजार के बीच में रहने का इंतजाम हो जाएगा। यानी आप बहुत ही कम खर्चे में माता का दर्शन कर सकते हैं।

गुलमर्ग गोंडोला (Gulmarg Gondola)

गुलमर्ग गोंडोला जम्मू-कश्मीर की प्रमुख आकर्षक केंद्रों में से एक है। यह एशिया की सबसे ऊंची कार केबल है। यह कटरा से लगभग 273 किमी दूर है। कटरा से आप सीधे टैक्सी या बस पकड़कर गुलमर्ग पहुंच सकते हैं। जहां चेयरलिफ्ट की सवारी आप महज 300 रुपये में कर सकते हैं।

शंकराचार्य हिल (Shankaracharya Hill)

शंकराचार्य हिल जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के पास स्थित है। यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल है। कटरा से शंकराचार्य हिल की दूरी लगभग 226 किमी है। कटरा से आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट या प्राइवेट टैक्सी की मदद से सीधे शंकराचार्य हिल पहुंच सकते है। कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शंकराचार्य हिल पहुंचे थे।

डल झील (Dal Lake)

अगर आप नाव पर सवार होकर झीलों की सैर करने का शौक रखते हैं तो डल झील का रूख कर सकते हैं। यह जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में स्थित है। शंकराचार्य हिल और डल झील के बीच लगभग 5 किमी की दूरी है। यानी आप एक साथ शंकराचार्य हिल और डल झील का प्लान बना सकते हैं।

सिंथन टॉप (Sinthan Top)

सिंथन टॉप भी जम्मू-कश्मीर की लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अनंतनाग जिले में स्थित है। कटरा से सिंथन टॉप की दूरी लगभग 212 किमी है। जहां आप टैक्सी या बस से सीधे पहुंच सकते हैं। यह एक पहाड़ी दर्रा है जहां से आप बेहतरीन नराजों का मजा ले सकते हैं।

लिस्ट में शामिल सभी पर्यटनों स्थलों पर आप अपने बजट के अंदर यात्रा कर कश्मीर घूमने का अपना शौक पूरा सकते हैं।