Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: किसानों को सोलर पंपसेट में मिल रही 80 फीसदी सब्सिडी, महज इतनी धनराशि में उठा पाएंगे लाभ

जम्मू में बारिश न होने के कारण किसानों को बिजली से संचालित होने वाले पंपसेट का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं बिजली का बिल किसानों के लिए बड़ी मुसीबत बना हुआ है। इसी में सरकार से किसानों को सोलर पंप में 80 फीसदी की सब्सिडी देकर लाभांवित किया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने कृषि अधिकारी से संपर्क करें।

By guldev raj Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 15 Jan 2024 08:04 PM (IST)
Hero Image
किसानों को सोलर पंपसेट में मिल रही 80 फीसदी सब्सिडी।

जागरण संवाददाता, जम्मू। वर्षा नहीं होने के दिनों में किसानों को पंपसेट बिजली के जरिए चलाने को मजबूर होना पड़ रहा है। इससे बढ़े बिजली का बिल किसानों की चिंताओं को बढ़ा रहा है। हालांकि सोलर पंपसेट की सुविधा भी है लेकिन इसे खरीदना इतना आसान नहीं। पांच हार्स पावर की मोटर वाले सोलर पंपसेट की कीमत तकरीबन सवा तीन लाख रुपये हैं। आम किसानों के लिए संभव नहीं।

लेकिन, अब जम्मू-कश्मीर सरकार ने किसानों की राह आसान कर दी है। 80 प्रतिशत सब्सिड़ी पर किसान अब सोलर पंप लगवा सकेंगे। जम्मू-कश्मीर एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से यह पंप कृषि विभाग के सहयोग से किसानों के बीच उतारे जा रहे हैं।

15 किसानों के खेतों में लगाए जा चुके सोलर पंप सेट

मढ़ ब्लाक की ही बात करें तो अब तक 15 सोलर पंप सेट किसानों के खेतों में लगवाए जा चुके हैं और 40 आवेदन पत्र और पास हो चुके हैं और जल्दी ही इन किसानों के खेतों में भी सोलर पंप लग सकेंगे। मढ़ के परेयाल गांव के नीलम सिंह खुश हैं क्योंकि उन्होंने अपने खेत में सोलर पंपसेट लगवा लिया है। अधिकतर किसान तीन हॉर्स पावर से 7.5 हॉर्स पावर तक के सोलर पंप लगाने में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

महज 65 हजार रुपये में लग सकेंगे सोलर पंप

पांच हार्स पावर के सोलर पंप के लिए किसानों को महज 65 हजार रुपये खर्च करने होंगे, बाकी की भरपाई सरकार की ओर से की जाएगी। इस पूरी योजना पर किसानों ने राहत की सांस ली है। किसानों का कहना है कि लंबे समय से सोलर पंप सेट की मांग हो रही थी जो अब जाकर ये योजना किसानों के पास पहुंची है।

ये भी पढ़ें: J&K News: सुरक्षा बलों ने संदिग्ध गतिविधि के बाद पुंछ में चलाया तलाशी अभियान, सेना के काफिले पर हुई थी गोलीबारी

पंजाब में पहले से चल रही ये योजना

किसान पम्मी कुमार ने बताया कि पंजाब में सोलर पंप काफी पहले से किसानों को उपलब्ध हो रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में अब जाकर यह योजना आई है। देर से ही सही, लेकिन अच्छी राहत वाली बात है। सोलर पंप से किसान अब बिजली के खर्च से बच जाएंगे। वहीं, अश्विनी कुमार ने बताया कि सोलर पंप के लिए हम लंबे समय से मांग कर रहे थे। देर से ही सही, इससे किसानों को अच्छा लाभ होगा।

योजना का लाभ लेने के लिए कृषि अधिकारी से करें संपर्क

कृषि विभाग के एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर विक्रम कतेयाल ने बताया कि सोलर पंप लगाने के लिए कृषि विभाग किसानों का पूरा सहयोग कर रहा है। किसानों का आवेदन फार्म भरवाने से लेकर जमा कराने तक की सारी प्रक्रिया विभाग स्वयं निभा रहा है। अगर कोई किसान सोलर पंप के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे क्षेत्र के कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा। किसानों के पास जमीन का रिकॉर्ड, आधार कार्ड मौजूद होना चाहिए। आवेदन को हरी झंडी मिलते ही किसानों को सब्सिडी की रकम निकालने के बाद बची राशि का डिमांड ड्राफ्ट बनाकर जमा कराना होगा।

ये भी पढ़ें: Jammu News: कुलगाम में नशे के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, तस्कर की संपत्ति की कुर्क

c