Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farooq Abdullah on Ram Mandir: 'क्या राम के पास कोई दूसरा घर नहीं...', फारूक अब्दुल्ला के फिर बिगड़े बोल

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के बोल फिर बिगड़ गए हैं। उन्होंने अपने बयान में कहा कि क्या भगवान राम के पास कोई दूसरा घर नहीं है। क्या बाकी राम मंदिर बेकार हैं। क्या श्री राम विशेष रूप से भाजपा या आरएसएस के हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी राम का संरक्षक नहीं है।

By Agency Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 19 Jan 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
राम मंदिर को लेकर फारूक अब्दुल्ला के फिर बिगड़े बोल।

एजेंसी (पीटीआई), जम्मू। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह पर बहस छेड़ दी। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए पूछा कि क्या भगवान राम एक मंदिर तक ही सीमित हैं। क्या बाकी राम मंदिर बेकार हैं, राम सर्वव्यापी हैं।

फारूक अब्दुल्ला के फिर बिगड़े बोल

पत्रकारों से बात करते हुए एनसी चीफ फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि क्या श्री राम विशेष रूप से भाजपा या आरएसएस के हैं। इसके बाद उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कोई भी राम का संरक्षक नहीं है। 'क्या भगवान राम केवल एक मंदिर में रहते हैं? क्या राम के पास कोई अन्य घर (मंदिर) नहीं है? क्या अन्य राम मंदिर बेकार हैं? राम सर्वव्यापी हैं। वह वहां भी हैं जहां कोई राम मंदिर नहीं है। वह दुनिया (संपूर्ण ब्रह्मांड) के राम हैं।

उन्होंने कहा कि श्री राम किसी एक संप्रदाय के नहीं हैं और उन्हें केवल 'हिंदू' के रूप में चित्रित करना गलत है। 22 जनवरी को मंदिर खोलने के लिए राजनीतिक संस्थाओं द्वारा दिए गए निमंत्रण पर प्रतिक्रिया देते हुए अब्दुल्ला ने श्री राम की विशिष्टता पर सवाल उठाया।

ये भी पढ़ें: Jammu News: जम्मू की जमीन में डेरा डाल रहे विदेशी कौए, सर्दियां बिताने आए दो हजार पक्षी

कोई भी राम का संरक्षक नहीं: फारूक अब्दुल्ला

पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि क्या राम केवल भाजपा के हैं? क्या राम केवल आरएसएस के हैं? वे कौन होते हैं किसी को आमंत्रित करने वाले? आपको मंदिर में जाने के लिए निमंत्रण की आवश्यकता क्यों है? अगर मैं उमरा के लिए जा रहा हूं, तो क्या मुझे वहां से निमंत्रण की उम्मीद करनी चाहिए? निमंत्रण प्रक्रिया गलत है। कोई भी राम का संरक्षक नहीं है।

ये भी पढ़ें: Jammu: अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन और गणतंत्र दिवस को लेकर अलर्ट पर पुलिस प्रशासन, DIG शक्ति पाठक ने की समीक्षा बैठक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर