Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में सीट बंटवारे को लेकर कही बड़ी बात, बोले- महागठबंधन में शुरू हो चुकी बातचीत

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में संसदीय सीटों पर तालमेल के लिए आईएनडीआईए से बातचीत में किसी भी प्रकार की देरी से इन्कार किया। इस विषय में बातचीत की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बीते दिनों पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के साथ एक चर्चा में अब्दुल्ला ने कहा था कि अगर सीटों के तालमेल पर सहमति के अभाव में आईएनडीआईए टूट सकता है।

By Agency Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 19 Jan 2024 09:54 PM (IST)
Hero Image
फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में सीट बंटवारे को लेकर कही बड़ी बात (फाइल फोटो)।

एजेंसी (पीटीआई), जम्मू। नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में सीट बंटवारे को लेकर आईएनडीआईए के साथ बातचीत में किसी भी तरह की देरी से इनकार किया और कहा कि इस दिशा में बातचीत पहले ही शुरू हो चुकी है।

सीट बंटवारे पर जल्द सहमति न बनना I.N.D.I.A के लिए खतरा

फारूक अब्दुल्ला का बयान तब आया है जब उन्होंने हाल ही में कहा था कि अगर सीट बंटवारे पर जल्द सहमति नहीं बनी तो आईएनडीआईए के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि कुछ सदस्य एक अलग समूह बनाने की कोशिश कर सकते हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के साथ उनके यूट्यूब चैनल पर चर्चा में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगर सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप नहीं दिया गया तो गठबंधन के लिए खतरा है। इसे समय रहते किया जाना चाहिए। यह संभव है कि कुछ लोग अलग गठबंधन बनाने के लिए एक साथ आ सकते हैं, जो मुझे सबसे बड़ा खतरा लगता है। अभी भी समय है।

शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी पार्टी को जम्मू-कश्मीर में सीट बंटवारे के मुद्दे पर भारत गठबंधन से कोई समस्या नहीं है, साथ ही उन्होंने कहा कि सभी के हितों को ध्यान में रखना होगा। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि सीट बंटवारे में कोई देरी हुई है। वे पहले से ही इसके बारे में बात कर रहे हैं। इसमें समय लगता है। हर किसी के अपने हित हैं और उन पर ध्यान देना होगा। मुझे यकीन है कि यह ठीक होगा।

ये भी पढ़ें; Farooq Abdullah on Ram Mandir: 'क्या राम के पास कोई दूसरा घर नहीं...', फारूक अब्दुल्ला के फिर बिगड़े बोल

सीट बंटवारे पर कोई समस्या नहीं है: फारूक अब्दुल्ला

उन्होंने आगे कहा कि उनकी पार्टी को पहले भी कांग्रेस के साथ ऐसे मुद्दों को सुलझाने में कभी कोई कठिनाई नहीं हुई है और अब भी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। गठबंधन में उनकी पार्टी द्वारा कुछ सीटें छोड़ने के बारे में सवालों का जवाब देते हुए एनसी अध्यक्ष ने कहा कि यह इस पर निर्भर करेगा कि हम उनसे (इस मुद्दे पर) कब बात करेंगे। इसे सुलझाने में हमें उनके साथ कभी कोई कठिनाई नहीं हुई। हम अपने बीच इन चीजों का निपटारा करने जा रहे हैं।

फारूक अब्दुल्ला ने दोहराया कि सीट बंटवारे पर कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें कोई समस्या नहीं है। उमर ने आपको दूसरे दिन बताया था। एनसी प्रमुख सीट बंटवारे को लेकर बुधवार को अपनी पार्टी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के एक बयान का जिक्र कर रहे थे। उमर अब्दुल्ला ने भारत गठबंधन के भीतर टकराव की बात को खारिज कर दिया था।

बलूचिस्तान के लोगों को ईरान पर सुरक्षा मिलने से नाराज पाक

बलूचिस्तान सुरक्षा के बीच ईरान-पाकिस्तान सीमा पर तनाव के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि पाकिस्तान बलूचिस्तान के लोगों को ईरान सीमा पर सुरक्षा मिलने से खुश नहीं है। उन्हें (पाकिस्तान) लगता है कि यह उनके लिए खतरा है, देश इसका समाधान कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu: सैटेलाइट मोबाइल का सिग्नल मिलने पर सुरक्षाबलों ने चलाया तलाशी अभियान, लोगों की दी ये खास हिदायत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर