Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: गंग्याल के शंकर कालोनी में केमिकल फैक्ट्री में लगी आग,दमकल कर्मी रहे मौजूद; पुलिस ने लोगों को घर से निकाला बाहर

जम्मू के गंग्याल इलाके में मंगलवार सुबह केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई। आग पर काबू पाने के साथ ही पुलिस व दमकल विभाग के कर्मियों ने साथ लगते घरों व दुकानों को भी खाली करवा दिया। गनीमत यह रही कि स्थानीय लोगों ने दुकान का काफी सामान बाहर निकाल नुकसान को कम किया। वहीं पुलिस का कहना है कि आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

By surinder rainaEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
केमिकल फैक्ट्री के बाहर आग बुझाने के लिए अग्निशमन विभाग का वाहन मौजूद

जागरण संवाददाता, जम्मू। शहर के गंग्याल इलाके में केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई। आग गंग्याल के शंकर कालोनी इलाके में केमिकल फैक्ट्र में लगी और उस पर काबू पाने के साथ ही पुलिस व दमकल विभाग के कर्मियों ने साथ लगते घरों व दुकानों को भी खाली करवा दिया।

आग लगने की यह घटना मंगलवार सुबह सामने आई। इस केमिकल फैक्ट्री में थिन्नर बनाया जाता है जिस कारण वहां आग का तेजी से फैलने का खतरा बन गया। फायर ब्रिगेड कर्मियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती आग को बढ़ने और उसे साथ लगते घरों व दुकानों तक पहुंचने से रोकना था।

फैक्ट्री के साथ एक दुकान को पहुंचा नुकसान

बावजूद इसके फैक्ट्री के साथ लगती एक दुकान को नुकसान पहुंचा और उसका सामान भी आग की चपेट में आ गया। हालांकि गनीमत यह रही कि स्थानीय लोगों ने दुकान का काफी सामान बाहर निकाल नुकसान को कम किया।

यह भी पढ़ें: Jammu News: अब हिंदुओं के विकास के लिए ग्राम समितियां बनाएगी विश्व हिंदू परिषद, रोजगार पाने के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

पुलिस ने लोगों को घरों से बाहर निकाला

वहीं मौके पर पहुंचते ही फायर ब्रिगेड कर्मियों ने पानी और आग बुझाने में इस्तेमाल होने वाले फोम की बौछार शुरू की और पुलिस ने लोगों से घरों से बाहर निकाला। इस दौरान कुछ अन्य दुकानों का सामान भी बाहर निकलवाया गया क्योंकि फैक्ट्री की आग का उन दुकानों तक पहुंचने की आशंका बनी हुई थी।

उधर केमिकल फैक्टरी में आग लगने से इलाके में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया। लोग भी अपने घरों से बाहर निकल आए। आग पर काबू पाने पहुंचे फायर ब्रिगेड कर्मियों के लिए फैक्टरी के भीतर जाना खतरे से खाली नहीं था।

फैक्ट्री में बनता था थिन्नर

फायर ब्रिगेड कर्मियों ने पास लगते घरों की छतों पर चढ़कर पहले फैक्ट्री में पानी की बौछार की और उसके बाद उन्होंने अंदर प्रवेश किया। मौके पर पहुंचे स्थानीय कॉरपोरेटर बलदेव सिंह बलोरिया ने बताया कि यह फैक्ट्री स्थानीय युवक पंकज गुप्ता चलाता है जो थिन्नर बनाता था।

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों ने समय रहते एक दूसरे की मदद की जिस कारण ज्यादा नुकसान होने से बच गया। वहीं पुलिस का कहना है कि आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। इस संदर्भ में मामला भी दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें: Lal Singh Case: मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार लाल सिंह की जमानत होगी या नहीं? इस दिन आएगा अदालत का फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर