Move to Jagran APP

Maa Vaishno Devi Dham: मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग पर भड़की आग, वजह जानने में जुटा श्राइन बोर्ड

कटरा में स्थित मां वैष्णो देवी धाम में उस वक्त हड़कंप मच गया जब माता के पारंपरिक मार्ग पर अर्धक्वारी मंदिर के लंबी केरी स्थान पर आग भड़क गई। हालांकि आग लगने के बावजूद भी यात्रा जारी रही। वहीं आग लगने का कारण अधिक गर्मी होना भी बताया जा रहा है। वहीं श्राइन बोर्ड इलाके में आग लगने के कारण को जानने में जुटी हुई है।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 02 Jun 2024 03:19 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2024 03:19 PM (IST)
मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग पर भड़की आग।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। वर्तमान में भीषण गर्मी लगातार जारी है और आए दिन आगजनी की घटनाएं घट रही हैं। इसी बीच बीती देर रात करीब 12 बजे मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग पर अर्धक्वारी मंदिर क्षेत्र के लंबी केरी स्थान पर अचानक आग भड़क उठी। तेज हवाओं के कारण देखते ही देखते आग का दायरा बढ़ता गया। हालांकि, उस समय भी मां वैष्णो देवी की यात्रा लगातार जारी रही और श्रद्धालु पारंपरिक मार्ग से भवन की ओर आ जा रहे थे।

आगजनी की घटना का समाचार मिलते ही श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही दमकल विभाग, आपदा प्रबंधन दल, इंफोर्समेंट विंग के साथ ही श्राइन बोर्ड के अधिकारी व कर्मचारी तुरंत घटना स्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया पर लगातार चल रही तेज हवाएं परेशानियां पैदा करने लगी और आग का दायरा साथ लगते हाथी मत्था क्षेत्र के साथ ही छांजी छत क्षेत्र की ओर बढ़ने लगा।

आग की चपेट में आया 200 से 300 मीटर एरिया

आखिरकार करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तड़के करीब चार बजे आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया। इसी बीच आग ने 200 से 300 मीटर का क्षेत्र जलाकर खाक कर दिया। गनीमत यह रही कि किसी भी तरह का जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि, आगजनी घटना के दौरान श्रद्धालुओं को भवन की ओर आने-जाने को लेकर धुएं का सामना करना पड़ा और कुछ देर के लिए इस पारंपरिक मार्ग पर आने जाने को लेकर श्रद्धालुओं को करीब एक घंटा रोका गया। पर जैसे ही कुछ हद तक आग पर काबू पा लिया गया उसके उपरांत श्रद्धालुओं को भवन की ओर आने जाने की इजाजत दे दी गई।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Exit Poll 2024: जम्मू-कश्मीर में भाजपा को मिल रहीं इतनी सीटें, इंडी गठबंधन सबसे आगे

आग लगने के कारण का पता लगाने में जुटा बोर्ड

आग किन कारणों से लगी इसको लेकर श्राइन बोर्ड अपने स्तर पर जांच कर रहा है जिससे भविष्य में वैष्णो देवी भवन मार्ग पर इस तरह की घटनाएं न हो। जिसको लेकर पूरी सतर्कता बढ़ती जा रही है। वर्तमान में मां वैष्णो देवी की यात्रा में जबरदस्त वृद्धि जारी है और हजारों की संख्या में श्रद्धालु दिन हो या रात निरंतर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं, जिसको लेकर जगह-जगह पर श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही आपदा प्रबंधन दल, इंफोर्समेंट विंग के साथ ही श्राइन बोर्ड अधिकारी तैनात हैं और लगातार स्थिति पर निगाह रखे हुए हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu News: 'विदेशी आतंकियों की बढ़ी संख्या, जल्द होगा खात्मा', जम्मू-कश्मीर के माहौल पर बोले DGP आरआर स्वैन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.