Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir: माता वैष्णो देवी मार्ग पर दुकानों में लगी आग, 15 दुकानें जलकर राख

मां वैष्णो देवी मार्ग पर स्थित चरण पादुका मंदिर क्षेत्र के शंभू मार्केट में शुक्रवार शाम को संदिग्ध परिस्थितियों में दुकान में आग लग गई। जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक यह भयंकर अग्निकांड में करीब 15 दुकानों को पूरी तरह से जलकर राख हो गई।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Fri, 30 Apr 2021 09:16 PM (IST)
Hero Image
करीब 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के उपरांत आखिरकार कुछ हद तक आग पर काबू पाया गया

कटड़ा, राकेश शर्मा। मां वैष्णो देवी मार्ग पर स्थित चरण पादुका मंदिर क्षेत्र के शंभू मार्केट में शुक्रवार शाम को संदिग्ध परिस्थितियों में दुकान में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक यह भयंकर अग्निकांड में करीब 15 दुकानों को पूरी तरह से जलकर राख हो गई। सूचना मिलते ही दमकल विभाग, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का दमकल विभाग विंग, सीआरपीएफ की छठी बटालियन के जवान, स्थानीय लोग पूरी तरह से आग बुझाने में जुट गए। करीब 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के उपरांत आखिरकार कुछ हद तक आग पर काबू पाया गया परंतु इसी बीच लगातार चल रही तेज हवाएं घी का काम कर रही थी और आग बुझाने के सभी प्रयास निरंतर जारी हैं।

शंभू मार्केट में अधिकांश दुकानें थी बंद

कोरोना महामारी की जारी प्रचंड लहर के चलते मां वैष्णो देवी यात्रा में भारी कमी के कारण मां वैष्णो देवी मार्ग पर अधिकांश निजी दुकाने बंद पड़ी हुई हैं। हालांकि बीच में कुछ दुकानें श्रद्धालुओं के लिए खुली हुई हैं। वही मां वैष्णो देवी मार्ग पर चरण पादुका मंदिर क्षेत्र के सीढ़ी मार्ग जिस की सीढ़ियां करीब 350 हैं, में गांव पुराना दरूड़ निवासी शंभूनाथ सिंह की इस सीढ़ी मार्ग में करीब 40 दुकानें हैं जो अधिकतर किराए पर हैं। इन अधिकांश दुकानों में ड्राई फ्रूट के अलावा माला चूड़ी, मनियारी आदि की दुकानें हैं| शंभूनाथ सिंह के पुत्र कर्ण सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते अधिकतर दुकानें लगभग बंद पड़ी हुई है। तेज हवाओं के कारण शायद बिजली की तारों में शॉर्ट सर्किट हो गया हो जिसके चलते दुकानों में आग लग गई। हालांकि बुझाने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं परंतु तेज हवाओं के कारण भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

दमकल विभाग, श्राइन बोर्ड तथा सीआरपीएफ ने झोंकी की पूरी ताकत

शंभू मार्केट में हुए भयंकर अग्निकांड में अन्य दुकानों को कोई नुकसान ना पहुंचे जिसको लेकर स्थानीय दुकानदारों के साथ ही स्थानीय लोगों, दमकल विभाग, श्राइन बोर्ड प्रशासन के दमकल विभाग विंग, सीआरपीएफ 06 बटालियन के जवानों ने पूरी ताकत झोंक दी। ताकि जल्द से जल्द इस भयंकर अग्निकांड पर काबू पाया जा सके परंतु लगातार चल रही तेज हवाओं ने घी का काम किया। करीब 2 घंटे के उपरांत काफी हद तक आग पर काबू पा लिया गया और बाकी दुकानों को नुकसान होने से बचा लिया गया। दमकल विभाग के अधिकारी कन्हैया लाल का कहना है कि फिलहाल प्राथमिक जांच में शार्ट सर्किट का मामला ही सामने आ रहा है अलबत्ता जांच की जा रही है कि आखिर किन कारणों से दुकानों में आग लगी है।

पहले भी भवन मार्ग पर हो चुके हैं भयंकर अग्निकांड

मां वैष्णो देवी मार्ग पर चरण पादुका मंदिर क्षेत्र में पहले भी दो बार भयंकर अग्निकांड हो चुके हैं जिनमें कई दुकानें जलकर राख हो चुकी हैं। वर्ष 2009 में चरण पादुका मंदिर क्षेत्र की पीपी मार्केट में भयंकर अग्नि कांड हुआ था और इस अग्निकांड में 55 दुकानें जलकर राख हो गई थी। वर्ष 2012 में एक बार फिर पीपी मार्केट में भयंकर अग्नि कांड हुआ था। जिसमें करीब 20 से 25 दुकानें पूरी तरह से जलकर राख हो गई थी। गौरतलब है कि मां वैष्णो देवी मार्ग पर बाणगंगा से लेकर चरण पादुका मंदिर क्षेत्र नोटिफाइड एरिया कमिटी पुराना दरूड़ के अधीन आता है और क्षेत्र में अधिकतर दुकानें निजी हैं। यह अधिकतर दुकानें तथा मार्केट किराए पर हैं और किराएदार इन दुकानों को चलाते हैं। इस मार्केट में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर तरह का सामान मौजूद है जिसमें किराना की दुकान, मनियारी की दुकान, चाय की दुकान, ढाबा, ड्राई फ्रूट्स, माला चूड़ी की दुकानें, मसाज की दुकानें आदि प्रमुख हैं।  

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर