Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: आज आएगी BJP उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हुआ फैसला

जम्मू- कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी आज पहले चरण के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी। इन उम्मीदवारों का नाम केंद्रीय चुनाव समिती की बैठक के बाद तय कर लिया गया है। बता दें कि पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त है ऐसे में इन उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने के लिए सिर्फ एक दिन का समय मिलेगा।

By vivek singh Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 26 Aug 2024 09:03 AM (IST)
Hero Image
जम्मू कश्मीर चुनाव के लिए भाजपा आज जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली सूची (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में भाजपा के उम्मीदवारों के नामों से पर्दा नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि से एक दिन पहले हटेगा। भाजपा हाईकमान प्रदेश में उम्मीदवारों की पहली सूची सोमवार को करेगा।

सोमवार को जारी होगी उम्मीदवारों की सूची

पार्टी सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति में प्रदेश के पहले चरण के उम्मीदवारों के नामों को चर्चा के बाद फाइनल कर लिया गया है।

अब सोमवार दोपहर को पहले चरण के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी। पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम दिन 27 अगस्त है। ऐसे में पार्टी उम्मीदवारों को नामांकन पत्र भरने के लिए सिर्फ एक दिन मिलेगा।

कुछ सीटों पर रिजर्व रखे गए हैं उम्मीदवारों के नाम

पार्टी सूत्रों के अनुसार केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में जम्मू कश्मीर की कुल 90 सीटों में से अधिकतर सीटों के पार्टी उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं।

वहीं कुछ सीटों के पार्टी उम्मीदवारों के नाम अभी रिजर्व रखे गए हैं। ऐसे में प्रदेश के सभी उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने के लिए दिल्ली में 29 अगस्त को केंद्रीय चुनाव समिति की फिर से बैठक होगी।

बैठक में बीजेपी के दिग्गज नेता रहे शामिल

रविवार देर शाम को भाजपा मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा व अन्य कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। वहीं जम्मू कश्मीर से इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र रैना, केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह, सांसद जुगल किशोर, पूर्व विधायक देवेन्द्र सिंह राणा व राज्य सभा के सदस्य गुलाम अली खटाना ने हिस्सा लिया।

बैठक में जम्मू कश्मीर में पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के साथ जमीनी सतह पर चल रही तैयारियों, प्रचार को तेजी देने को दिग्गजों के दौरों पर भी चर्चा होगी।

उम्मीदवारों को टेलीफोन से दी जा रही सूचना

पार्टी सूत्रों के अनुसार पहले चरण के चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों को टेलीफोन से सूचित किया है कि वे नामांकन पत्र भरने को तैयार रहे हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने संबंधी सारी कागजी कार्रवाई पार्टी करेगी। टिकटों को लेकर भाजपा में मारामारी के चलते हाईकमान भी गंभीर है। ऐसे में अंतिम समय में उम्मीदवारों के नामों का एलान कर किसी को भी बागी तेवर दिखाने को मौका नही दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: कासिम चौधरी समर्थकों के साथ बीजेपी में शामिल, रविन्द्र रैना ने पार्टी मुख्यालय में किया स्वागत

नामाकंन दाखिल करने के कार्यक्रम में नेताओं की भी ड्यूटी

इसी बीच भाजपा ने पहले चरण के मतदान के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने के कार्यक्रमों में पार्टी नेताओं की ड्यूटी भी लगाई है। इसके साथ जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के प्रभारी व केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग के साथ नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए मंगलवार को जम्मू में मौजूद रहेंगे। इस दौरान वह जम्मू में भाजपा की चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक को भी संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: कांग्रेस की पहली सूची का बेसब्री से इंतजार, उम्मीदवारों के नाम फाइनल, दिल्ली से होगी जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर