Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fire in Doda: पहले सड़क हादसा-अब भीषण अग्निकांड में डेढ़ दर्जन से अधिक मकान-दुकानें स्वाहा

जम्मू-कश्मीर के डोडा में (Fire in Doda) बुधवार को एक यात्री बस के चिनाब नदी की खाई में गिर जाने से 39 लोगों की मौत (Doda Bus Accident) हो गई। वहीं आज सुबह डोडा के कई घरों में आग लग गई। हालांकि मौके पर दमकलकर्मी आए। इस अग्निकांड में एक रेस्टोरेंट के साथ डेढ दर्जन से अधिक मकान व दुकानें जल कर राख हो गए।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
डोडा के चिनौत में भीषण आग की चपेट में मकान।

अमित, ऊधमपुर। (Fire in Doda) गुरुवार तड़के डोडा जिले के भद्रवाह के चिनौत में भीषण आग लग गई। इस अग्निकांड में एक रेस्टोरेंट के साथ डेढ दर्जन से अधिक मकान व दुकानें जल कर राख हो गए। सेना व दमकल विभाग के अग्निशमन वाहनों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि इस घटना में किसी प्रकार का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक साढ़े तीन बजे के करीब भद्रवाह के चिनौत इलाके में ग्रीन कालोनी, डाक बंगला के पास अचानक आग की लपटें उठने लगी। जिसे देख कर लोगों ने शोर मचा कर सभी लोगों को जगाया। जिससे घरों में मौजूद सभी लोग सुरक्षित बाहर निकल आए। देखते ही देखते आग एक के बाद दूसरे घर और दुकानों में फैलना शुरु हो गई।

लोगों का आरोप डेढ़ घंटे बाद पहुंचा दमकल विभाग

स्थानीय लोगों ने इतने बड़े अग्निकांड के लिए अग्निशमन विभाग को जिम्मेदार ठहराया। लोगों ने आरोप लगाया कि सूचना मिलने पर डेढ़ घंटे के बाद दमकल विभाग का एक वाहन पहुंचा। मगर उसमें पानी नहीं था। आने के बाद वह पानी लेने गया और आधे घंटे बाद लौटा। यदि वाहन समय से पानी के साथ पहुंचता तो शायद इतने घर और दुकाने चपेट में नहीं आता।

यह भी पढ़ें: Earthquake In Doda: जम्मू-कश्मीर में पहले सड़क हादसे में गई 39 की जान, फिर भूकंप से कांपा डोडा जिला

घंटों मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

बाद में डोडा, भाला से आए सेना की 4 आरआर के अग्निशमन वाहनों ने पहुंच कर घंटों मशक्कत के बाद सवा नौ बजे आग को बुझाया। डीसी डोडा और एसएसपी डोडा सहित अन्य अधिकारी ने मौके पर पहुंच कर स्थिति व आग से हुए नुकसान का जायजा लिया।

आग की चपेट में आने से सरफराज अहमद पुत्रअब्दुल रशीद, शफकत जरगर पुत्र मोहम्मद हुसैन, साजिद हुसैन पुत्र मोहम्मद हुसैन, अब्दुल लतीफ पुत्र गुलाम मुस्तफा, अमजद हुसैन पुत्र मोहम्मद इकबाल जरगर, कुलदीप कुमार पुत्र मुरली धर के मकान पूरी तरह जल कर राख हो गए हैं।

इसके अलावा जरगर लाज व रेस्टोरेंट की तीसरी मंजिल, शफकत हुसैन पुत्र मोहम्मद हुसैन का का आरा, खालिद मुगल बशीर अहमद की दो दुकानें व सरफराज अहमद पुत्रमोहम्मद हुसैन की छह दुकानों को आग से भारी नुकसान पहुंचा है।

आग लगने से करोड़ों रुपये का नुकसान

स्थानीय लोगों के मुताबिक आग लगने से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। गनीमत रही कि इस भीषण हादसे में किसी प्रकार का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। आग लगने की वजह का अभी तक पता नहीं चला है।

यह भी पढ़ें: Doda Road Accident: जम्मू-कश्मीर के डोडा में बड़ा हादसा, 300 फीट नीचे खाई में गिरी बस; 38 की मौत, 19 लोग घायल