Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लद्दाख में एयरो फेस्टिवल: 14400 फुट की ऊंचाई पर बनेगा विश्व रिकॉर्ड; प्री वर्ल्ड कप में तीन देशों के पैराग्लाइडर शामिल

Jammu Kashmir News केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के सकति में चार दिवसीय एयरो फेस्टिवल की शुरुआत हो चुकी है। इस एयरो फेस्टिवल में भारत नेपाल और थाइलैंड के 60 पैराग्लाइडर हिस्सा ले रहे हैं। लद्दाख में पहली बार 14400 फुट की ऊंचाई पर पैराग्लाइडिंग का कोई अंतरराष्ट्रीय इवेंट हो रहा है। इस एयरो फेस्टिवल से लद्दाख में पैराग्लाइडिंग को बढ़ावा मिलेगा।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 26 Aug 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
लद्दाख में चार चार दिवसीय एयरो फेस्टिवल की शुरुआत। (जागरण फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के सकति में 14,400 फुट की ऊंचाई पर पैराग्लाइडिंग का विश्व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य लेकर चार दिवसीय लद्दाख एयरो फेस्टिवल रविवार को शुरू हो गया।

अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग फेडरेशन के सहयोग से आयोजित हो रहे पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री वर्ल्ड कप में तीन देशों के 60 पैराग्लाइडर हिस्सा लेने आए हैं। यह पहली बार है लद्दाख में इतनी ऊंचाई पर पैराग्लाइडिंग का कोई अंतरराष्ट्रीय इवेंट हो रहा है।

पर्यटकों को आकर्षित करने के दिशा में हो रहा काम

रविवार को पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्रतिस्पर्धा के तीन चरण हुए। इनमें भारत के साथ नेपाल व थाइलैंड के पैराग्लाइडरों ने अपना अनुभव दिखाया। लेह से 40 किलोमीटर दूर स्थित सकति में लद्दाख एयरो फेस्टिवल का शुभारंभ रविवार की सुबह लेह स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी पार्षद ताशी ग्यालसन ने किया।

यह भी पढ़ें: Ladakh News: लद्दाख में पांच नए जिले बनाएगी सरकार, गृहमंत्री अमित शाह का एलान

पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री वर्ल्ड कप को कामयाब बनाने के लिए लद्दाख पैराग्लाइडिंग एडवेंचर को लेह स्वायत्त पर्वतीय परिषद के साथ लद्दाख पर्यटन विभाग की ओर से भी सहयोग दिया जा रहा है। इस समय लद्दाख में साहसिक खेलों को बढ़ावा देकर देश-विदेश के पर्यटकों को यहां लाने की दिशा में बड़े पैमाने पर काम हो रहा है।

महोत्सव में दिख रहा उत्साह

फेस्टिवल के आयोजक अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडर स्टेंजिन सोनम ने बताया कि देश, विदेश के पैराग्लाइडर महोत्सव में उत्साह दिखा रहे हैं। 14,400 फुट की ऊंचाई पर पैराग्लाइडिंग में एक्यूरेसी में पैराग्लाइडर को हवा से जमीन पर निर्धारित जगह पर लगाए गए चिह्न पर उतरना होता है।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र से कुल्लू मनाली घूमने आए पर्यटक की हुई मौत, पैराग्लाइडिंग के दौरान पायलट की लापरवाही से गई जान

यह लक्ष्य हासिल करने वाला पैराग्लाइडर लद्दाख की ऊंचाई पर विश्व रिकॉर्ड बनाएगा। उनका कहना है किप्री पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी कप के आयोजन से लद्दाख के युवाओं में हवा में उड़ने का जज्बा जगेगा। लद्दाख में एडवेंचर खेलों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। इस समय प्रयास हो रहे हैं कि लद्दाख में पैराग्लाइडिंग को बढ़ावा मिले।

स्थानीय लोगों और पर्यटकों के भी कई कार्यक्रम

इस फेस्टिवल में युवाओं, स्थानीय निवासियों, पर्यटकों के लिए भी कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इनमें हॉट एयर बैलून जॉय राइड, एयरो माडलिंग कार्यशाला, पैराग्लाइडिंग स्मोक शो, एयरो माडलिंग बैनर टोइंग शो शामिल हैं। इसके साथ फेस्टिवल के दौरान चंद्रयान का माकअप भी लांच किया जाएगा। पहले दिन इस फेस्टिवल में लोगों की बड़ी भीड़ उमड़ी।

यह भी पढ़ें: Pragliding in Kullu: पैराग्लाइडिंग साइट्स बनी पर्यटकों की पहली पसंद, देश-विदेश से आ रहे सैलानी; कारोबारियों के खिले चेहरे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर