Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: जम्मू के राम भक्तों के लिए भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, अयोध्या के लिए चलेंगी चार विशेष ट्रेनें

राहुल गांधी ने कहा कि वे जितने चाहे पोस्टर और बैनर फाड़ सकते हैं हम किसी से नहीं डरते। नौगांव में राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के सामने जब भाजपा कार्यकर्ताओं के एक समूह ने जय श्रीराम और मोदी-मोदी के नारे लगाए तो कांग्रेस नेता ने उन्हें फ्लाइंग किस दी और उनसे मिलने के लिए बस से उतर आए लेकिन धक्का-मुक्की के बीच सुरक्षाकर्मी उन्हें वापस ले गए।

By Dinesh Mahajan Edited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 22 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
जम्मू के राम भक्तों के लिए भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा

जागरण संवाददाता, जम्मू। भारतीय रेलवे ने जम्मू से रामलला के दर्शनों को जाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात देते हुए जम्मू, उधमपुर और श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से चार विशेष रेल गाड़ियों को चलाने की घोषणा की है। रेल प्रवक्ता के अनुसार रेलगाड़ी संख्या 04606 श्री माता वैष्णो देवी कटडा- अयोध्या कैंट 30 जनवरी को कटडा रेलवे स्टेशन से चलेगी। जबकि 1 फरवरी को अयोध्या से वापस कटड़ा के लिए रवाना होगी।

ये रहेगा ट्रेनों का समय

30 जनवरी को यह रेलगाड़ी श्री माता वैष्णो देवी कटडा रेलवे स्टेशन से सुबह के 03:50 पर चलेगी और रास्ते में शहीद कैप्टन तुषार महाजन उधमपुर, जम्मू तवी, कठुआ, पठानकोट कैंट, जालंधर कैंट, लुधियाना जंक्शन, सनेहवाल, अंबाला कैंट, सहारनपुर, हिंदू केबिन, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली जंक्शन, आलम नगर लखनऊ होते हुए अयोध्या कैंट अगले दिन सुबह 02:55 पर पहुंचेगी। वापसी में 1 फरवरी को यह रेलगाड़ी अयोध्या कैंट से रात के 12:40 पर चलेगी और इन्हीं स्टेशनों से वापस होकर रात 10:25 पर श्री माता वैष्णो देवी कटडा रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

दो फरवरी को अयोध्या कैंट के लिए रवाना होगी शहीद कैप्टन तुषार महाजन

वहीं, एक अन्य रेलगाड़ी संख्या 04608 शहीद कैप्टन तुषार महाजन उधमपुर रेलवे स्टेशन से दो फरवरी को अयोध्या कैंट के लिए रवाना होगी। यह रेलगाड़ी उधमपुर रेलवे स्टेशन से सुबह के 04:15 पर चलेगी और रास्ते में जम्मू तवी, कठुआ, पठानकोट कैंट, जालंधर कैंट, लुधियाना जंक्शन, सनेहवाल, अंबाला कैंट, सहारनपुर, हिंदू केबिन, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली जंक्शन, आलमनगर, लखनऊ होते हुए अगले दिन सुबह को 2:55 पर अयोध्या कैंट पहुंचेगी। वापसी में यह रेलगाड़ी चार फरवरी को अयोध्या कैंट से रात के 12:40 पर चलेगी और रात के 10:00 बजे उधमपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाएगी।

इसी प्रकार एक अन्य रेलगाड़ी संख्या 04610 जम्मू तवी-अयोध्या कैंट 6 फरवरी को जम्मू रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। इस रेलगाड़ी को जम्मू से सुबह के 05:20 पर रवाना किया जाएगा जो अगले दिन सुबह 02:55 पर अयोध्या कैंट पहुंचेगी। वापसी में यह रेलगाड़ी 8 फरवरी को अयोध्या कैंट से रात के 12:40 पर चलेगी और जम्मू रेलवे स्टेशन पर रात के 8:40 पर पहुंचेगी।

यह रेलगाड़ी जम्मू तवी, कठुआ, पठानकोट कैंट, जालंधर कैंट, लुधियाना जंक्शन, सनेहवाल, अंबाला कैंट, सहारनपुर, हिंदू केबिन, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली जंक्शन, आलमनगर, लखनऊ रेलवे स्टेशन पर दोनों और रूकेगी।

सभी रेलगाड़ियां केवल एक-एक फेर ही लगाएंगी

इसी प्रकार एक और विशेष रेल गाड़ी संख्या 04696 श्री माता वैष्णो देवी कटडा अयोध्या धाम को चलाया जा रहा है। यह रेलगाड़ी कटडा रेलवे स्टेशन से 7 फरवरी को चलाया जाएगा। रेलगाड़ी सुबह के 04:20 पर कटडा रेलवे स्टेशन से चलकर अगले दिन सुबह 5:05 पर अयोध्या धाम पहुंचेगी। वापसी में यह रेलगाड़ी अयोध्या धाम से 9 फरवरी को शाम 6:00 बजे चलेगी और अगले दिन शाम 6:05 पर श्री माता वैष्णो देवी कटडा रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। यह सभी रेलगाड़ियां केवल एक-एक फेर ही लगाएंगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर