Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall in Ganderbal: जोजिला के ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी, हिमपात से ढके पहाड़; नेशनल हाईवे हुआ बंद

मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में जोजिला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई जिससे पूरे पहाड़ बर्फ की चादर ओढ़े नजर आए। बर्फबारी होने के कारणसोनमर्ग-ज़ोजिला मार्ग बंद कर दिया गया है। पूरे क्षेत्र में रात भर बर्फबारी होती रही। जिसके कारण अनंतनाग-सिंथन-किश्तवाड़ रोड (NH-244) यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। बीती रात करीब दस बजे पूरे कठुआ में तेज आंधी के साथ हल्की बारिश भी हुई।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 11:28 AM (IST)
Hero Image
जोजिला के ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी

कश्मीर, जागरण संवाददाता। Snowfall in Ganderbal: देश के पर्वतीय इलाकों में अब बर्फबारी का दौर शुरू हो जाएगा। इसी कड़ी में जम्मू-कश्मीर में मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में जोजिला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई, जिससे पूरे पहाड़ बर्फ की चादर ओढ़े नजर आए। बर्फबारी होने के कारण और सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए सोनमर्ग-ज़ोजिला मार्ग बंद कर दिया गया है।

मीणा मार्ग और सोनमर्ग में यातायात बंद

जोजिला दर्रे पर ताजा बर्फबारी और फिसलन भरी सड़क की स्थिति के कारण मौसम में सुधार होने तक मीणा मार्ग और सोनमर्ग में यातायात को रोक दिया गया है। जानकारी के मुताबिक पूरे क्षेत्र में रात भर बर्फबारी होती रही। जिसके कारण अनंतनाग-सिंथन-किश्तवाड़ रोड (NH-244) यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

कठुआ में तेज आंधी के साथ हुई हल्की बारिश

बीती रात करीब दस बजे पूरे कठुआ में तेज आंधी के साथ हल्की बारिश भी हुई। वहीं, जिले के पहाड़ी क्षेत्र बनी में जोरदार बारिश के साथ वहां भी तूफान आया। पहाड़ी इस क्षेत्र में बारिश करीब 2 घंटे तक चली।इसी बीच सुबह जब लोग घर से बाहर निकले तो ऊंची पहाड़ियों पर गिरी बर्फ की चादर देखकर रोमांचित हो उठे। इसी के साथ क्षेत्र में मौसम में बदलाव भी महसूस किए जाने लगा है।

यह भी पढ़ें- बलिदानी अमर रहे के नारों से गूंज रहा जम्मू कश्मीर, दिल्ली के अमृत वाटिका रखी जाएगी शहीदों के घरों की मिट्टी

बर्फबारी से तापमान में आई गिरावट

अभी कैलाश कुंड मंदीधार, छत्रगला स्थानों पर 2 से 4 इंच बर्फबारी हुई है। ये इस वर्ष की यह पहली बर्फबारी है। बीते वर्ष नवंबर माह में बर्फबारी हुई थी। इस बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट महसूस हुई है। जिससे न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के नीचे आ गया है। वहीं, मक्की की फसल और घास काटने वाले किसान बुरी तरह प्रभावित हुए क्योंकि बर्फबारी के दिनों के लिए पहाड़ी क्षेत्र में अक्सर घास काट कर सुखाकर माल भविष्य के लिए डंप करते हैं।

यह भी पढ़ें- Shopian Encounter: शोपियां में चल रही मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों का तलाशी अभियान जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर