Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K News: 'नौकरियां व भूमि के अधिकार सुरक्षित बनाने को लाएंगे कानून', जनसभा में बोले गुलाम नबी आजाद

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के चेयरमैन और पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अगर उनकी पार्टी सत्ता में आएगी तो स्थानीय लोगों के लिए नौकरियां व भूमि के अधिकार सुरक्षित करने को कानून बनाएंगे। जम्मू के चौआदी में जनसभा को संबोधित करते आजाद ने कहा कि हमारी सरकार सत्ता में आने पर विधानसभा में कानून पारित करेगी।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 30 Jan 2024 02:30 AM (IST)
Hero Image
जनसभा में नौकरियां व भूमि के अधिकार सुरक्षित बनाने पर कानून बनाने को लेकर गुलाम नबी आजाद (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के चेयरमैन और पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अगर उनकी पार्टी सत्ता में आएगी तो स्थानीय लोगों के लिए नौकरियां व भूमि के अधिकार सुरक्षित करने को कानून बनाएंगे।

जम्मू के चौआदी में जनसभा को संबोधित करते आजाद ने कहा कि हमारी सरकार सत्ता में आने पर विधानसभा में कानून पारित करेगी ताकि बाहर का कोई जमीन खरीद नहीं सकेगा और न ही बेच सकेगा। बाहर वाला कोई नौकरी भी नहीं कर सकेगा।

बिजली किल्लत पर बोले गुलाम

उन्होंने कहा कि हमारी किसी बाहर लोगों से कोई दुश्मनी नहीं है लेकिन बाहरी राज्यों में इंडस्ट्री बहुत है, रोजगार के साधन है। जम्मू कश्मीर में रोजगार के साधन सीमित हैं। उन्होंने कहा कि महाराजा हरि सिंह के समय में जम्मू कश्मीर में स्टेट सब्जेक्ट कानून जम्मू कश्मीर के लोगों के भले के ही लाया गया था।

इसका फायदा हर वर्ग के लोगों को होता था। जम्मू कश्मीर में पहाड़ों पर बर्फबारी व बारिश होती है तो बिजली बनती है। इस साल अभी तक बर्फ भी नहीं पड़ी है इसलिए बिजली की भी किल्लत है। अब तो तवी नदी से रेत भी बाहर जाती है। जम्मू कश्मीर में ठेके भी बाहरी लोग ले रहे है।

गुज्जर व बक्करवाल समुदाय पर भी बोले गुलाम

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा भी छीन लिया गया है। उन्होंने गुज्जर-बक्करवाल समुदाय के साथ हमदर्दी जाहिर करते हुए कहा कि वो भी समय था कि आतंकी भी गुज्जरों को पकड़ते थे, सुरक्षा बल भी गुज्जरों को पकड़ते थे। गुज्जर समुदाय ने बहुत मार खाई। यह कौम इन चुनौतियों के बावजूद जिंदा रही है। अभी भी गुज्जर पहाड़ों से दूध लाते हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इसके लिए लिए लोकप्रिय सरकार का होना जरूरी है। आजाद ने जनसभा के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर पार्टी की लोकसभा व विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर विचार विमर्श किया। उन्होंने पार्टी नेताओं से जमीनी सतह पर जाकर काम करने, लोगों की समस्याओं का समाधान करवाने के लिए कहा।