Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: मशरूम की खेती में प्रशिक्षित युवाओं के लिए खुशखबरी, सब्सिडी पर मिलेगा कंपोस्‍ट; ऐसे उठाएं फायदा

Mushroom Cultivation जम्‍मू कश्‍मीर में मशरूम की खेती में प्रशिक्षित युवाओं के लिए खुशखबरी है। युवाओं को कृषि विभाग 50 प्रतिशत सब्सिडी पर मशरूम देगा। अक्टूबर माह में जैसे ही तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस तक आएगा यहां पर भी मशरूम की खेती का क्रम शुरू हो जाएगा। बेरोजगार युवा अगर इस खेती में आना चाहते हैं तो कृषि विभाग के मशरूम विंग से संपर्क करें।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 15 Sep 2023 05:31 PM (IST)
Hero Image
मशरूम की खेती में प्रशिक्षित युवाओं के लिए खुशखबरी

जम्मू, जागरण संवाददाता: इस बरस मशरूम की खेती में आगे आने वाले युवाओं को कृषि विभाग 50 प्रतिशत सब्सिडी पर मशरूम देगा। यह लगभग 60-65 रुपये में पड़ेगा। इस खेती में आने वाले युवाओं को प्रेरित करने के लिए ही ऐसा किया जा रहा है। जम्मू संभाग में मशरूम की खेती का अच्छा वातावरण है।

पहाड़ों में बटन मशरूम लगना आरंभ हो चुकी है और अक्टूबर माह में जम्मू के मैदानी इलाके में भी किसान मशरूम लगाना शुरू हो जाएंगे। खासकर बटन मशरूम की यहां पर अच्छी मांग रहती है और अधिकांश किसान बटन मशरूम ही लगाते हैं। कृषि विभाग ने नए युवाओं व किसानों को इस खेती की ओर आकर्षित करने के लिए प्रशिक्षण देने का क्रम भी शुरू किया हुआ है।

150 युवाओं को किया जा चुका प्रशिक्षित

अब तक तकरीबन 150 युवा, किसानों को मशरूम की खेती में प्रशिक्षित किया जा चुका है। मशरूम डेवलपमेंट ऑफिसर संजय धर ने बताया कि इस बार जम्मू संभाग में विभाग ने मशरूम के कुल 16 लाख बैग लगवाने का लक्ष्य रखा है जोकि पिछले वर्ष से 4 लाख बैग अधिक है। वहीं हम बेरोजगार युवा जोकि मशरूम की खेती में आना चाहते हैं, को प्रशिक्षण देने का बीड़ा भी उठाया हुआ है। इन युवाओं को सब्सिडी पर कंपोस्ट भी दिलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब इस नाम से जाना जाएगा ऊधमपुर स्टेशन, केंद्रीय राज्‍यमंत्री करेंगे अनावरण; जानें क्‍या है बदलने का कारण

मशरूम विंग से करें संपर्क

उम्मीद है कि इस बार मशरूम की खेती में अच्छा उछाल आएगा। जम्मू संभाग के कुद, बटोत, सनासर, बसंतगढ़, रामनगर, डोडा, पुंछ आदि क्षेत्र में तो बटन मशरूम की खेती शुरू हो चुकी है। जबकि जम्मू के मैदानी क्षेत्रों में किसान इन दिनों अपने मशरूम के शेड ठीक करने में लगे हुए हैं।

अक्टूबर माह में जैसे ही तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस तक आएगा, यहां पर भी मशरूम की खेती का क्रम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवा अगर इस खेती में आना चाहते हैं तो कृषि विभाग के मशरूम विंग से संपर्क करे। इन युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Anantnag Encouter: कोकरनाग के जंगलों में छिपे तीन आतंकी, ड्रोन से की जा रही बमबारी; देखें वीडियो