Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: मुंबई दर्शन कर अब गोवा पहुंची ज्ञानोदय एक्सप्रेस, छात्राएं करेंगी खूबसूरत स्थानों की सैर; फिर बेंगलुरु होंगी रवाना

जम्मू कश्मीर की सात सौ से अधिक छात्राओं का दल मुंबई के बाद आज गोवा पहुंच गया है। विद्यार्थियों का दल आज गोवा में नेवल बेस और शिपयार्ड देखने के लिए जाएगा। इसके बाद विद्यार्थी 27 नवंबर को बेंगलुरु पहुंच जाएंगे। ज्ञानोदय एक्सप्रेस में विद्यार्थी साथ-साथ प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहे हैं और ट्रेन में स्थापित की गई लाइब्रेरी में पुस्तक पढ़कर ज्ञान हासिल कर रहे हैं।

By satnam singhEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 25 Nov 2023 03:19 PM (IST)
Hero Image
मुंबई दर्शन कर अब गोवा पहुंची ज्ञानोदय एक्सप्रेस

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Gyanodaya Express: जम्मू कश्मीर की सात सौ से अधिक छात्राओं का दल मुंबई के बाद आज गोवा पहुंच गया है।

जम्मू कश्मीर उच्च शिक्षा काउंसिल और जम्मू विश्वविद्यालय के पहली बार किए गए इस तरह के प्रयास में कॉलेज ऑन व्हील्स, ज्ञानोदय एक्सप्रेस में शामिल विद्यार्थियों का दल आज गोवा में नेवल बेस और शिपयार्ड देखने के लिए जाएगा।

गोवा में छात्रों के लिए ये है कार्यक्रम

मुंबई में विद्यार्थियों ने गेटवे ऑफ इंडिया और इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी बांबे का दौरा किया। निर्धारित कार्यक्रम के तहत 26 नवंबर रविवार को विद्यार्थी गोवा में स्थानीय जगह की सैर करेंगे और विद्यार्थी 27 नवंबर को बेंगलुरु पहुंच जाएंगे। इसरो केंद्र भी जाएंगे। यह दौरा 2 दिसंबर को ट्रेन के जम्मू पहुंचने पर संपन्न होगा।

ट्रेन की लाइबरेरी से किताब पढ़ रहीं कर रहे ज्ञान हासिल 

ज्ञानोदय एक्सप्रेस में विद्यार्थी साथ-साथ प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहे हैं और ट्रेन में स्थापित की गई लाइब्रेरी में पुस्तक पढ़कर ज्ञान हासिल कर रहे हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 19 नवंबर को कटरा से ज्ञानोदय एक्सप्रेस को रवाना किया था राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विद्यार्थियों को क्लासरूम से बाहर की शिक्षा उपलब्ध करवाने की दिशा में यह अहम प्रयास है।

गोवा की संस्कृति और विरासत को समझेंगे छात्र

जम्मू विश्वविद्यालय में डीन स्टूडेंट वेलफेयर में पीआरओ मानसी मंटू जो विद्यार्थियों के साथ ट्रेन में गई है ,उन्होंने कहा कि छात्राएं काफी उत्साहित हैं और उन्हें गोवा में वहां की संस्कृति और विरासत को देखने समझने का मौका मिलेगा। इससे पहले विद्यार्थियों ने मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया और अन्य जगहों की सैर की थी।

यह भी पढ़ें- पहाड़ों पर भी पहुंच रही टेलिकॉम कनेक्टिविटी, बौद्ध गांव सुमचम में स्थापित हुआ JIO टॉवर; अब आसानी से कर सकेंग फोन पर बात

इन कॉलेज की छात्राएं हैं शामिल 

मानसी ने कहा कि ट्रेन में प्रेजेंटेशन के जरिए विद्यार्थी साथ साथ अपने प्रोजेक्ट की जानकारी दे रहे हैं। इसमें जम्मू विश्वविद्यालय, कश्मीर विश्वविद्यालय, क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू, क्लस्टर विश्वविद्यालय कश्मीर, श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय कटरा, बाबा गुलाम शाह बड़शाह विश्वविद्यालय, इस्लामिक यूनिवर्सिटी आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी अवंतीपोरा के अलावा 20 कॉलेज के विद्यार्थी और दिल्ली विश्वविद्यालय के क्लस्टर इनोवेशन सेंटर के की छात्राएं भाग ले रही है।

यह भी पढ़ें- साइबर ठगी का शिकार हु्ए जम्मू-कश्मीर के DGP, फेक वॉट्सएप प्रोफाइल बनाई और हड़पे लोगों से पैसे; आरोपी की तलाश कर रही पुलिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर