Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: नगरोटा में हनुमान मंदिर में तोड़फोड़, इलाके में बनी तनावपूर्ण स्थिति; CCTV में सबूत तलाश रही पुलिस

जम्मू के रियासी के बाद अब नगरोटा के नारायण-खू गांव में प्राचीन हनुमान मंदिर (Hanuman Temple in Jammu) में तोड़फोड़ के बाद आगजनी का मामला सामने आया है। मंदिर में तोड़फोड़ के बाद स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले का संज्ञान लिया और जल्द ही आरोपी की गिरफ्तारी की बात कही है।

By Dinesh Mahajan Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 06 Jul 2024 10:54 PM (IST)
Hero Image
नगरोटा में हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ के बाद लगाई आग।

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू संभाग के जिला रियासी में मंदिर में हुई तोड़फोड़ का मामला अभी पुलिस सुलझा नहीं पाई थी कि अब जिला जम्मू के नगरोटा के नारायण-खू गांव में प्राचीन हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ और आग लगाने का मामला सामने आया है।

मंदिर में तोड़फोड़ की घटना के बाद स्थानीय लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। हिंदू संगठन गौ रक्षा समिति, राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंच गए। उनका कहना है कि अमरनाथ यात्रा के दौरान जम्मू के शांतिपूर्वक माहौल को खराब करने की कुछ ताकतें कोशिश कर रही है। वहीं, स्थिति को संभालने के लिए पुलिस का अमला भी घटनास्थल पर पहुंच दिया गया। पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर स्थिति को संभाल लिया।

पांड़वों से जुड़ा है मंदिर का इतिहास

यह घटना शनिवार शाम देर शाम 7 बजे की है कि नगरोटा कस्बे से करीब 2 किलोमीटर दूर स्थित नारायण-खू इलाके में एक प्राचीन हनुमान मंदिर है। इस मंदिर के साथ पांडवों ने एक कुआं बनाया था। जिसके नाम से यह स्थान नारायण-खू के नाम से जाना जाता है। मंदिर के नजदीक खेल रहे कुछ बच्चों ने मंदिर के अंदर से धुआं निकलता हुआ देखा।

बच्चों ने एक संदिग्ध को भागते देखा

जब वे मंदिर के पास पहुंचे तो उन्होंने देखा कि वहां से पीले रंग की कमीज और काले रंग की पतलून पहने एक व्यक्ति वहां से भाग रहा था। बच्चों ने मंदिर के अंदर जाकर देखा तो वहां तोड़फोड़ हुई थी। उन्होंने तुरंत ग्रामीणों को इस बारे में सूचित किया। कुछ ही देर में मौके पर लोग एकत्रित हो गए। मंदिर में हुई तोड़फोड़ की खबर इलाके में आग की तरह फैल गई।

स्थानीय लोगों ने किया प्रदर्शन शुरू

स्थानीय लोगों ने वहां पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में सब डिविजनल पुलिस आप नगरोटा आकाश कोलही पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंच गए और लोगों को शांत करने लगे। पुलिस टीम को तुरंत मंदिर के नजदीकी सैन्य छावनी में भेजा गया जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं ताकि मंदिर में तोड़फोड़ करने वाले आरोपित के बारे में कोई जानकारी मिल सके। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे से जो भी सबूत मिलेंगे उनके आधार पर मामला आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में दो घंटे में दूसरा एनकाउंटर, आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी

सीसीटीवी तलाश रही पुलिस

सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (रूरल) जम्मू बृजेश शर्मा ने बताया कि मंदिर के आसपास इमारत पर लगे सीसीटीवी कैमरे को खंगाल जा रहा है। घटना स्थल से सबूत को जताने के लिए फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी के अधिकारी बुला लिए गए हैं। डाग स्कवॉड की मदद से इलाके को खंगाल जा रहा है ताकि ऐसी हरकत करने वाले लोगों को तुरंत गिरफ्तार किया जा सके। उन्होंने बताया कि नगरोटा पुलिस थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है।

अमरनाथ यात्रा के शांतिपूर्वक माहौल को खराब करने की कोशिश- राज कुमार गुप्ता

गौ रक्षा समिति के प्रधान राज कुमार गुप्ता ने कहा कि अमरनाथ यात्रा के दौरान जम्मू के शांतिपूर्वक माहौल को खराब करने की साजिश है। यदि पुलिस ने आरोपितों के बारे में पता नहीं लगाया तो वे इस प्रकार की हरकतें भविष्य में भी करते रहेंगे। शरारत तत्वों का काम है दंगे फसाद करवाना। पुलिस अपनी कार्रवाई कर ही है। उम्मीद है, जल्द ही आरोपितों को पुलिस गिरफ्तार कर लेगी।

पांच हजार पुराना है हनुमान मंदिर

राष्ट्रीय बजरंग दल के प्रदेश अध्यक्ष राकेश बजरंगी ने कहा कि यह हनुमान मंदिर बड़ा ही ऐतिहासिक मंदिर है। बताया जाता है कि यह मंदिर पांच हजार वर्ष पुराना है। जम्मू में अमरनाथ यात्रा चल रही है। यात्रा को बाधित करने के लिए यह कार्रवाई की जा रही है। जम्मू के हालात को खराब करने की कोशिश की जा रही है। दोषियों को तुंरत गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगहों पर मुठभेड़ जारी, अब तक चार आतंकी ढेर; एक जवान भी शहीद