Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नवरात्रि में मिलने जा रही नई सौगात, अब जम्मू से सीधे मां वैष्णो देवी भवन के लिए हेलीकॉप्टर सेवा होगी शुरू

15 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं को स्काईवाक फ्लाईओवर आधुनिक लॉकर्स सुविधा स्वर्णजड़ित प्रवेश द्वार मां वैष्णो देवी की पवित्र व प्राचीन गुफा के डिजिटल दर्शन करने को मिलेंगे। इतना ही नहीं देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु अब जम्मू से सीधे हेलीकॉप्टर से मां वैष्णो देवी की यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

By Edited By: Jeet KumarUpdated: Thu, 12 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
जम्मू एयरपोर्ट से रोजाना तीन-तीन फेरे लगाएंगे हेलीकॉप्टर

राकेश शर्मा, कटरा। आगामी शारदीय नवरात्र में श्रद्धालुओं को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने में जुटा माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रशासन जम्मू से भी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने जा रहा है। हेलीकॉप्टर से मां वैष्णो देवी के भवन पर जाने के इच्छुक श्रद्धालु अब कटड़ा जाने के बजाय जम्मू से ही सीधे मां के भवन पर पहुंच सकेंगे।

श्राइन बोर्ड ने इसकी टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी कर ली है और शारदीय नवरात्र में हेलीकॉप्टर सेवा श्रद्धालुओं के लिए शुरू हो जाएगी। जम्मू एयरपोर्ट से सीधे मां वैष्णो देवी के भवन तक हेलीकॉप्टर सेवा दो हेलीकॉप्टर कंपनियां उपलब्ध करवाएंगी। इनमें ग्लोबल वेक्ट्रा और हिमालयन हेली सर्विसेज प्रमुख हैं, जो पहले से ही कटड़ा से भवन तक हेलीकॉप्टर सेवा मुहैया करा रही हैं।

लीकॉप्टर सेवा का लाभ कोई भी श्रद्धालु उठा सकता है

इस हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ कोई भी श्रद्धालु उठा सकता है। श्रद्धालु ऑनलाइन व ऑफलाइन हेलीकॉप्टर की बुकिंग करवा सकते हैं। हालांकि इस सेवा के लिए प्रत्येक श्रद्धालुओं को कितना किराया देना पड़ेगा, इस बारे में अभी श्राइन बोर्ड की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। दोनों कंपनियों के हेलीकॉप्टर रोजाना जम्मू से भवन तक तीन-तीन फेरे लगाएंगे।

15 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं को स्काईवाक फ्लाईओवर, आधुनिक लॉकर्स सुविधा, स्वर्णजड़ित प्रवेश द्वार, मां वैष्णो देवी की पवित्र व प्राचीन गुफा के डिजिटल दर्शन करने को मिलेंगे। इतना ही नहीं, देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु अब जम्मू से सीधे हेलीकॉप्टर से मां वैष्णो देवी की यात्रा का आनंद ले सकेंगे। ग्रुप में आने वाले श्रद्धालु चार्टर्ड हेलीकॉप्टर सेवा भी बुक करवा सकते हैं। इसका भी प्रविधान रखा गया है।

यह भी पढ़ें- अगर आप माता वैष्णो देवी दर्शन की बना रहे हैं योजना तो जान लें ये बात, श्राइन बोर्ड दे रही ये सुविधा

अब पंछी हेलीपैड पर भी मिलेगी बैटरी कार

हेलीकॉप्टर सेवा को लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन मां वैष्णो देवी के बैटरी और मार्ग पर स्थित वीआइपी पंछी हेलीपैड को व्यावसायिक रूप से इस्तेमाल करने जा रहा है। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जम्मू एयरपोर्ट से मां वैष्णो देवी की यात्रा के लिए उपलब्ध होने वाली हेलीकाप्टर सेवा के दौरान श्रद्धालुओं को भवन मार्ग पर स्थित पंछी हेलीपैड पर ही भवन वा आने जाने के लिए बैटरी कार सेवा उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें- माता वैष्णोदेवी आधार शिविर के कॉल सेंटर में हरदिन आती हैं 2500 कॉल, 24 घंटे हो हो रहा है काम

भवन मार्ग पर वीआइपी पंछी हेलीपैड कई वर्षों से वीरान पड़ा था, क्योंकि यह हेलीपैड केवल वीवीआइपी लोगों के लिए ही इस्तेमाल होता था, लेकिन अब इस हेलीपैड का इस्तेमाल आम श्रद्धालुओं के लिए भी होगा। इसलिए पंछी हेलीपैड पर सभी तरह की जरूरी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। इससे श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिलेंगीऔर श्राइन बोर्ड को राजस्व भी प्राप्त होगा।

नवरात्रि से जम्मू से हेलीकॉप्टर सेवा होगी शुरू

मां वैष्णो देवी की यात्रा के लिए जम्मू एयपोर्ट से जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने जा रही है। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। नवरात्रि से जम्मू से हेलीकॉप्टर सेवा श्रद्धालुओं को मिलनी शुरू हो जाएगी। -अंशुल गर्ग, सीईओ माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड