Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कठुआ आतंकी हमले के बाद हाई लेवल मीटिंग, जम्मू-कश्मीर और पंजाब के DGP रहे मौजूद; सुरक्षा ग्रिड पर हुई चर्चा

कठुआ आतंकी हमले के बाद आज शहर में हाई लेवल मीटिंग का आयोजन हुआ। इस बैठक में वरिष्ठ बीएसएफ और पुलिस के बड़े अधिकारी मौजूद रहे। इस मीटिंग में सिक्योरिटी ग्रिड को लेकर भी चर्चा की गई। सोमवार को कठुआ में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर कायराना हमला किया। जिसमें पांच जवान बलिदान हो गए थे जबकि इतने ही जवान घायल हुए थे।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 11 Jul 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
डीजीपी आर.आर स्वैन पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए (जागरण फोटो)

पीटीआई, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के कठुआ में गुरुवार को एक उच्च स्तरीय अंतरराज्यीय सुरक्षा समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। इस मीटिंग में वरिष्ठ बीएसएफ और पुलिस के आला अधिकारी इकट्ठा हुए।

यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब कुछ दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय सीमा पार से घुसपैठ कर आए आतंकवादियों ने सेना के गश्त दल पर घात लगाकर हमला किया था।

पांच जवान हुए थे बलिदान

कठुआ जिला मुख्यालय से करीब 150 किलोमीटर दूर बदनोटा गांव के पास मचेड़ी-किंडली-मल्हार पर्वतीय मार्ग पर सोमवार को आतंकवादियों द्वारा सेना के दो वाहनों पर की गई गोलीबारी में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी समेत पांच सैन्यकर्मी बलिदान हुए थे। इसके साथ ही इतने ही जवान घायल हुए।

अधिकारियों ने बताया कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आर.आर स्वैन, पंजाब के उनके समकक्ष गौरव यादव और बीएसएफ के विशेष महानिदेशक, पश्चिमी कमान वाई बी खुरानिया सहित अन्य अधिकारी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Terror Attack: जम्मू कश्मीर के राजौरी में LoC के पास विस्फोट, सेना ने इलाके में शुरू की तलाशी अभियान

बैठक में सुरक्षा ग्रिड की समीक्षा पर जोर

बैठक में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा ग्रिड की समीक्षा करना और सुरक्षा व्यवस्था की खामियों को दुरुस्त करने पर विशेष जोर रहा। अधिकारियों ने बताया कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) विजय कुमार, पंजाब के एडीजी (कानून एवं व्यवस्था) अर्पित शुक्ला और पंजाब एवं जम्मू के बीएसएफ के महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी भी मौजूद थे।

माचेडी रास्ते के जरिए आए आतंकी

अधिकारियों ने बताया कि माना जा रहा है कि आतंकवादी अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए सफलतापूर्वक घुसपैठ कर माचेडी के घने जंगलों तक पहुंचने में कामयाब हो गए हैं, जो उधमपुर के बसंतगढ़ और डोडा जिले के भद्रवाह को जोड़ता है।

आतंकवादियों ने पहले भी इन मार्गों का किया है। जब दो दशक पहले इस क्षेत्र में आतंकवाद अपने चरम पर था। क्षेत्र को आतंकवादियों की मौजूदगी से मुक्त कर दिया गया था, लेकिन आतंकवादी गतिविधियों के फिर से शुरू होने से गंभीर सुरक्षा चिंताएं पैदा हो गई हैं।

गुरुवार को चौथे दिन भी आतंकवादियों की तलाश में व्यापक तलाशी अभियान जारी रहा, जिसके तहत अब तक 50 से अधिक लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election: 'सरकार में हिम्मत है तो चुनाव कराए', क्रिकेट टीम के पाकिस्तान दौरे को लेकर भी ये क्या बोल गए उमर अब्दुल्ला