Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

76 साल बाद कश्मीर के शारदा मंदिर में गृहमंत्री शाह ने की पहली बार पूजा, कहा- 'घाटी में शांति की वापसी का प्रतीक'

साल 1947 यानी आजादी के बाद कश्मीर के शारदा मंदिर में गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने पहली बार पूजा की। इस दौरान उन्होंने एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि ये घाटी में शांति की वापसी का प्रतीक है। इस मंदिर का जीर्णोद्धार 23 मार्च 2023 को अमित शाह ने किया। साथ ही उन्होंने सांस्कृतिक लौ को फिर से प्रज्वलित करने के लिए पीएम मोदी का आभार जताया।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
आजादी के बाद कश्मीर के शारदा मंदिर में गृहमंत्री शाह ने की पहली बार पूजा (सोर्स: सोशल मीडिया)

एजेंसी, नई दिल्ली/ जम्मू। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कश्मीर के शारदा मंदिर में नवरात्रि की पूजा की। इस मंदिर में 1947 के बाद ये पहली बार है, जब यहां पर पूजा की जा रही है। इसको लेकर गृहमंत्री ने एक्स पर लिखा कि यह घाटी में शांति की वापसी का प्रतीक है।

23 मार्च 2023 को किया गया मंदिर का पुनर्निर्माण

सोमवार को कश्मीर के टीटवाल में एलओसी पर स्थित नवनिर्मित शारदा मंदिर में नवरात्रि पूजा आयोजित की गई। मंदिर का उद्घाटन इस साल 23 मार्च 2023 को गृह मंत्री ने किया। इस मंदिर का निर्माण उसी जमीन के टुकड़े और उसी पैटर्न पर किया गया, जहां विभाजन से पहले के दिनों में मंदिर मौजूद था।

गृहमंत्री शाह ने कहा- ये घाटी में शांति की वापसी का प्रतीक

गृहमंत्री अमित शाह ने अपने एक्स पर लिखा कि यह गहन आध्यात्मिक महत्व की बात है कि 1947 के बाद पहली बार इस वर्ष कश्मीर के ऐतिहासिक शारदा मंदिर में नवरात्रि पूजा आयोजित की गई है। वर्ष की शुरुआत में चैत्र नवरात्रि पूजा मनाई जाती थी और अब शारदीय नवरात्रि पूजा के मंत्र मंदिर में गूंजते हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Snowfall: बर्फबारी से खिल उठी कश्मीर की वादियां, पर्यटकों के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

उन्होंने आगे लिखा कि मैं भाग्यशाली था कि 23 मार्च 2023 को जीर्णोद्धार के बाद मंदिर को फिर से खोला गया। यह न केवल घाटी में शांति की वापसी का प्रतीक है, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारे देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक लौ के फिर से प्रज्वलित होने का भी प्रतीक है।

ये भी पढ़ें: Jammu News: 20 अक्टूबर को देश-विदेश के पहलवान दिखाएंगे मथवार में अपना दमखम, पुरस्कार में मिलेंगे एक लाख रुपये