Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT जम्मू ने हासिल की नई उपलब्धि, 5 जी यूज केस लैब के लिए मिला सम्मान; इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम ने दिया सम्मान

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जम्मू (Indian Institute of Technology Jammu) को प्रतिष्ठित 5 जी यूज केस लैब से सम्मानित किया गया है। नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस के दौरान प्रधानमंत्री

By satnam singhEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 01:40 PM (IST)
Hero Image
5 जी यूज केस लैब के लिए आइआइटी जम्मू सम्मानित

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu-Kashmir News:  तकनीकी नवाचार और उन्नति की दिशा में एक उल्लेखनीय प्रगति में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जम्मू (Indian Institute of Technology Jammu) को प्रतिष्ठित 5 जी यूज केस लैब से सम्मानित किया गया है। यह भारत में दूरसंचार परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए एक अभूतपूर्व पहल है। आधिकारिक घोषणा नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस के दौरान की गई।

प्रधानमंत्री ने दिया अवॉर्ड

प्रधानमंत्री ने अवॉर्ड प्रदान किए। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग की तरफ से वित्त पोषित 100, 5 जी यूज केस लैब योजना के तहत आईआईटी जम्मू विभिन्न सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में 5 जी प्रयोग के विकास और प्रयोग में अग्रणी बनने के लिए तैयार है। इस घोषणा का सीधा प्रसारण आईआईटी जम्मू के जगटी कैंपस में आयोजित किया गया जिसमें बढ़ी संख्या में छात्र, टीचिंग सदस्य, कर्मचारी और राज्य दूरसंचार विभाग और बीएसएनएल के अधिकारी शामिल हुए।

छात्रों और शैक्षणिक समुदाय के बीच 5 जी तकनीक में दक्षता को मिलेगा बढ़ावा

आईआईटी जम्मू में 5 जी यूज केस लैब का लक्ष्य कई महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल करना है। यह छात्रों और शैक्षणिक समुदाय के बीच 5 जी तकनीक में दक्षता और जुड़ाव को बढ़ावा देगा। प्रयोगशाला ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों स्तरों पर प्रोजेक्ट का समर्थन करेगी जिससे विद्यार्थियों को 5 जी वातावरण में व्यावहारिक अनुभव मिलेगाॉ।

6 जी क्रांति के तैयार करने में देगी योगदान

यह नए 5 जी उपयोग के मामलों पर विचार करने और विकसित करने के लिए शिक्षा-उद्योग की भागीदारी को बढ़ावा देगा। इसके अतिरिक्त प्रयोगशाला संस्थान के आसपास स्टार्टअप और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए 5 जी परीक्षण सेटअप तक स्थानीय पहुंच प्रदान करेगी। यह भारतीय शिक्षा जगत और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को आगामी 6 जी क्रांति के लिए तैयार करने में योगदान देगा।

5 जी दूरसंचार के क्षेत्र में जम्मू ने दिया योगदान 

संस्थान के निदेशक प्रो. मनोज गौड़ के देखरेख में टीम के सदस्यों में डॉ. अंकुर बंसल, डॉ. समरेश बेरा, डॉ. अंकित दुबे, डॉ. सौरव कुष्मांडा, डॉ. अजय सिंह, डॉ. रविकांत सैनी और डॉ. सुधाकर मोडेम शामिल हैं। जम्मू ने 5 जी दूरसंचार के क्षेत्र में भारत की तकनीकी क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए असाधारण सहयोग औ प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir News: तीन दिन बाद बरामगद हुआ लापता SPO का शव, डिप्रेशन का थे शिकार; जबरदस्ती हुई थी शादी

ये होगा फायदा

संस्थान में 5 जी यूज केस लैब 5 जी तकनीक के क्षेत्र में अनुसंधान, विकास और नवाचार के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में काम करेगा। यह 5 जी के प्रयोग, परीक्षण और परीक्षण के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करेगा, जिससे भारत वैश्विक दूरसंचार नवाचार में सबसे आगे हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर पुलिस के शौर्य और बलिदान की गाथा सुनाएगी 'डीजीपी कश्मीर', अगले महीने शुरू होगी फिल्म की शूटिंग