Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Weather Today: सीजन की सबसे ठंडी रही शनिवार की रात, 2.5 डिग्री तक लुढ़का पारा, धुंध के चलते कई ट्रेनें-उड़ानें रद

Jammu Weather Today शीतलहर और कोहरे के बीच जम्मू में पारा जमाव बिंदु की ओर सिकुड़ रहा है। शनिवार रात को न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। जम्मू में दिन का तापमान भी सामान्य से करीब आठ डिग्री कम 9.6 पर रहा जो कुपवाड़ा पहलगाम सोनमर्ग भद्रवाह और श्रीनगर से कम है। मौसम विभाग ने मौसम के मनमाने मिजाज में अभी सुधार की गुंजाइश नहीं बताई है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Mon, 15 Jan 2024 08:27 AM (IST)
Hero Image
जम्मू के लोगों इस सीजन की सबसे ठंडी रात गुजारी है।

जागरण संवाददाता, जम्मू (Jammu Weather Today)। शीतलहर और कोहरे के बीच जम्मू में पारा जमाव बिंदु की ओर सिकुड़ रहा है। शनिवार रात को न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। यह सामान्य से साढ़े चार डिग्री कम है। इस तापमान के साथ जम्मू के लोगों इस सीजन की सबसे ठंडी रात गुजारी है।

कुपवाड़ा पहलगाम समेत इन जगहों का लुढ़का तापमान

जम्मू में दिन का तापमान भी सामान्य से करीब आठ डिग्री कम 9.6 पर रहा जो कुपवाड़ा, पहलगाम, सोनमर्ग, भद्रवाह और श्रीनगर से कम है। द्रास में जम्मू जितना ही अधिकतम तापमान रहा। शनिवार को दिन में द्रास से अधिक ठंडा जम्मू था। मौसम विभाग ने मौसम के मनमाने मिजाज में अभी सुधार की गुजाइंश नहीं बताई है। मौसम ऐसा ही रहेगा और कोहरा और घना होकर दृश्यता कम करेगा।

कई रेल-उड़ानें हुईं रद

इस असर सड़क, रेल और हवाई यातायात पर पड़ेगा। रविवार को कटड़ा से कोटा जाने वाली साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी रद कर दी गई। एक दर्जन रेलगाड़ियां 17 घंटे तक की देरी से जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंची। जम्मू हवाई अड्डे पर आने वाली पांच उड़ानें रद रही और इतनी ही देरी से पहुंचीं।

पहाड़ी क्षेत्र पर बर्फबारी के आसार

उधर, कश्मीर में एक दिन कुछ राहत के बाद शीतलहर फिर लौट आई। श्रीनगर में जमाव बिंदु से ऊपर आया न्यूनतम तापमान फिर गोता लगाते हुए माइनस 4.2 डिग्री सेल्सियस पर चला गया। कश्मीर में शुष्क और बड़े पैमाने पर बर्फबारी रहित सर्दियों के कारण रातें और ठंडी हो गई हैं और दिन सामान्य दिनों की तुलना में गर्म हैं। रविवार को श्रीनगर में दिन का तापमान इस साल के इस समय के सामान्य तापमान से आठ डिग्री अधिक रहा। पिछले दो सप्ताह से जम्मू में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान

जम्मू में रविवार को दोपहर के बाद हल्की धूप निकली, किंतु इससे कोई राहत नहीं मिली। जम्मू में इस समय सामान्य तापमान 17.9 डिग्री रहता है। रविवार को यह 9.6 डिग्री रहा जो सामान्य से 8.3 अंक नीचे है। मौसम विभाग के अनुसार 23 जनवरी तक मौसम शुष्क रहेगा। अलबत्ता, 17 जनवरी को घाटी के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- 'LAC पर सामान्य नहीं स्थिति, पाक को नहीं रास आ रहा घाटी का विकास'-बोले उत्तरी कमान प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी

यह भी पढ़ें- J&K: पाक की नापाक हरकत! चिनाब आईलेंड पर पाकिस्तानी रेंजरों ने की गोलीबारी, कोहरे की आड़ में आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश