Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में दिखा सुंदर नजारा, जन्माष्टमी के अवसर पर आयोजित की गई पतंगबाजी; बच्चों और युवाओं ने दिखाए जोहर

Kite flying in Jammu जम्मू में कृष्ण जम्माष्टमी के उपलक्ष्य पर पतंगबाजी का आयोजन किया गया। पतंगबाजी उत्सव में जम्मू शहर के 100 से अधिक बच्चों व युवाओं ने हिस्सा लिया और पतंगबाजी में अपने जोहर दिखाए। उत्सव के दौरान जम्मू के डिप्टी कमिश्नर सचिन कुमार मुख्य अतिथि थे। जम्मू शहर के अलावा अन्य कई क्षेत्रों से भी बच्चे व युवा पहुंचे थे।

By lalit kEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 06 Sep 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
जम्मू में जन्माष्टमी के अवसर पर आयोजित की गई पतंगबाजी

जम्मू, जागरण संवाददाता। Kite flying in Jammu: एक तरफ तवी नदी किनारे बसे जम्मू शहर के मनमोहक दृश्य तो दूसरी तरफ बाहूफोर्ट व महामाया मंदिर के बीच चलती केबल कार। ऐसे दिलकश नजारों के बीच बुधवार को पर्यटन विभाग जम्मू की ओर से पतंगबाजी उत्सव का आयोजन किया गया।

पतंगबाजी में 100 से अधिक बच्चों व युवाओं ने लिया भाग

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य पर आयोजित इस पतंगबाजी उत्सव में जम्मू शहर के 100 से अधिक बच्चों व युवाओं ने हिस्सा लिया और पतंगबाजी में अपने जोहर दिखाए। उत्सव के दौरान जम्मू के डिप्टी कमिश्नर सचिन कुमार मुख्य अतिथि थे।

पतंगबाजी में दिखा युवाओं और बच्चों का जोहर

सचिन कुमार के साथ पर्यटन विभाग के निदेशक विवेकानंद राय व सह-निदेशक सुनेयना शर्मा ने पतंग उड़ाकर उत्सव का उद्घाटन किया। जिसके पश्चात केबल कार स्टेशन के पार्क से प्रतिभागी बच्चों व युवाओं ने पतंगबाजी में अपने जोहर दिखाए। सुबह आठ बजे इस उत्सव के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ हुई।

पतंग कटी और प्रतियोगिता से बाहर हुए प्रतिभागी

पंजीकरण करने के पश्चात विभाग की ओर से प्रतिभागियों को पतंगें व मांझा भी उपलब्ध करवाया गया। पतंगबाजी में हाथ आजमाने के लिए जम्मू शहर के अलावा अन्य कई क्षेत्रों से भी बच्चे व युवा पहुंचे थे। जिन्होंने उत्सव के दौरान जमकर पेच लड़ाए और जिन प्रतिभागियों की पतंग कटती गई, वे प्रतियोगिता से बाहर होते गए।

जम्मू में रक्षाबंधन व श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर है पतंगबाजी की परंपरा

इससे पूर्व पतंगबाजी के इस उत्सव का उद्घाटन करते हुए डिप्टी कमिश्नर सचिन कुमार ने कहा कि जम्मू में रक्षाबंधन व श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर पतंगबाजी करने की परंपरा है और पर्यटन विभाग का पतंगबाजी उत्सव आयोजित करने का यह सराहनीय कदम है जिससे बच्चों व युवाओं को अपनी परंपरा से जोड़े रखने का अवसर मिलता है।

संस्कृति व परंपराओं के प्रोत्साहन के लिए आयोजित की गई पतंगबाजी

वहीं पर्यटन विभाग के निदेशक विवेकानंद राय ने इस मौके पर कहा कि विभाग का प्रयास रहता है कि वह पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ स्थानीय संस्कृति व परंपराओं को भी प्रोत्साहित करें और इन्हीं प्रयासों के तहत बुधवार को यह पतंगबाजी उत्सव आयोजित किया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें