Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jhiri Mela 2023: हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा-बुआ के दरबार में टेका माथा, इस दिन एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ संख्या आने की उम्मीद

जम्मू में प्रसिद्ध झिड़ी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं में बुआ-बाबा के दर्शन के लिए उत्साह देखते ही बन रहा है। मेले में अब श्रद्धालुओं की संख्या कम होती नजर आ रही है लेकिन मंगलवार को 70 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। बुधवार से मेले में आसपास के लोग आना आरंभ हो जाएंगे और रविवार को एक बार फिर मेले में श्रद्धालुओं की संख्या रिकॉर्ड तोड़ पहुंच जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
hiri Mela 2023: 70 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा-बुआ के दरबार में टेका माथा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। प्रसिद्ध झिड़ी मेले (Jhiri Mela 2023) में आने वाले श्रद्धालुओं में बुआ-बाबा के दर्शन के लिए उत्साह देखते ही बन रहा है। मेले में अब श्रद्धालुओं की संख्या कम होती नजर आ रही है, लेकिन अभी भी प्रदेश सहित अन्य राज्यों से श्रद्धालुओं का आना जारी है। मंगलवार को शाम 5 बजे तक 70 हजार से अधिक श्रद्धालु बुआ-बाबा के दर्शन कर चुके थे।

वहीं, मेला प्रबंधन के अनुसार सराय व टेंट में ठहरे लगभग सभी श्रद्धालु मंगलवार को बुआ-बाबा के समक्ष अगले वर्ष फिर वापस लौटने की कामना के साथ आशीर्वाद लेकर वापस लौट गए। अब दूसरे राज्यों से आए श्रद्धालु गिने-चुने ही रह गए हैं।

स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे पहले पूरी रात मेला स्थल भजन-कीर्तन से गूंजता रहा था। आज सुबह भी बाबा जित्तो और बुआ कौड़ी के दर्शन के लिए मंदिर के बाहर कतारें लगी थीं।

यह भी पढ़ें: Jammu News: कोट भलवाल जेल में फिर मिली हेरोइन, पहले भी इस तरह की हो चुकी घटना; सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

इस बार मेला कार्तिक पूर्णिमा से एक दिन पहले हुआ शुरू

दोपहर बाद एकाएक श्रद्धालुओं की संख्या कम होने लगी। शाम तक मेला स्थल पर गिने-चुने श्रद्धालु ही नजर आए। सरायों व टेंटों में ठहरे दूसरे राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने आज भी वापस लौटने से पहले मेले में जमकर खरीदारी की। सुबह भी बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं ने चौकियां भरीं। इस बार मेला कार्तिक पूर्णिमा से एक दिन पहले यानी रविवार को शुरू हुआ था।

सोमवार को भी अवकाश होने की वजह से इन दो दिनों में मेले में श्रद्धालुओं की अच्छी खासी संख्या देखी गई। मंगलवार को भी बाबा तालाब में सुबह तक स्नान करने वालों की काफी भीड़ रही। इसके बाद श्रद्धालुओं ने दरबार में हाजिरी दी।

श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने किए व्यापक इंतजाम 

बुआ-बाबा से परिवार की सुख-समृद्धि की कामना कर घरों को वापसी कर ली। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को मंडलायुक्त रमेश कुमार ने मेले का विधिवत शुभारंभ किया था। यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं।

झिड़ी मेला स्थल पर जगह-जगह गूंज रहे भजन-कीर्तन, लोगों ने की जमकर खरीदारी

बाबा जित्तो-बुआ कौड़ी के दर्शन कर अगले वर्ष वापस आने की कामना के साथ बाहर के श्रद्धालु लौटने लगे। अब मेले में जुटेगी स्थानीय लोगों की भीड़, शनिवार और रविवार को एक बार फिर बढ़ेगी संख्या लंगर घर में प्रसाद वितरण मेला प्रबंधन कमेटी का कहना है कि दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं के लौट जाने के बाद अब स्थानीय लोगों की मेले में शिरकत बढ़ जाती है।

रविवार को एक बार फिर श्रद्धालुओं की संख्या रिकॉर्ड तोड़ पहुंचने की उम्मीद

बुधवार से मेले में आसपास के लोग आना आरंभ हो जाएंगे और रविवार को एक बार फिर मेले में श्रद्धालुओं की संख्या रिकार्ड तोड़ पहुंच जाएगी। बाहरी श्रद्धालुओं के लिए लगाए गए लंगर भले समाप्त हो गए हैं, लेकिन बाबा जित्तो-बुआ कौड़ी मंदिर की ओर से लंगर घर में प्रसाद मेला संपन्न होने तक इसी तरह निरंतर बंटता रहेगा।

यह भी पढ़ें: Jammu News: वित्त विभाग में चार अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार सौंपे, मिली ये जिम्मेदारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर