Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2024: जम्मू-कश्मीर में जमीन से आसमान तक अभेद्य सुरक्षा, ड्रोन हमला भी असंभव; पाक सीमा पर पैनी नजर

जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को काफी मजबूत किया हुआ है। बढ़ती आतंकी गतिविधियों के बीच जम्मू-कश्मीर में हर जगह पुलिस और सेना के जवान तैनात हैं और हर आशंकित खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं। नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर भी निगरानी बढ़ा दी गई है संदिग्धों पर भी नजर है।

By Dinesh Mahajan Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 15 Aug 2024 10:08 AM (IST)
Hero Image
जमीन से आसमान तक अभेद्य सुरक्षा, ड्रोन हमला भी असंभव (File Photo)

जागरण संवाददाता, जम्मू। स्वतंत्रता दिवस को शांतिपूर्वक ढंग से मनाने के लिए सुरक्षाबलों ने पूरी तैयारी कर ली है। वीरवार को जम्मू शहर में एमए स्टेडियम में मुख्य समारोह आयोजित किया जाएगा। यहां उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ध्वजारोहण करेंगे। सभी सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

आयोजन स्थल पर ड्रोन हमला भी विफल करने के लिए पूरी तैयारी की गई है।जम्मू शहर के सभी संवेदनशील स्थलों में सुरक्षा बलों की तैनाती हो चुकी है।

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहना है कि सेना और सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ मिलकर जम्मू संभाग में 225 किलोमीटर लंबी नियंत्रण रेखा (एलओसी) और 192 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) पर अपनी निगरानी बढ़ा दी है।

सीमा सुरक्षा ग्रिड को बनाया जा रहा मजबूत

उन्होंने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के तहत भीतरी इलाकों में नाकों को बढ़ाने के साथ तलाशी अभियान भी चलाए जा रहे हैं। पुलिस ने सीमावर्ती क्षेत्रों में चेकिंग के दौरान लोगों से सहयोग मांगा गया है और उनसे किसी भी संदिग्ध गतिविधि या वस्तु की सूचना सुरक्षा एजेंसियों को देने को भी कहा गया है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: लाल चौक में वीरों की शौर्य गाथा सुनाएगा बलिदान स्तंभ, स्वतंत्रता दिवस पर देश को किया जाएगा समर्पित

विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों की संयुक्त टीमें आतंकी खतरों को विफल करने के लिए उच्च स्तर की सतर्कता और आक्रामक अभियान चला रही है। उन्होंने सीमा सुरक्षा ग्रिड को मजबूत करने, ड्रोन विरोधी उपायों, संवेदनशील स्थानों और अंतर-जिला सीमाओं पर संयुक्त जांच बिंदुओं पर भी जोर दिया।

ड्रोन से रखी जा रही हर गतिविधि पर नजर

स्टेडियम के आसपास की छतों पर शार्प शूटर तैनात जम्मू में मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल मौलाना आजाद स्टेडियम को पुलिस और अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त तैनाती के साथ लगभग सील कर दिया गया है।

समारोह के दौरान देशविरोधी ताकतें ड्रोन का प्रयोग कर किसी प्रकार की वारदात को अंजाम न दे संके, इसके लिए सुरक्षा बलों ने पूरी तैयारी कर ली है। स्टेडियम के आसपास की छतों पर शार्प शूटर तैनात किया है।

उनको ऐसे उपकरण दिए गए हैं, जो पल भर में ड्रोन को हवा में गिराने में सक्षम हैं।बस स्टैंड और वेयर हाउस को खाली करवायास्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान जिन स्थलों में वाहनों की पार्किंग होनी है, उनको सुरक्षा कारणों से बुधवार शाम को ही खाली करवा लिया गया है।

इनमें संभाग की सबसे बड़ी अनाज मंडी वेयर हाउस, जम्मू बस स्टैंड, साइंस कालेज, ज्यूल थियेटर के नजदीक पार्किंग के अलावा कुछ स्थलों को खाली करवा लिया गया है। यहां भी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर में आतंकियों के पास अमेरिकी हथियार और गुरिल्ला युद्ध का अनुभव, सुरक्षाबलों के लिए बना नई चुनौती

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर