Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार-बंगाल और पंजाब के बाद अब जम्मू-कश्मीर में इंडी गठबंधन को झटका, अलग राह पर PDP; उम्मीदवारों के नाम पर कर रही विचार

नेशनल कॉन्फ्रेंस के बाद अब पीडीपी भी गठबंधन से अलग जाती नजर आ रही है। जम्मू कश्मीर में आईएनडीआईए (I.N.D.I.A) का विचार जमीन पर नहीं उतर पा रहा है। गठबंधन के साथ सीटों का तालमेल न होने की स्थिति में उसने अपने प्रत्याशी उतारने पर विचार शुरू कर दिया है। इसके लिए प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं से राय ली जा रही है।

By Preeti Gupta Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 11 Feb 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
अब जम्मू-कश्मीर में इंडी गठबंधन को झटका, अलग राह पर PDP

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Jammu-Kashmir Politics: जम्मू कश्मीर में आईएनडीआईए (I.N.D.I.A) का विचार जमीन पर नहीं उतर पा रहा है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के बाद अब पीडीपी भी गठबंधन से अलग जाती नजर आ रही है।

गठबंधन के साथ सीटों का तालमेल न होने की स्थिति में उसने अपने प्रत्याशी उतारने पर विचार शुरू कर दिया है। इसके लिए प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं से राय ली जा रही है।

उम्मीदवारों के नाम पर 17 फरवरी को बैठक करेगी पीडीपी

इसी क्रम में 17 फरवरी को श्रीनगर-गांदरबल संसदीय क्षेत्र को लेकर बैठक होगी। बता दें कि पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती इन दिनों सऊदी अरब में उमरा पर हैं और वह 16 फरवरी को लौट रही हैं। पीडीपी भी आईएनडीआईए के घटक दलों में शामिल है।

बता दें कि पीडीपी कह चुकी है कि वह भाजपा को हराने के लिए गठबंधन के सहयोगियों के समर्थन में अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी, बशर्ते सीटों पर तालमेल के दौरान उसके हितों का पूरा ध्यान रखा जाए।

जम्मू-कश्मीर की इन तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी नेकां

जम्मू कश्मीर में पांच संसदीय निर्वाचन क्षेत्र हैं और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इनमें से तीन पर अपने प्रत्याशियों को उतारने का एलान करते हुए स्पष्ट कर दिया है कि वह पीडीपी या कांग्रेस के लिए बारामुला-कुपवाड़ा, श्रीनगर-गांदरबल और अनंतनाग-राजौरी सीट नहीं छोड़ेगी। जम्मू-रियासी और कठुआ-डोडा-ऊधमपुर सीट वह कांग्रेस या फिर पीडीपी के लिए छोड़ने को राजी है।

उम्मीदवारों पर पीडीपी ने विचार करना किया शुरू

नेकां के इस एलान के बाद से ही पीडीपी में जबरदस्त हलचल है और इसीलिए उसने भी सीटों पर तालमेल न होने की स्थिति में अपने उम्मीदवार उतारने के विकल्प पर विचार शुरू कर दिया है।

पीडीपी नेता सरताज मदनी ने दैनिक जागरण के साथ बातचीत में कहा कि अभी हमने किसी भी सीट के लिए उम्मीदवार तय नहीं किया है। फिलहाल, हम प्रत्येक संसदीय क्षेत्र से संबंधित वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाकर उनकी राय ले रहे हैं।

पीडीपी की बैठक में ये लोग होंगे शामिल

दक्षिण कश्मीर के नेताओं के साथ बैठक हो चुकी है। अब 17 फरवरी को श्रीनगर-गांदरबल संसदीय क्षेत्र के नेताओं और प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक होगी। इसमें पार्टी प्रमुख महबूबा भी रहेंगी और संसदीय बोर्ड के तीन सदस्य भाग लेंगे। जम्मू संभाग से एडवोकेट अमरीक सिंह रीन और चौधरी हमीद बोर्ड में शामिल हैं। चौधरी हमीद इस समय उमरा पर गए हैं।

महबूबा मुफ्ती के लौटने के बाद ही तय होगी बैठक की तिथि

सरताज मदनी ने कहा कि जम्मू-रियासी और कठुआ-ऊधमपुर-डोडा संसदीय सीट को लेकर क्षेत्र के नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठक भी जल्द ही बुलाई जाएगी। यह बैठकें कब होंगी, यह पार्टी प्रमुख के लौटने के बाद ही तय होगा।

यह भी पढ़ें- दिन में खिली धूप से मिली ठंड से राहत, तो रात में गिरा पारा; जम्मू-कश्मीर में बदला मौसम, इस दिन से फिर होगी जमकर बर्फबारी

पांच सदस्यीय बोर्ड बनाया है पार्टी अध्यक्ष

महबूबा मुफ्ती ने लोकसभा चुनाव और उसके बाद किसी भी समय विधानसभा चुनावों की उम्मीद को देखते हुए पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने संभावित उम्मीदवारों और अन्य दलों के साथ गठजोड़ की स्थिति में सीटों पर तालमेल के लिए पांच सदस्यीय बोर्ड बनाया है। इसमें सरताज मदनी, अब्दुल रहमान वीरी, डा. महबूब बेग, एडवोकेट अमरीक सिंह रीन और हमीद चौधरी को शामिल किया है।

पीडीपी के सदस्य ने क्या कहा?

हमने अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम तय नहीं किए हैं। अभी सिर्फ चुनावी रणनीति को लेकर ही बातचीत हो रही है। जब सभी संसदीय क्षेत्रों के नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठकें समाप्त हो जाएंगी, उसके बाद ही पार्टी संसदीय चुनावों को लेकर अपने अंतिम निर्णय का एलान करेगी। अभी हम आइएनडीआइए का हिस्सा हैं और जम्मू कश्मीर में सीटों को लेकर उसमें होने वाली बातचीत व निर्णय का इंतजार करेंगे। -सरताज मदनी, पीडीपी एवं पार्टी के संसदीय बोर्ड के सदस्य

यह भी पढ़ें- किश्तवाड़ में गहरी खाई में गिरी ओवरलोडेड टाटा सूमो, तीन लोगों की मौत और 12 घायल; मृतकों के स्वजनों को दिए जाएंगे 50 रुपये

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें